साल 2020 खत्म होने को है और इस साल हमने बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। कोरोना के कारण सभी का लगभग पूरा साल ही घर के अंदर बीता है। ब्यूटी और स्किन केयर को लेकर लोगों ने कई सारी चीज़ें ट्राई कीं। हमने इस साल ये भी देखा कि सेलेब्स ने अपने ब्यूटी सीक्रेट्स सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया है। 2020 ने सभी को मास्क की आदत जरूर डलवा दी, लेकिन फिर भी इस साल बहुत सी ऐसी चीज़ें रहीं जो कुछ अलग थीं। 

साल 2021 में हम ब्यूटी और हेयर केयर को लेकर और भी कुछ नए तरह के ट्रेंड्स देख सकते हैं। ये ऐसे ट्रेंड्स हैं जो 2020 से जुड़े हुए हैं, लेकिन 2021 में कुछ अलग ही नतीजे लेकर आएंगे। तो चलिए आज बात करते हैं 2021 में होने वाले कुछ बदलावों की। 

1. कोरियन ब्यूटी ट्रेंड

क्यों हो सकता है वायरल- साल 2020 में कोरियन प्रोडक्ट्स, Kdrama और BTS बैंड ने भारत ही नहीं पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। 2021 में कोरियन ब्यूटी ट्रेंड्स और भी ज्यादा चर्चित हो सकते हैं। 

कोरियन प्रोडक्ट्स की मांग धीरे-धीरे करके काफी बढ़ती जा रही है और यही कारण है कि कोरियन ब्यूटी ट्रेंड्स भी लोकप्रिय हो रहे हैं। कोरियन स्किन केयर रूटीन में सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा होता है स्किन क्लींजिंग का और ये पूरा का पूरा 10 स्टेप का रूटीन है। जहां एक ओर धीरे-धीरे मार्केट में लीनिएज, इननिसफ्री, फेसशॉप जैसे ब्रांड्स अपनी पकड़ जमा रहे हैं वहीं इनके प्रोडक्ट्स भी लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। 

korean beauty trends

अगर देखा जाए तो कोरियन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज पहले से ही मौजूद है और हम 2021 में इसमें विस्तार होते देख सकते हैं। यही कारण है कि स्किन क्लींजिंग बहुत लोकप्रिय हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- ये हैं इस दशक के सबसे पॉपुलर स्किन केयर ट्रेंड्स, ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप भी करें ट्राई 

2. ब्राउन फन 

क्यों हो सकता है वायरल- जैसे ही कोरियन ब्यूटी ट्रेंड्स आगे बढ़ेंगे ब्राउन आई मेकअप का ट्रेंड भी बढ़ेगा। खासतौर पर ब्राउन आईब्रो मेकअप।  

अब ब्लैक आईब्रोज और ब्लैक आई मेकअप का रूटीन थोड़ा कम हो रहा है। ब्राउन आईब्रो का रंग और ब्राउन आईशैडो ज्यादा चर्चित हो रहा है। अगर देखा जाए तो ये भी कुछ हद तक कोरियन ब्यूटी ट्रेंड्स से जुड़ा हुआ है। अब ब्लैक स्मोकी आई मेकअप के साथ-साथ ब्राउन रंग को भी महत्व दिया जा रहा है। कई फैशन शोज में भी मॉडल्स का मेकअप कुछ इसी तरह से किया जा रहा है। ये कहा जा सकता है कि 2021 में ब्राउन आई मेकअप ज्यादाबेहतर साबित होगा।  

brown eye shows

3. स्किन ग्लो 

क्यों हो सकता है वायरल- जहां पिछले एक-दो सालों से मैट फिनिश वाले मेकअप प्रोडक्ट्स और स्किन केयर ट्रेंड्स पसंद किए जा रहे थे अब वो स्किन शिमर और ग्लास स्किन प्रोडक्ट्स में बदलता जा रहा है।  

ग्लास स्किन ट्रेंड ने 2020 में बहुत तेज़ी पकड़ी है और बहुत उम्मीद की जा सकती है कि 2021 में भी ये उतनी ही ज्यादा तेज़ी से चर्चा में आए। मैट मेकअप ट्रेंड पूरी तरह से नहीं जाएगा, लेकिन धीरे-धीरे ग्लास स्किन हैक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की पकड़ मार्केट में मजबूत हो रही है और बहुत मुमकिन है कि कोरियन वेव का असर स्किन केयर पर इस तरह से भी पड़े।  

Recommended Video

4. कलर करेक्टर्स 

क्यों हो सकता है वायरल- वैसे तो पहले से ही कलर करेक्टर और कॉन्टोर बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन 2021 में मास्क हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है इसलिए आंखों और उसके आस-पास के एरिया को कवर करने के लिए कलर करेक्टर ज्यादा इस्तेमाल किए जा सकते हैं ताकि परफेक्ट लुक आए।  

color correctors

मास्क के कारण हमारा आधा चेहरा ढक जाता है और इसलिए कलर करेक्टर्स का इस्तेमाल इस साल बहुत ज्यादा होने लगा है। आंखों को हाईलाइट करने के लिए कॉन्टोर तो अच्छा है ही, लेकिन मैक्सिमम कवरेज फाउंडेशन के साथ अगर कलर करेक्टर्स का इस्तेमाल किया जाए तो ये बहुत अच्छा लुक दे सकता है। कलर करेक्टर्स का इस्तेमाल 2021 में भी बढ़ सकता है और ये मास्क मेकअप का हिस्सा बन सकते हैं।  

5. कलर एक्सपेरिमेंट्स 

क्यों हो सकता है वायरल- हार्पर्स बाज़ार की एक रिपोर्ट कहती है कि इस साल फैशन के मामले में कई तरह के रंगों के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है। ये मेकअप, स्किन और कपड़ों सभी पर लागू होते हैं।  

colorfull makeup

जिस तरह से इस साल रंगों को लेकर कुछ अलग माहौल बना वैसे ही आने वाले समय में भी बनेगा। पेस्टल रंगों का ट्रेंड अब थोड़ा और आगे जा रहा है, लेकिन कलर पैलेट में और भी ज्यादा एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। वोग की एक रिपोर्ट कहती है कि कपड़ों को लेकर डिजाइनर्स नए और अलग-अलग रंगों के साथ एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, ये 9 टिप्स आ सकती हैं आपके बहुत काम 

6. सेलेब्स का DIY स्किन केयर  

क्यों हो सकता है वायरल- 2020 और क्वारेंटाइन ने एक खास ब्यूटी ट्रेंड को वायरल कर दिया। सेलेब्स ने अपने यूट्यूब, इंस्टाग्राम चैनल आदि पर DIY ब्यूटी और फिटनेस टिप्स शेयर करना शुरू कर दिया। ये हम 2021 में भी देख सकते हैं।  

diy skin care

साल 2020 में घर पर ज्यादा रहने के कारण सलून फिनिश स्किन और हेयर थोड़े कम हो गए, लेकिन करीना कपूर से लेकर आलिया भट्ट तक सभी ने DIY स्किन केयर को महत्व दिया। DIY मास्क बहुत ज्यादा वायरल हुए और हरजिंदगी के ब्यूटी सेक्शन में भी रीडर्स ने ऐसी स्टोरीज को पसंद किया। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि 2021 में भी इस तरह के ट्रेंड्स ज्यादा वायरल होंगे।  

7. लिप स्टेन 

क्यों हो सकता है वायरल- अभी लिप स्टेन चर्चित तो हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता था पर मास्क के कारण लिपस्टिक ज्यादा टिक नहीं पाती और ऐसे में लिप स्टेन एक सही विकल्प हो सकता है।  

lip stains

मास्क के अंदर से लिपस्टिक का छूट जाना आम है, लेकिन लिप स्टेन ज्यादा लंबे समय तक टिका भी रहता है और नेचुरल लुक भी देता है। ऐसे में मास्क तो 2021 में भी कहीं जाने नहीं वाले तो लिप स्टेन का ट्रेंड ज्यादा बढ़ सकता है। लगभग हर बड़े ब्यूटी ब्रांड ने अपनी लिप स्टेन रेंज निकाल दी है और ये यकीनन बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। लिपस्टिक की जगह लिप स्टेन की पूरी रेंज आप ट्राई कर सकती हैं।  

8. मास्क मेकअप 

क्यों हो सकता है वायरल- मास्क 2021 में भी कहीं नहीं जाएंगे तो मास्क मेकअप यकीनन एक नया ब्यूटी ट्रेंड होगा।  

mask makeup

जैसा कि आंखों और लिपस्टिक के साथ हो रहा है 2021 मास्क मेकअप ट्रेंड्स भी बहुत वायरल होंगे। मास्क के अंदर कैसे मेकअप करें, कैसे आप अपने मेकअप को लंबे समय तक टिका सकती हैं, मास्क से हुई स्किन एलर्जी को कैसे ठीक करें आदि स्किन केयर और मेकअप ट्रेंड्स 2021 में भी इसी तरह से लोकप्रिय रहेंगे जिस तरह से वो इस साल रहे हैं।  

9. शॉर्ट हेयर स्टाइल्स 

क्यों हो सकता है वायरल- यहां भी कोरियन ब्यूटी और हेयर स्टाइल्स का थोड़ा इन्फ्लूएंस मिल सकता है। 2020 में लगभग पूरा साल लोग घरों पर रहे हैं ऐसे में 2021 में बालों के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है ताकि कुछ नया लुक मिले।  

short hair trends

आलिया भट्ट, कृति सेनन, करीना कपूर आदि सेलेब्स ने इस साल अपने लंबे बालों को डिच कर छोटे बालों का ट्रेंड अपनाया। यहां भी आपको देखने मिल सकता है कि अधिकतर के-पॉप आइडल्स को भी छोटे बालों में देखा गया है। ऐसे में उम्मीद है कि 2021 में हेयर स्टाइल्स को लेकर लोगों के एक्सपेरिमेंट्स देखने को मिलेंगे। वैसे भी नए साल का नया लुक तो लोगों को पसंद आएगा ही।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।