बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे स्किन और बॉडी में बहुत सारे बदलाव होने लगते हैं। इसलिए इस समय अपनी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है ताकि आपकी स्किन ग्लोइंग रहें और आप हमेशा यंग दिखे। इसके लिए आप बहुत तरह के स्किन केयर टिप्स फॉलो कर सकती हैं और इन टिप्‍स के बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। 

जी हां अगर आप भी 40 साल की हो गई हैं और इस उम्र में भी खुद को जवां और खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं और चाहती हैं कि आपकी उम्र कम से कम 10 साल जवां दिखाई दें तो यह आर्टिकल आपके लिए है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम एक्‍सपर्ट द्वारा बताए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं। इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इन्‍हें आप आसानी से आजमा सकती हैं और यह इतने असरदार है कि आपको कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस होगा। 

जवां दिखने वाले टिप्‍स

स्किन को अच्‍छी तरह साफ करें 

expert quote

उम्र बढ़ने के साथ जरूरी है कि आप रोजाना सुबह अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करें। इसके लिए आप किसी माइल्‍ड साबुुुन का इस्‍तेमाल करें।  

इसे जरूर पढ़ें:30 की उम्र के बाद ये 5 स्किन सीक्रेट्स आएंगे आपके काम

क्‍लींजर का इस्‍तेमाल

स्किन के लिए एक अच्छे और कोमल क्लींजर का इस्तेमाल करें, ऐसे किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें जिससे आपकी त्‍वचा को नुकसान हो। इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ हमेशा ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स और क्लींजर का इस्तेमाल करें जो ऑयल फ्री हो, खासकर जब आपकी स्किन एक्ने प्रोन हो।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

रोजाना सुबह अपनी स्किन पर SPF-15 से अधिक वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, चाहे वह लाइट वेट हो या हैवी ड्यूटी फॉर्मुलेशन। किसी भी प्रकार का मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

मेकअप साफ करके सोएं

face wash inside

रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप निकालकर सोए ताकि स्किन को दिन-भर की थकान के बाद सांस लेने का मौका मिलें। मेकअप लगाकर सोने से यह आपकी स्किन के पोर्स को बंद कर देता है जिससे स्किन पर बहुत तरह के प्रॉब्‍लम्‍स और रिंकल्स होने के चांसेज होते हैं।

अच्‍छी डाइट लें

हमेशा यंग दिखने के लिए एक अच्छी डाइट का लेना बहुत जरूरी है। यह स्किन को अन्य तरह के प्रोटीन और विटामिन्‍स देती है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है और रिंकल्स के चांसेज कम हो जाते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्सको शामिल करें।

Recommended Video

पानी की पर्याप्‍त मात्रा

drinking water inside

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं। पानी स्किन को हाइड्रेट करने के लिएसबसे ज़रूरी होता है। इसके स्किन हाइड्रेटेड रहती है जिससे स्किन ग्लोइंग रहती है और जवां दिखाई देती हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर लें।

इसे जरूर पढ़ें:उम्र 30+ हो गई है तो ये 6 स्किन केयर आदतें जरूर अपनाएं

अन्‍य टिप्‍स 

  • उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर होने वाले प्रॉब्‍लम्‍स को रोकने के लिए आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर कई तरह की एंटी-एजिंग क्रीम लगा सकती हैं।
  • उम्र बढ़ने पर स्किन पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स होने की समस्या आम है। इसके लिए आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर बोटॉक्स, केमिकल पिल्स और लेजर जैसे मॉडर्न ट्रीटमेंट्स का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • हमेशा यंग दिखने के लिए स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन का भी ध्यान रखना पड़ता है। स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए अल्फा हाइड्रोक्सी ट्रीटमेंट्स का उपयोग करें। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी 40 की उम्र में जवां और खूबसूरत दिखाई दे सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com