• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: सही तरीके से नहीं लगाएंगी हेयर मास्क तो हो सकता है बालों को नुकसान

बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं इसका अधिक यूज करने से नुकसान हो सकता है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -16 May 2022, 15:52 ISTUpdated -16 May 2022, 16:15 IST
Next
Article
Right Way to Use Hair Mask m

बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क काफी अच्छा माना जाता है। बालों में इसे लगाने से ग्रोथ अच्छी रहती है। साथ ही बालों से जुड़ी कई तरह की परेशानी दूर हो जाती है। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान की वजह से बाल काफी डैमेज और रफ हो जाते हैं। ऐसे में उनकी देखभाल के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं बहुत सी महिलाएं बार-बार बालों में हेयर मास्क लगाती हैं ताकि बालों में होने वाली परेशानी से पहले ही बचा जा सके। लेकिन गलत तरीके और बार-बार हेयर मास्क लगाने से बालों को नुकसान हो सकता है। 

इस विषय पर हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अतुल जैन से बात की है। उन्होंने बताया कि बालों में बार-बार हेयर मास्क लगाने से बाल डैमेज हो सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले हेयर मास्क में केमिकल का यूज किया जाता है जो कि स्कैल्प के लिए काफी नुकसानदायक है। आइए जानते हैं हेयर मास्क लगाने के नुकसान। 

हेयर मास्क लगाने के नुकसान 

Hair Mask Side Effects In Hindi

अगर आप बिना किसी कारण बार-बार हेयर मास्क लगाती हैं, तो इससे आपके बाल खराब हो सकते है। इसके अलावा दो मुंहे बाल, बालों का टूटना जैसी परेशानी भी हो सकती है। 

बालों का झड़ना 

बालों को जरूरत से ज्यादा पोषण मिलने से उल्टा असर पड़ सकता है। इस वजह से आपके बाल ज्यादा झड़ने लग सकते हैं। साथ ही बाल कमजोर भी हो सकते हैं। 

सफेद बाल 

स्कैल्प पर हेयर मास्क लगाने से आपके बाल सफेद भी हो सकते हैं। बालों को एक्स्ट्रा पोषण मिलने से बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही मास्क का यूज करें। 

डैंड्रफ 

स्कैल्प में ज्यादा नमी की वजह से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। ऐसे में बार-बार हेयर मास्क का उपयोग करने से डैंड्रफ की परेशानी बढ़ सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार बालों को जरूरत के अनुसार पोषण देना चाहिए। (डैंड्रफ की समस्या कैसे करें दूर)

चिपचिपे बाल 

हफ्ते में कई बार हेयर मास्क का यूज करने से बालों में एक्स्ट्रा नमी हो जाती है। इस वजह से आपके बाल चिपचिपे नजर आ सकते हैं।  

कितनी बार लगाएं हेयर मास्क 

Hair Mask Side Effects In Hindi ()

बालों में हेयर मास्क लगाने के अपने अनेक फायदे होते हैं। लेकिन बार-बार बिना वजह इसका उपयोग करने से नुकसान भी हो सकता है। बहुत सी महिलाएं हेयर मास्क के फायदे जानकर हफ्ते में दो से तीन बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करने लग जाती हैं। जिसके कुछ समय बाद बालों में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। एक्सपर्ट के अनुसार जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का यूज करने से नुकसान हो सकता है। यही नियम बालों पर भी लागू होता है। अगर आप बिना किसी कारण हेयर मास्क को लगाते हैं तो आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। साथ ही बाल टूटने भी लग सकते हैं। इसलिए हफ्ते में केवल एक ही बार हेयर मास्क का उपयोग करें। इससे बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। (हेयर केयर टिप्स)

इसे जरूर पढ़ेंः एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

मौसम के अनुसार लगाएं हेयर मास्क 

बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क मौसम के अनुसार लगाना चाहिए। क्योंकि हर मौसम में बालों की परेशानी अलग-अलग होती है। सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या अधिक होती है। ऐसे में डैंड्रफ फ्री हेयर मास्क का उपयोग करें। वहीं बरसात के मौसम में ज्यादातर महिलाएं हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहती हैं। गर्मियों के मौसम में बाल डल और रफ हो जाते हैं। बालों की खास देखभाल के लिए हेयर मास्क मौसम के अनुसार यूज करें। 

कब करें हेयर मास्क का यूज 

Hair Mask Side Effects In Hindi ()

फ्रिजीनेस 

बालों में हेयर मास्क का उपयोग तब करें जब आपके बालों में फ्रिजीनेस बढ़ जाए। धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों में फ्रिजीनेस होना एक आम बात है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए हेयर मास्क का यूज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ेंः बालों को सही पोषण देने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स 

हेयर फॉल

हेयर फॉल बढ़ने पर आप हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्क की मदद से हेयर फॉल को कम किया जा सकता है। साथ ही इससे डैमेज बाल भी रिपेयर हो जाते हैं।  (बेस्ट हेयर मास्क)

Recommended Video

ट्रेवल के बाद 

ट्रेवल के दौरान बाल काफी रफ और डल हो जाते हैं। ऐसे में ट्रेवल के बाद बालों में हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। इससे आपके बालों की नेचुरल चमक बनी रहेगी।

बालों में बार-बार हेयर मास्क लगाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इस वजह से हफ्ते में केवल एक ही बार हेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए।  उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।