सर्दियां आने को हैं और इस दौरान स्किन और बाल दोनों ही रूखे हो जाते हैं। सर्दियां आते ही कई बार ऐसा होता है कि जिनके ड्राई बाल हैं वो और भी ज्यादा फ्रिजी हो जाते हैं और जिनके नॉर्मल बाल हैं वो भी ड्राई होने लगते हैं। फ्रिजी बाल बहुत जल्दी डैमेज होते हैं और स्प्लिट एंड्स और उससे जुड़ी समस्याओं से हम परेशान होने लगते हैं। ऐसे में कुछ नेचुरल तरीकों से इनका इलाज ठीक से किया जा सकता है। 

फ्रिजी बालों को मॉइश्चराइज करने और विंटर रेडी बनाने के लिए ये जरूरी है कि अपने हेयर केयर रूटीन में थोड़ा बदलाव लाया जाए। पूरे साल हम जो हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं जरूरी नहीं कि वो सर्दियों में भी काम आए। ड्राईनेस से निपटने के लिए हम कई मॉइश्चराइजिंग पैक्स लगा सकते हैं, लेकिन भला केमिकल प्रोडक्ट्स का क्यों इस्तेमाल करना। हम आपसे बात करने जा रहे हैं तीन मॉइश्चराइजिंग DIY हेयर पैक्स जो बालों को काफी हद तक फ्रिज फ्री रख सकते हैं। 

फ्रिजी बालों के लिए बादाम के तेल से बना हेयर मास्क-

सामग्री और तरीका- 

बादाम का तेल और अंडा दोनों ही हमारे फ्रिजी बालों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है और ये दो इंग्रीडियंट्स मिलाकर ही हमें मास्क बनाना है। इसे अपने बालों में 40 मिनट तक लगाकर रखना है और इसके बाद हमेशा की तरह ही बालों को धोना है। 

कितनी बार लगाना है-

हफ्ते में एक या दो बार काफी होगा। 

क्या है फायदे- 

अंडा बालों को प्रोटीन दे सकता है और इसी जगह बादाम का तेल उन्हें मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उन्हें शाइन भी देगा। 

frizzy hair care tips

इसे जरूर पढ़ें- हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल? हेयर टाइप के हिसाब से जानें रूटीन

फ्रिजी बालों के लिए नारियल तेल से बना हेयर मास्क-

सामग्री और तरीका- 

आपको इसके लिए ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड नारियल का तेल लेना है। चाहें तो घर पर नारियल का तेल बनाएं और उसका इस्तेमाल करें। इसके साथ दो विटामिन ई कैप्सूल के डालें। चार चम्मच नारियल का तेल और दो विटामिन ई कैप्सूल। अगर आपके बाल छोटे हैं तो 2:1 का रेशो रहेगा। इसे रात भर के लिए बालों में छोड़ दें और सुबह वॉश कर लें। 

कितनी बार लगाना है-

हफ्ते में दो बार काफी होगा। 

क्या है फायदे- 

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प को काफी हद तक रिपेयर कर सकती हैं। यहीं विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल हेयर डैमेज को रोकेगा और बालों को कंडीशन करेगा। 

diy pack for frizzy hair

इसे जरूर पढ़ें- बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए धनिया का ऐसे करें इस्तेमाल 

Recommended Video

फ्रिजी बालों के लिए केले से बना हेयर पैक- 

सामग्री और तरीका-  

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई और रफ हो गए हैं तो इसे इस्तेमाल करना जरूरी है। ऐसे में आप 1 पका केला, 2 चम्मच शहद और 5 चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिलाकर अपने बालों में 20-25 मिनट तक लगाएं।  

कितनी बार लगाना है- 

हफ्ते में एक बार ये मास्क जरूर लगाएं अगर आपके बाल बहुत ज्यादा फ्रिजी हैं तो।  

क्या है फायदे-  

इस हेयर मास्क को लगाने के फायदे ये हैं कि केला आपके बालों की कंडिशनिंग करेगा और साथ ही साथ शहद और नारियल तेल इन्हें मॉइश्चराइज करेंगे और अगर कोई इन्फेक्शन है स्कैल्प में तो उसे दूर करेंगे।  

ये सभी हेयर रेमेडीज फ्रिजी बालों वाले लोगों के लिए हैं। अगर आपको ये पसंद आई तो इन्हें शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।