ठंड के मौसम में सिर्फ आपकी सेहत या स्किन को ही नहीं, बल्कि बालों को भी केयर की अतिरिक्त जरूरत होती है। दरअसल, इस मौसम में ठंडी हवाएं आपके बालों व स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में अगर बालों का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो इससे बाल रूखे व बेजान नजर आते हैं। इतना ही नहीं, उन्हें मैनेज करना भी काफी मुश्किल होता है। वैसे तो हम सभी हमेशा ही अपने बालों की केयर करने के लिए कुछ ना करती रहती हैं, लेकिन वह मौसम के अनुसार उपयुक्त है या नहीं, इस पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है। कभी-कभी हम बालों की केयर तो करती हैं, लेकिन फिर भी बालों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप हेयर केयर रूटीन में कुछ मिसटेक्स करती हैं, जिसका हर्जाना बालों को भुगतना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ विंटर हेयर केयर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

शैम्पू में गड़बड़ी

 winter skin care inside

बालों की केयर का सबसे पहला नियम होता है उन्हें शैम्पू करना। लेकिन कभी-कभी इसमें गड़बड़ बालों को नुकसान पहुंचाती है। ठंड के मौसम में हम कई बार शैम्पू को मिस कर देती हैं या फिर हॉट शॉवर लेते हुए हेयरवॉश करती हैं। यह दोनों ही तरीके गलत हैं। अत्यधिक शैम्पू या फिर काफी देर तक गर्म पानी से हेयर वॉश करने से आपके हेयर व स्कैल्प का नेचुरल ऑयल कहीं खो जाता है। जिससे बाल अत्यधिक रूखे हो जाते हैं। वहीं अगर आप कई दिनों तक बालों को शैम्पू नहीं करतीं तो इससे आपको रूसी की समस्या होती है। साथ ही बालों की गंदगी अन्य हेयर प्रॉब्लम्स को भी न्यौता देती है।

इसे जरूर पढ़ें: बेहद काम के हैं ये मेकअप हैक्स, इन टिप्स के जरिए पा सकेंगी परफेक्ट लुक

गीले बाल करेंगे नुकसान

 winter skin care inside

ठंड के मौसम में गीले बाल आपके लिए कई समस्याएं लेकर आ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपने हेयर वॉश किया और गीले बालों में ही बाहर चली गईं या फिर जल्दी के चक्कर में आपने गीले बालों को कंघी कर ली तो यकीनन आपके बालों को काफी नुकसान होने वाला है। ठंडी हवा आपके बालों में पानी जमने का कारण बनती है, जिसके कारण हेयर ब्रेकेज से लेकर स्प्लिट-एंड्स और फ्रिज़ में वृद्धि होती है। (दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं) वहीं अगर आप गीले बालों में कंघी करती हैं तो इससे हेयर फॉल तेजी से होने लगता है। इसलिए हमेशा पहले बालों को सूखने दें। उसके बाद ही बालों में कंघी करें या फिर ठंड के मौसम में बाहर निकलें।

इसे जरूर पढ़ें: ये हैं इस दशक के सबसे पॉपुलर स्किन केयर ट्रेंड्स, ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप भी करें ट्राई

Recommended Video

गलत फैब्रिक का चयन करना

 winter skin care inside

सर्दियों में ठंडी हवाओं से बचने के लिए हम सभी टोपी या हैट आदि पहनती हैं, लेकिन अगर आप अपने बालों को किसी तरह का नुकसान होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको फैब्रिक का चयन सोच-समझकर करना चाहिए। ऊन और कॉटन आपके बालों के मॉइश्चर को सोख लेते हैं, जिसके कारण बाल शुष्क, सुस्त और घुंघराले हो जाते हैं और हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। बेहतर होगा कि आप ऐसी हैट्स आदि का चयन करें, जिसमें सिल्क लाइनिंग हो। इससे फ्रिक्शन कम होता है और मॉइश्चर भी कम लॉस होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik