• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

30+ के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल तो इन टिप्‍स से रोकें

अगर आपकी उम्र 30 के पार हो गई है और आप अपने बालों को घना और काला बनाए रखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खे आजमाएं। 
author-profile
Published -09 May 2022, 17:51 ISTUpdated -10 May 2022, 10:15 IST
Next
Article
hair care tips for women over

30 की उम्र के बाद त्‍वचा के साथ-साथ बालों में भी बदलाव दिखाई देने लगता है इसलिए आज हम आपके साथ 30 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए आवश्यक हेयर केयर टिप्स पर चर्चा करेंगे। 

जी हां, बढ़ती उम्र के साथ न केवल बाल सफेद होने लगते हैं बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं। आपके बाल तेजी से नमी खोने लगते हैं और वह ड्राई और डल होकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा, आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो सकता है और इसका असर आपके बालों पर दिखाई देने लगता है। यही कारण है कि 30 की उम्र के बाद बालों का अधिक ध्यान देने के लिए कहा जाता है।

30 की उम्र के बाद बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए? इस बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। उनका कहना है, 'हम सभी त्वचा और बालों दोनों के युवा गुणों की रक्षा करना चाहते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ बालों की उपस्थिति अपना महत्‍व खो देती है। वास्तव में, आजकल युवा गुणों की रक्षा के लिए प्राकृतिक अवयवों से बालों की देखभाल करना काफी फेमस हो गया है। आज सुंदरता छलावरण की बात नहीं रह गई है। उचित त्वचा और बालों की देखभाल के माध्यम से महिला अपनी उम्र से छोटी दिख सकती है।'  

हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां प्रोफेशनल केयर और प्रोडक्‍ट्स आसानी से उपलब्ध हैं। इसलिए, किसी की मदद और मार्गदर्शन लेने में कभी संकोच नहीं करना चाहिए। आपकी समस्याओं के ज्ञान के आधार पर नियमित देखभाल और अच्छे उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। सही समय में प्रोफेशनल की मदद लें।

30 के दशक के दौरान महिलाओं के लिए प्रसव के वर्ष होते हैं। प्रेग्‍नेंसी के तुरंत बाद एस्ट्रोजन के लेवल में गिरावट के कारण प्रेग्‍नेंसी के बाद बालों का झड़ना आम है। एक बार जब हार्मोन व्यवस्थित हो जाते हैं तो स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन बालों की अच्छी देखभाल करना और बालों के पतले होने की जांच करना महत्वपूर्ण है। 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जो बालों को प्रभावित कर सकती हैं, उनके लुक को प्रभावित कर सकती हैं और यहां तक कि बालों के झड़ने का कारण भी बन सकती हैं।

तेल लगाएं

coconut oil for hair care

हम अनुशंसा करते हैं कि कॉटन का इस्‍तेमाल करके, इसे छोड़ कर, प्रतिदिन स्‍कैल्‍प पर हर्बल हेयर टॉनिक का इस्‍तेमाल करें। हफ्ते में एक बार रात को शैंपू करने से पहले तेल लगाएं। आप चाहें तो जैतून का तेल या शुद्ध नारियल का तेल लगा सकती हैं। सिर की मालिश से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

एप्‍पल साइडर विनेगर

अगर बाल झड़ रहे हैं तो जड़ें पहले से ही कमजोर हैं और मालिश से समस्या बढ़ सकती है। अगर स्कैल्प ऑयली है या डैंड्रफ है, तो एक मग पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे शैंपू के बाद आखिरी बार रिंस करने के लिए इस्तेमाल करें।

Recommended Video

नेचुरल कलर को चुनें

30 के दशक के दौरान, कई महिलाएं हेयर कलरेंट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। अगर आप अपने बालों को कलर कर रही हैं या डाई कर रही हैं, तो ऐसे कलर चुनें जो नेचुरल लुक प्रदान करें। जेट ब्लैक कलर से बचें, क्योंकि यह अप्राकृतिक दिखता है और इसका उम्र बढ़ने का प्रभाव पड़ता है। 

डार्क ब्राउन कलर में सॉफ्ट कलर, अधिक आकर्षक और प्राकृतिक रूप प्रदान करने में मदद करता है। यदि आप अपने बालों को कलर करने के लिए जाते हैं, तो बालों की नियमित देखभाल, हल्के शैंपू और समृद्ध कंडीशनर का इस्‍तेमाल करना अधिक महत्व रखता है। बिना किसी केमिकल के बालों के प्राकृतिक कलर भी उपलब्ध हैं।

सही तरीके से शैंपू करें

hair wash for hair care

बाल त्वचा की तरह ही पर्यावरण से गंदगी और प्रदूषकों को आकर्षित करते हैं। ये स्कैल्प पर जम जाते हैं। शैंपू की आवृत्ति बालों के प्रकार और मौसम पर निर्भर करती है। सामान्य से सूखे बालों के लिए, हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को शैंपू और कंडीशन करें। ऑयली बालों के लिए, बालों को हफ्ते में तीन से चार बार या यहां तक कि दैनिक रूप से तब धोएं जब मौसम गर्म और आर्द्र हो।

हफ्ते में एक बार रात में अपने बालों में गर्म नारियल तेल से तेल लगाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, स्‍कैल्‍प को वास्तव में हिलाकर उत्तेजित करें। स्‍कैल्‍प और बालों की जोरदार मालिश से बचें। अगली सुबह, बालों को माइल्ड हर्बल शैंपू से धो लें। पानी से अच्छी तरह धो लें। एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और इसे अंतिम रिंस के रूप में इस्‍तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

बालों की सही देखभाल 

बालों के प्रकार के अनुसार नियमित रूप से बालों की देखभाल करने से बालों के पतले होने की समस्या पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा, तनाव को कम करने के लिए सचेत विश्राम के लिए जाएं। 

रेगुलर एक्‍सरसाइज न केवल तनाव को नियंत्रित करने, बल्कि फिटनेस प्राप्त करने और रोम में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने में बहुत मदद करता है। खान-पान और एकसरसाइज पर ध्यान दें। अपनी डाइट में ताजे फल, कच्चे सलाद, स्प्राउट्स, दही और पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें। रोजाना एक्‍सरसाइज करें जिसमें गहरी सांस लेना शामिल हो। योग सीखें और रोजाना अभ्यास करें।

+ women hair care tips in hindi

हेयर स्टाइल में बदलाव से भी आप एक अच्‍छा महसूस कर सकती हैं। वास्तव में, पतले बालों के साथ, बालों को जवां रूप देने के लिए छोटे बाल कटवाएं और स्टाइल के लिए जाएं। हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं, जब कोई बिना ज्यादा भौंहें चढ़ाए नए लुक के साथ प्रयोग कर सकता है।

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर बालों का झड़ना रोक सकती हैं और बालों को काला और घना बनाए रख सकती हैं। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।