चेहरे का ख्याल रखने के लिए सिर्फ फेसवॉश करना ही काफी नहीं है। फेसवॉश आपके चेहरे की सिर्फ ऊपरी सफाई करता है, लेकिन चेहरे की डीप क्लींजिंग करने के साथ डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए जरूरी है कि आप फेस की स्किन एक्सफोलिएट करें। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के स्क्रब मिल जाएंगे, लेकिन होममेड स्क्रब को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि ये नेचुरल होते हैं और किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल ना होने के कारण फेस पर किसी तरह के विपरीत रिएक्शन का डर नहीं होता। इसके अलावा, यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते। ऐसे में अधिकतर महिलाएं होममेड फेस स्क्रब को यूज करती है।

लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि घर पर बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी फेस स्किन को नुकसान पहुंचता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि स्क्रब बनाते समय आपके द्वारा चुने गए इंग्रीडिएंट फेस के लिए सही नहीं होते। दरअसल, चेहरे की स्किन आपकी बॉडी स्किन से अधिक कोमल व सेंसेटिव होती है, इसलिए फेस स्क्रब बनाने के लिए आपको अपेक्षाकृत अधिक जेंटल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करना चाहिए। आप बॉडी स्क्रब वाले इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल फेस स्क्रब में करने से बचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही तीन इंग्रीडिएंट के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें स्क्रब में तो इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फेस स्क्रब में इन्हें शामिल करने से बचना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: Anti Ageing Tips: उम्र से 10 साल जवां बना देता है ये होममेड फेस मास्‍क

शुगर

ingredients you should never use in a face scrub inside

जब स्क्रब का नाम आता है तो सबसे पहले चीनी का ही ख्याल आता है। लेकिन व्हाइट एंड ब्राउन शुगर क्रिस्टल के edges शार्प होते हैं। ऐसे में फेशियल स्क्रब में इसका इस्तेमाल करना आपकी त्वचा पर काफी कठोर हो सकता है। फेस स्क्रब में लगातार चीनी के इस्तेमाल करने से इसके ग्रेनुएल्स आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसके अलावा, फेस स्क्रब में चीनी का इस्तेमाल करने से सूखापन, जलन, लालिमा, निशान और घाव आदि की समस्या भी हो सकती है।

Recommended Video

नींबू

tips ingredients you should never use in a face scrub inside

नींबू प्रकृति में एसिडिक होता है और स्क्रब के रूप में चीनी और नींबू का इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। नींबू सबसे कठोर प्राकृतिक अवयवों में से एक है और इसे कभी भी त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। यह आपके फेस से नेचुरल ऑयल को छीनकर आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है और आपकी त्वचा को बेहद संवेदनशील बना देता है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से धूप से नुकसान होने का खतरा होता है।

इसे भी पढ़ें: 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

कॉफी ग्राउंड

ingredients you should never use in a face scrub inside

होममेड स्क्रब में कॉफी ग्राउंड का भी इस्तेमाल काफी किया जाता है। इसकी मदद से बने स्क्रब को आप अपनी बॉडी पर तो इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन कॉफी ग्राउंड स्क्रब को फेस पर यूज करने से बचना चाहिए। दरअसल, इसके असमान और खुरदरे दाने आपके चेहरे की त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर आप कॉफी ग्राउंड से स्क्रब बना रही हैं तो उसे सिर्फ अपनी बॉडी पर अप्लाई करें, फेस पर नहीं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)