घने, लंबे और ग्लोसी हेयर आखिर किसे पसंद नहीं होते हैं? हम बालों को ग्लोसी बनाने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट करते हैं, लेकिन जल्दी से कोई खास असर नहीं दिखाई देता है। कोरियन महिलाओं के बाल काफी ग्लोसी होते हैं, इसलिए भारत में भी उनकी ब्यूटी टिप्स काफी अपनाई जाती हैं। आपने कोरियन स्किन केयर जरूर अपनाया होगा, लेकिन क्या आपने कोरियन हेयर केयर रुटीन अपनाया है? अगर आपके बाल ड्राई और बेजान दिखाई देते हैं, तो उन्हें ग्लोसी बनाने के लिए कोरियन हेयर केयर रुटीन अपना सकती हैं।

स्कैल्प स्केलर(Scalp Scaler)

 glossy hair care inside

स्कैल्प स्केलर एक शैंपू की तरह होता है, जिसे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ग्लोसी और हेल्दी बालों के लिए आपको काफी कुछ करने की जरूरत नहीं है, इसके लिए स्कैल्प स्केलर को स्कैल्प में 10 मिनट के लिए लगाएं और शैंपू से धो दें। अगर सर्दियों में आप गरम पानी से बाल धोती हैं, तो केवल हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।  

कंडीश्नर जरूर करें

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हेयर कंडीश्नर बालों को सॉफ्ट और ग्लोसी बनाने में मदद करता है। बालों को शैंपू से धोने के बाद उन्हें तैलिए की मदद से थोड़ा-सा सुखा लें। इसके बाद ही आपको कंडीश्नर का इस्तेमाल करता है, ध्यान रहे कि आप बालों में नीचे की ओर ही कंडीश्नर लगाएं। क्योंकि जड़ों में कंडीश्नर लगाने से बाल कमजोर होते हैं और झड़ने लगते हैं। 2 से 3 मिनट तक के लिए कंडीश्नर लगाएं और बालों को धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: New Year 2021: नए साल में आएंगे नए ब्यूटी ट्रेंड्स, स्किन और बालों के लिए होगा ये खास

हेयर मास्क का करें प्रयोग

 glossy hair care inside

बालों को ग्लोसी बनाने के लिए आपको कम से कम सप्ताह में एक दिन हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं और उनकी नमी कभी नहीं खोती है। ध्यान रखें कि आप ऐसे इंग्रीडिएंट्स वाले हेयर मास्क का प्रयोग करें, जिससे बाल ड्राई न हों। हेयर मास्क लगाने से आपके बाल टूटने, झड़ने और डैमेज होने से भी बचे रहते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के अनेक फायदे हैं, चाहे स्किन केयर हो या हेयर केयर दोनों के लिए ही इसे बेहतर माना जाता है। कोरियन हेयर केयर रुटीन को अपनाने के लिए आपको बालों में बालों में हल्का-सा विनेगर लगाना होगा और जल्द से जल्द उसे धोना होगा। इसे बालों में अप्लाई करने से आपकी स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस रहेगा और बाल बेहद ग्लोसी होने लगेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: यह विंटर हेयर केयर मिसटेक्स पहुंचाएंगे आपके बालों को नुकसान, रहें जरा बचकर

हेयर टोनर लगाएं

glossy hair care inside

बाहर की धूल-मिट्टी आपके बालों को बेजान बना देती है, लेकिन इससे बचने के लिए आपको हेयर टोनर का प्रयोग करना चाहिए। सही हेयर टोनर बालों में लगाने से आपके बाल डैमेज होने से बचेंगे और कुछ ही दिनों में ग्लोसी दिखने लगेंगे। बाल धोने के बाद आपको उनमें नीचे की ओर थोड़ा-सा हेयर टोनर जरूर लगाना चाहिए।

Recommended Video

हेयर सीरम है जरूरी

हेयर सीरम बालों और स्कैल्प को डीप मॉइश्चराइज करता है और इन्हें लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। अगर आप बालों में हेयर सीरम लगाएं, तो बाल बीच में टूटने से बचते हैं और ग्लोसी दिखते हैं। हेल्दी बालों के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी स्कैल्प मजबूत रहें, इसके लिए आप पूरी रात बालों में सीरम लगाकर सोएं और अगले दिन उन्हें शैंपू से धो दें। ओवर नाइट हेयर ट्रीटमेंट बालों को हमेशा ग्लोसी बनाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik