जब स्किन को पैम्पर करने की बात आती है तो उसमें फेस मास्क को जरूर शामिल किया जाता है। यह आपकी स्किन को डीप क्लीन करने के साथ-साथ पोषित भी करता है। इतना ही नहीं, अगर फेस मास्क लगाते समय आप सही इंग्रीडिएंट का चयन किया जाए तो इससे आप अपनी स्किन की कई प्रॉब्लम जैसे एक्ने, स्किन पिगमेंटेशन आदि को भी सॉल्व किया जा सकता है। लेकिन फेस मास्क लगाते समय आपको पूरा लाभ तभी होता है, जब आप इसे सही तरह से अप्लाई करे।

कई बार ऐसा भी होता है कि कई बार फेस मास्क लगाने के बाद भी आपको वह रिजल्ट नहीं मिलता, जिसके बारे में आपके सोचा होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि फेस मास्क लगाते समय आप कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं। जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता और यह गलतियां आपके फेस मास्क के बेनिफिट को काफी हद तक कम कर देती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फेस मास्क लगाते समय अक्सर लड़कियां करती हैं-

इसे भी पढ़ें- ज्योतिष के अनुसार कब होगा कोरोना का अंत, पंडित जी से जानिए क्या होगा 2021 का हाल

अपनी स्किन टाइप पर ध्यान ना देना

face mask skin mistakes to avoid

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपको फेस मास्क का पूरा लाभ हो, तो ऐसे में आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में जरूर रखें। कई बार हम अपनी स्किन टाइप को नजरअंदाज करती हैं, जिसके कारण स्किन को लाभ कम और नुकसान ज्यादा होता है। उदाहरण के लिए, शुष्क त्वचा एक हाइड्रेटिंग शीट मास्क आपके काम आएगा, जबकि ऑयली स्किन के लिए मैटिफाई क्ले मास्क काफी अच्छा लगता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप मास्क लगाने से पहले अपने स्किन टाइप और कंसर्न पर फोकस करें।

हाथ व चेहरे को ना धोना

face mask skin mistakes to avoid

गंदे हाथों से और गंदे चेहरे पर फेस मास्क लगाना बहुत अधिक नुकसानदायक है। गंदे हाथ आपके मास्क के साथ-साथ कीटाणुओं और जीवाणुओं को चेहरे पर स्थानांतरित कर सकते हैं, जो आपके चेहरे पर त्वचा को और दूषित कर सकते हैं। इसलिए हमेशा अपने चेहरे पर मास्क लगाने से पहले हाथों व चेहरे को वॉश करना ना भूलें। अगर आप अपने हाथ को क्लीन नहीं कर रही हैं तो ऐसे में आप ब्रश का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

कम या अधिक प्रॉडक्ट

face mask skin mistakes to avoid

जिस तरह आप मेकअप या स्किन केयर प्रॉडक्ट लगाते समय अपने प्रॉडक्ट की क्वांटिटी पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह फेस मास्क लगाते समय भी आपको प्रॉडक्ट की क्वांटिटी पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, अगर आप बहुत कम फेस मास्क (ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क) लगाती हैं तो ऐसे में आपको मास्क लगाने का पूरा लाभ नहीं मिलता, वहीं दूसरी ओर अगर आप अधिक फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में आपको अपनी स्किन इरिटेट हो सकती है। इसलिए अगर आप फेस मास्क को अप्लाई करती हैं तो ऐसे में आप चेहरे पर एक इवन लेयर लगाएं।

इसे भी पढ़ें- होममेड फेस स्क्रब में अगर इन तीन इंग्रीडिएंट का करेंगी इस्तेमाल तो चेहरे को होगा सिर्फ नुकसान

बहुत लंबे समय के लिए छोड़ना

face mask skin mistakes to avoid

कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अपने चेहरे पर फेस मास्क लगाकर उसे लंबे समय के लिए छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन को अतिरिक्त लाभ होगा। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो आप गलत हैं। बहुत लंबे समय तक फेस मास्क छोड़ने से आपकी स्किन इरिटेट हो सकती है।

इसके अलावा, कई बार रेडनेस और सेंसिटिविटी की भी समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप मार्केट में मिलने वाले फेस मास्क को अप्लाई कर रही हैं तो ऐसे में आप पहले पैकेट पर लिखी जानकारी को जरूर पढ़ें। वहीं अगर आप घर पर फेस मास्क लगा रही हैं तो उसके सूखने के बाद आप उसे वॉश कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।