बेशक आपकी स्किन बहुत ही हेल्‍दी और अच्‍छी हो मगर उम्र का प्रभाव चेहरे पर कभी न कभी तो दिखता ही है। हर महिला चाहती है कि वो अपनी उम्र से कम दिखे। मगर, ऐसा होने के लिए खुद भी कुछ प्रयास करने होते हैं। खासतौर पर जब आप उम्र के 20वें-30वें पड़ाव पर पहुंचती हैं तो स्किन की देखभाल और भी जरूरी हो जाती है। दरअसल इन दोनों ही पड़ाव पर स्किन में बदलाव आते हैं। जहां 20 वें पड़ाव पर चेहरे पर पिंपल और एकने की समस्‍या हो जाती वहीं 30वें पड़ाव पर त्‍वचा में झुर्रियां आने लग जाती हैं।लेकिन अगर आप इस उम्र में भी अपनी स्किन पर थोड़ा ध्यान दें और उसकी सही तरह से देखभाल करें, तो आपको कोई भी पेरेशानी नहीं होगी। 

five skin secrets for women at the age of

मेकअप लगा कर न सोएं 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्‍लो करे तो ध्‍यान रखें कि मेकअप लगा कर कभी भी न सोएं। दरअसल मेकअप लगाने से त्‍वचा को भरपूर ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं सोने से पहले अपनी त्‍वचा को अच्‍छे से साफ करें और मॉइशचराइज करें। इसके बाद ही सोने जाएं। 

Read More: बढ़ती उम्र के साथ बदलें मेकअप का अंदाज़, जानें 30 के बाद कैसे करें मेकअप

धूप में ज्यादा देर न रहें

मौसम कोई भी हो धूप में ज्यादा देर रहना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। माना की धूप विटामिन डी का अच्छा स्रोत है लेकिन ओजोन पर्त में छेद की वजह से कई हानिकारक किरणें भी इसके साथ आती हैं। अगर आप धूप में रहना चाहती ही हैं तो आपको सुबह-सुबह की धूप में कुछ देर बैठना चाहिए।  दोपहर की तेज धूप आपको तैनिंग के अलावा कुछ नहीं देगी। 

five skin secrets for women at the age of

प्रदूषण और धूल से बचाव

प्रदूषण हर तरफ है और आप भी इससे खुद को बचा नहीं सकतीं मगर, कुछ प्रिकॉशन लेकर आप अपनी त्‍वचा की सही देखभाल कर सकती हैं। जब भी आप घर से बाहर निकलें चेहरे को कॉटन कपड़े से कवर कर लें। इससे धूल मिट्टी से आप आपने चेहरे को बचा सकेंगी। दरअसल त्‍वचा के स्‍वस्‍थ रहने के लिए उनके पोर्स का खुला रहना बहुत जरूरी है। मगर धूल मिट्टी के पोर्स में घुसने से आपको स्किन इनफेक्‍शन हो सकता है। इसलिए धूल मिट्टी से बच कर रहें। 

खाने पर दें ध्‍यान 

त्‍वचा अच्‍छी बनी रहे इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अच्‍छा आहार लें। अगर आप ज्‍यादा जंकफूड खाती हैं तो जाहिर आपकी त्‍वचा पर इसका असर तो पड़ेगा ही। इसलिए कोशिश करें कि अपने आहार में ज्‍यादा से ज्‍यादा फल और सब्जियां खाएं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सारे पोषक तत्‍वों में संतुलन बनाकर आहार लें।जितना हो सके पानी पीएं। यह शरीर और त्‍वचा दोनों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। ज्‍यादा पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिजम रेट बढ़ जाता है और त्‍वचा भी हाइड्रेट रहती है। इससे आपकी त्‍वचा पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और चेहरा हमेशा ग्‍लो करेगा। हो सके तो दिन में एक बार नींबू डाल कर पानी पीएं इससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन सी मिलेगा। 

Read More: 30 और 40 की उम्र में महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 4 फल

five skin secrets for women at the age of

स्किन को मॉश्चराइज करें

स्किन को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्‍वचा पर अक्‍सर पिंपल और झुर्रियां पड़ने का खतरा रहता है। दिन में कम से कम वॉटर बेस्‍ड मॉश्‍चराइजर से अपनी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करें। हमेशा अच्‍छे ब्रांड का ही मॉश्चराइजर प्रयोग करना चाहिए जिसमें विटामिन सी और बायो ऑयल हो। स्किन की नाइट केयर बहुत जरूरी है। कई महिलाएं इस बात पर ध्‍यान नहीं देतीं। वह सुबह तो चेहरे को साफ कर लेती हैं मगर रात में सोने से पहले चेहरा साफ नहीं करतीं। आपको बता दें कि दिन में कम से कम तीन बार चेहरा साफ करना चाहिए और अच्‍छे से मॉश्‍चराइज करना चाहिए। इतना ही नहीं आप घर के अंदर हों या बाहर आपको हर 3 घंटे में सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। रात को सोने से पहले क्‍लीनिंग टोनिंग और मॉश्‍चराइजिंग करके ही सोना चाहिए। 

Recommended Video