स्किन केयर रूटीन वैसे तो सिर्फ एक टर्म है, लेकिन ये हर इंसान के लिए अलग हो सकता है और सभी को अपनी स्किन को ध्यान से समझने की जरूरत होती है। सर्दियों में और गर्मियों में स्किन केयर रूटीन बदल जाता है। सर्दियां आते ही बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं और खासतौर पर स्किन केयर को लेकर हमें ध्यान देने की जरूरत होती है। 

सर्दियों में स्किन में पिगमेंटेशन, रिंकल्स और ड्राईनेस बढ़ जाती है जो हमारे चेहरे की रौनक छीन लेते हैं। सर्दियों की ये समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है। कई बार तो सर्दियों में स्किन में इतना डैमेज हो जाता है कि परेशानी परमानेंट हो जाती है और स्किन का पिगमेंटेशन बढ़ता चला जाता है। ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा उपाय किया जाए जिससे स्किन की इस बड़ी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाए। 

आज हम आपको एक ऐसे ही फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो घरेलू चीज़ों से बना है और आपके चेहरे की इन परेशानियों को दूर करने के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

dry skin winter pack

विंटर फेस पैक बनाने के लिए सामग्री-

1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही, 4-5 बूंदे किसी भी तेल की (बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल)

नोट: आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं, लेकिन ध्यान इस बात का रखें कि चुनें वही तेल जो आपकी स्किन को सूट करे। आपने जिस तेल को पहले ट्राई न किया हो उसे इस्तेमाल करने से बचें और अपनी स्किन पर पहले तेल का एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें- शादी वाले दिन 8 घंटों में भी नहीं फीका होगा लिपस्टिक का रंग, बस करें ये 5 काम

dry skin pack for winter

कैसे बनाना है ये फेस पैक-

सभी इंग्रीडियंट्स को एक साथ मिक्स करें और इनकी कंसिस्टेंसी पतली होनी चाहिए। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और ध्यान रहे कि इससे मसाज नहीं करनी सिर्फ फेसपैक की तरह लगाना है। चेहरे के एक्सफोलिएशन के बाद इस फेस पैक के सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को डैब करें और फिर उंगलियों की मदद से पैक को हटाने की कोशिश करें, ध्यान रहे कि इसे बहुत ज्यादा नहीं रगड़ना है सिर्फ हल्के हाथों से एक्सफोलिएशन के लिए प्रेशर डालना है। अगर आपने बहुत ज्यादा रगड़ने की कोशिश की तो इससे स्किन में रैशेज पड़ सकते हैं। ड्राई स्किन बहुत जल्दी डैमेज होती है इसलिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 

Recommended Video

कितने फायदे हैं इस फेस पैक के?

- ये फेस पैक ड्राईनेस कम करने में मदद करता है

- झुर्रियों की समस्या को कम करता है

- पिगमेंटेशन को खत्म करता है

- स्किन को टाइट बनाने में मदद कर सकता है

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Glow: कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा निखार 

इस पैक के सभी फायदे जानकर आप समझ ही गए होंगे कि ये एंटी-एजिंग पैक है। आपको ध्यान ये रखना है कि इनमें से किसी चीज़ से एलर्जी है या फिर आपकी किसी तरह की दवा आदि चल रही है तो इस पैक का इस्तेमाल न करें। हर किसी की स्किन पर देसी नुस्खों का असर अलग तरह से होता है इसलिए आप वही चीज़ें ट्राई करें जो आपको सूट करती हों। अगर आप अपने स्किन टाइप को लेकर श्योर नहीं हैं तो एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें। इसके अलावा बहुत ज्यादा कैमिकल वाली चीज़ों से दूर रहें।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।