पिछले कुछ समय में देश में काफी कुछ बदल गया है। जब से कोरोना महामारी से देश में पैर पसारना शुरू किया, तब से सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क लगाना बेहद आवश्यक हो गया है। कोरोना संक्रमण से बचने का यह एक प्रभावी तरीका माना जा रहा है। चूंकि अभी तक कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दवाई बनाने की प्रक्रिया चल ही रही है तो ऐसे में बचाव उपायों को अपनाकर ही कोरोना को खुद से दूर रखा जा सकता है। ऐसे में ऑफिस जाना हो या मार्केट में शॉपिंग करने, फेस मास्क लगाना बेहद जरूरी है। लेकिन लंबे समय तक फेस मास्क लगाने से कुछ महिलाओं को परेशानी होती है। खासतौर से, जिन महिलाओं की स्किन सेंसेटिव होती है, उनके लिए फेस मास्क लगाना परेशानी भरा हो सकता है। ऐसे में अगर आप स्किन इरिटेशन से बचना चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ आसान उपायों को अपनाएं। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो फेस मास्क लगाने के बाद भी स्किन में होने वाली इरिटेशन को काफी हद तक कम कर पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 know what to do if face mask irritates your skin in hindi inside

इसे जरूर पढ़ें: जब स्किन केयर की हो बात तो इन चीजों को कहें No

क्यों होती है इरिटेशन

अगर फेस मास्क लगाने के बाद आपको स्किन में इरिटेशन होती है तो आपको सबसे पहले यह समझने की जरूरत है कि फेस मास्क लगाने के बाद स्किन में खुजली या इरिटेशन क्यों होती है। दरअसल, जब आप फेस मास्क पहनती है तो मास्क के नीचे फ्रिक्शन, मॉइश्चर, पसीना, नमी, मेकअप व गर्मी होती है। जिसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे सूजन और ब्रेकआउट हो जाता है। इसी वजह से खुजली भी होती है।

Recommended Video

मिनिमम हो मेकअप

अगर आप फेस मास्क लगा रही हैं तो ऐसे में बहुत अधिक मेकअप करने से बचें। दरअसल, गर्मी व ह्यूमिडिटी के कारण मेकअप मेल्ट होकर पोर्स को क्लॉग कर सकता है। इसलिए मेकअप को मिनिमम ही रखें। फुल फेस मेकअप करने की जगह आप बेसिक जैसे टिंटेड मॉइश्चराइजर व मस्कारा लगाएं। अगर आपके होंठ फटे हुए हैं तो आप लिप बाम भी लगा सकती हैं।

 know what to do if face mask irritates your skin in hindi inside

 

सही हो फेस मास्क

फेस पर होने वाली किसी भी तरह की इरिटेशन से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सोच-समझकर फेस मास्क का चयन करें। बेहतर होगा कि आप नायलॉन, रेयान और पॉलिएस्टर से बने फेस मास्क से बचें। ऐसे मास्क (मास्‍क से हो रहे मुंहासे के लिए घरेलू नुस्‍खे) त्वचा में जलन पैदा करते हैं। बेहतर होगा कि आप कॉटन के फेस मास्क को प्राथमिकता दें, जिसमें कई लेयर्स हों। इसके अलावा आप उन इलास्टिक बैंड पर भी फोकस करें, जो फेस मास्क में यूज की गई हैं। अगर वह बहुत अधिक टाइट या रफ होंगी तो इससे भी आपको परेशानी होगी। कोशिश करें कि मास्क में कॉटन से भी हैंडल बनाया गया हो। वैसे अगर आपको फेस मास्क लगाने से परेशानी होती है तो ऐसे में सिल्क या कॉटन स्कार्फ को भी बतौर फेस मास्क यूज कर सकती हैं। यह अधिक कंफर्टेबल तरीका है।

 know what to do if face mask irritates your skin in hindi inside

इसे जरूर पढ़ें: नारियल ही नहीं इसका फूल भी है कमाल, हेल्‍थ को देता है ये 10 फायदे

स्किन केयर पर करें फोकस

चूंकि आप लंबे समय तक फेस मास्क का इस्तेमाल कर रही हैं, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन (सोने से पहले फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स) की भी अतिरिक्त केयर करें। क्लींजिंग, टोनिंग और सबसे अधिक स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी है ताकि आप फ्रिक्शन से बच सकें। इसके अलावा, घर के अंदर रहते हुए भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। हालांकि इसके बाद भी आपकी समस्या बरकरार रहती हैं तो ऐसे में आप एक बार त्वचा विशेषज्ञ से जरूर मिलें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य ख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।