अगर आपके फ्रिजी बाल हैं तो यकीनन सर्दियां आपके लिए बहुत ही मुश्किल होती होंगी। सर्दियों के समय जिनके नॉर्मल बाल हैं वो भी फ्रिजी हो जाते हैं तो जिनके ड्राई और डैमेज बाल हैं उन्हें तो समस्याएं होती ही हैं। बालों की सेहत सुधारने के लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कई बार वो असर भी नहीं करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद छोटी-छोटी चीज़ों से हम इस समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। 

आज हम आपको फ्रिजी हेयर ठीक करने की एक तरकीब बताने जा रहे हैं जिसके लिए सबसे अहम इंग्रीडियंट होगा वैसलीन पेट्रोलियम जेली। फ्रिजी बालों वाले लोगों के लिए ये बहुत अच्छा इंग्रीडियंट साबित हो सकती है जो बालों में शाइन लाने और ड्राईनेस को कम कर सकती है। 

वैसलीन से बालों की फ्रिजीनेस दूर करने का तरीका-

वैसलीन को इस्तेमाल करने के लिए आपको वैसलीन और नारियल का तेल इस्तेमाल करना है। आपको 1 चम्मच वैसलीन के साथ 1/2 चम्मच नारियल का तेल मिलाना है, लेकिन ध्यान रखें कि आप पहले नारियल के तेल को गर्म कर लें। ऐसा इसलिए ताकि ये एक अच्छा सा मिक्सचर बन जाए और आपके बालों में आसानी से लग जाए। दोनों चीज़ों को मिलाकर बालों की लेंथ पर लगाएं। 

frizzy hair tips vaseline

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ एक छोटे से काम से दूर हो सकती है फ्रिजी बालों की समस्या, रात में सोते समय आजमाएं ये ट्रिक

क्या रखना है ध्यान-

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वैसलीन हेयर ग्रोथ के लिए नहीं है ये सिर्फ आपके बालों को मैनेजेबल बनाने के लिए है ताकि आपके बाल किसी भी तरह से फ्रिजी न रह जाएं। इसे रूट्स में नहीं लगाना है बल्कि इसे सिर्फ हेयर लेंथ पर लगाना है। साथ ही बहुत थोड़ी सी वैसलीन लगानी है और वैसे ही लगानी है जैसे हम हेयर सीरम लगाते हैं। 

इसे अपने बालों में 1 रात के लिए रहने दें और दूसरे दिन शैम्पू करें। ये बालों को स्ट्रेट करने का एक तरीका भी हो सकती है और इसके बाद आपके बाल बहुत ज्यादा फूले हुए नहीं लगेंगे। 

Recommended Video

वैसलीन को बालों से रिमूव करने का तरीका- 

वैसलीन काफी स्टिकी होती है और इसलिए ये आसानी से बालों से निकलती भी नहीं है। इसे बालों से निकालने के लिए आपको कुछ टिप्स आजमाने होंगे। आपको अपने बालों से वैसलीन को निकालने के लिए एक टॉवल को गर्म पानी में डुबोएं। उसे निचोड़ें और उस टॉवल को अपने बालों में बांधे। इस तरीके से बालों में स्टीम भी जाएगी और आप देखेंगे कि वैसलीन आसानी से मेल्ट होकर निकल रही है। क्योंकि हमने इसमें नारियल का तेल भी डाला है इसलिए ये और आसानी से बालों से निकल जाएगी।  

vaseline hair care

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में फ्रिजी बालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 3 DIY हेयर मास्क 

इसके बाद आपको अपने रेगुलर शैम्पू से बालों को धो लेना है। ऐसा करते ही आपके बालों को बहुत ही अच्छा लुक मिलेगा। आपको इसके बाद कोई हेयर सीरम आदि लगाने की जरूरत नहीं होगी और बाल सिल्की सॉफ्ट हो जाएंगे।  

हर किसी पर देसी नुस्खों का असर अलग होता है और अगर आप बालों से जुड़ा कोई इलाज करवा रहे हैं, बालों से जुड़ी कोई हेरेडिटी की समस्या है या किसी तरह का कोई स्कैल्प इन्फेक्शन है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही ये नुस्खा आजमाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।