• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों को सही पोषण देने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स 

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल खूबसूरत और शाइनी दिखें, तो आप ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -16 Feb 2022, 14:35 ISTUpdated -16 Feb 2022, 15:31 IST
Next
Article
Hair care tips by shahnaz husain ()

स्वस्थ बालों को हासिल करना कोई मुश्किल बात नहीं है। बस आपको यह समझना होगा कि आपके बालों को किस चीज की ज्यादा जरूरत है। क्योंकि अगर आपको यह मालूम हो जाएगा, तो आप अपने बालों की देखभाल उसी हिसाब से कर पाएंगी। हालांकि, बालों को सही पोषण देने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपका शरीर स्वास्थ्य स्थिति में नहीं होगा, तो आपको बालों से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे- बालों का झड़ना, बालों में रूसी होना आदि। 

इसलिए आप कोशिश करें कि एक संतुलित आहार के साथ-साथ नींद पूरी लें और अपने आपको तनावपूर्ण रखें। लेकिन बालों की नियमित देखभाल के लिहाज से भी इसे बाहरी पोषण की जरूरत होती है। क्योंकि बाल एक नाजुक कपड़े की तरह होते हैं, इसलिए हमें इसे उसी तरह से ट्रीट करना सीखना चाहिए। हालांकि, आजकल बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप इस लेख में ब्यूटी एक्सपर्ट के द्वारा बताए गए ये टिप्स एंड ट्रिक्स को अपना सकती हैं।

होममेड हेयर क्लींजर 

Shahnaz husain hair care tips in hindi

बालों की देखभाल करने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को सही तरह से धोएं और उसे धोने के लिए शक्तिशाली प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर हेयर क्लींजर तैयार करें। आप आंवला और रीठा- शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और खोपड़ी के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। वहीं, रीठा और शिकाकाई बालों को पोषण देने के साथ- साथ स्कैल्प की सफाई करता है। 

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक मुट्ठी सूखा रीठा, शिकाकाई और आंवला लें। (टूटते और झड़ते बालों के लिए रामबाण है शिकाकाई) इन्हें एक लीटर पानी में डालें और रात भर भीगने के लिए छोड़ दें। अगले दिन, जड़ी-बूटियों को पानी के साथ धीमी आंच पर तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए लेकिन इसे तेज आंच पर न उबालें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर एक साफ कपड़े से छान लें। फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें। अपने घर में बने हेयर क्लींजर को आगे उपयोग के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। 

तेल इस्तेमाल करने का तरीका  

Hair care tips in hindi

बालों को सही पोषण देने के लिए आप समय-समय पर अपने बालों में तेल लगा सकती हैं और हल्के हाथ से मालिश कर सकती हैं। क्योंकि हल्के हाथों से मालिश करने से सिर के रोम छिद्रों में रक्त संचार तेज होता है और बालों की बनावट भी नरम होती है। लेकिन बालों को जोर से नहीं रगड़ना चाहिए। साथ ही, आप तेल लगाने के लिए केवल अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें।आप अपने बालों के हिसाब से तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- जैतून का तेल स्कैल्प के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। साथ ही, यह हेयर डैंड्रफ के साथ तैलीय बालों के लिए उपयोगी है। 

लेकिन भारत में सबसे ज्यादा शुद्ध नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह बालों की बनावट में सुधार करने में मदद करता है और विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। वहीं, बादाम का तेल बेहद रूखे बालों के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। आप इन तेलों को विभिन्न अन्य सामग्रियों के साथ भी मिलाया जा सकता है और बालों पर लगाया जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

आंवला और मेथी का तेल 

आप आंवला का तेल घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए आप 10 से 15 ग्राम सूखा आंवला लें और एक चम्मच मेथी के बीज लें। फिर आंवले और मेथी के दोनों को दरदरा पीस लें। अब आप इसमें 100 मिलीलीटर शुद्ध नारियल तेल या तिल के तेल में मिला लें। सभी सामग्री को एक टाइट फिटिंग वाले कांच के जार में डालें। 

इसे प्रतिदिन 15 दिनों के लिए धूप में रखें और फिर इसे 15 दिन बाद एक साफ मलमल के कपड़े से तेल को छान लें और तेल को कांच के जार में भरकर रख दें। इस तेल को बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सभी प्रकार के बालों के साथ-साथ रूसी की स्थिति को भी लाभ पहुंचाएगा।

Recommended Video

बालों से डैंड्रफ हटाने के टिप्स 

शुद्ध नारियल तेल या तिल का तेल या शुद्ध जैतून का तेल गर्म करें और रात में रूई का उपयोग करके सिर पर लगा लें। डैंड्रफ के गुच्छे को हटाने के लिए, तेल लगाते समय इसे धीरे से रगड़ें और फिर तेल को रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह एक नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। आप अपने बालों से रूसी हटाने के लिए अंडे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इसमें सिलिकॉन, सल्फर और फैटी एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। आप अंडे के सफेद भाग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Hair Care Tips: सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

इससे आपको बालों कई तरह से फायदा होगा। यदि आप रासायनिक रंगों, रंगों और स्टाइलिश एक्सेसरीज का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने बालों पर इन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह न सिर्फ आपके बालों को पोषण देने के साथ- साथ उन्हें शाइनी बनाने का भी काम करता है। वर्ना आप अपने बालों की हेल्थ में सुधार लाने के लिए हमारे ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीद सकती हैं। यह आपको किसी भी कॉस्मेटिक की दुकान पर आसानी से मिल जाएंगे। 

Hair care tips at home

Home made hair oil

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- (@Shahnaz husain) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।