बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपके चेहरे की रौनक भी जाने लगती है। अगर उम्र 30 के पार है तब तो पिगमेंटेशन, काले दाग, ड्राइनेस और ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं तो आप आलू और कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। आलू के फायदे काफी ज्यादा होते हैं और स्किन के लिए ये बहुत अच्छा हो सकता है इससे पूरा फेशियल भी किया जा सकता है। आज जो स्किन केयर रूटीन हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं वो बहुत ही अच्छा है और आपकी स्किन को ग्लोइंग बना देगा। साथ ही साथ इसके एंटी एजिंग बेनेफिट्स भी हैं। 

1. क्लींजिंग के लिए

सबसे पहला स्टेप है चेहरे की क्लींजिंग। इसके लिए आपको कच्चा दूध लेना है और उसमें थोड़ा सा ग्लीसरीन मिलाना है। कच्चा दूध वैसे भी बहुत ही अच्छा क्लींजर माना जाता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे में झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या बहुत हो गई है तो आप इस  तरह कच्चे दूध और ग्लीसरीन का क्लींजर बनाकर अपने चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं और इसे अच्छे से साफ करें। आप इसे फेसवॉश करने के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं या सादे पानी से चेहरा धोकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध का लैक्टिक एसिड स्किन की गंदगी निकालने का काम करता है। 

face scrub from potato kachcha doodh

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: मिलिया छीन रहा है चेहरे की खूबसूरती तो बचाव के लिए ये 5 टिप्‍स अपनाएं

2. सबसे अहम कच्चे दूध और आलू का स्क्रब

इस पूरे स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है कच्चे दूध और आलू का स्क्रब इस स्क्रब की मदद से ही आपके चेहरे की डेड स्किन सेल्स हटेंगी और क्योंकि ये दोनों ही चीज़ें रंगत निखारने का काम करती हैं इसलिए ये आपके चेहरे को और भी ज्यादा ग्लोइंग बनाती है। अगर आप 30 के पार हैं तो ये स्क्रब और स्किन केयर रूटीन आप हफ्ते में कम से कम एक बार फॉलो कर सकती हैं जिससे चेहरा खिला-खिला सा लगेगा। 

कैसे बनाना है ये स्क्रब-

इसके लिए 2-3 चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें किसा हुआ आलू और बेसन मिलाएं। ध्यान रहे कि आलू की क्वान्टिटी कम नहीं होनी चाहिए। ये ज्यादा होनी चाहिए। सबसे आखिर में इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिलाएं। कच्चा दूध, आलू, बेसन और चावल का आटा मिलाकर जो स्क्रब तैयार होगा इसे आप चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। आप चाहें तो इसे हाथों में भी लगा सकती हैं। 

ये स्किन की टैनिंग दूर करने में सबसे ज्यादा किफायती तरकीब है और इससे आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। आप इसे अपनी रेग्युलर स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि इसे साफ चेहरे पर ही लगाएं।

ये स्क्रब विटामिन C से भरपूर है और इससे कोलैजिन का प्रोडक्शन भी स्किन में होता है। यही कारण है कि ये एंटी-एजिंग लुक देता है और अगर आप इसे लगातार इस्तेमाल करेंगी तो ये चेहरे को निखारेगा। इसे हफ्ते में 1-2 बार लगा सकती हैं। इसे 2-3 मिनट स्क्रब करने के बाद आप ठंडे पानी से ही चेहरा धोएं। 

best skin care tips potato facial

3. स्टीम लेने के लिए-

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ब्लैक-हेड्स और व्हाइट हेड्स हो रहे हैं तो आप स्टीम लेने वाले पानी में एक नींबू निचोड़ सकती हैं। इस तरीके से आपके चेहरे को पोषण मिलेगा और आपका चेहरा स्किन केयर रूटीन के लिए तैयार होगा। आप इसके बाद अपनी नाक के आस-पास और चेहरे के अन्य हिस्से के ब्लैक हेड्स हटा सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Skin fasting से आपकी त्वचा बदलेगी कुछ इस तरह

4. फेस पैक जो बहुत काम आएगा- 

ये फेस पैक जो आपके शेयर किया जा रहा है वो डल स्किन को छूमंतर कर देता है और स्किन को काफी अच्छा ग्लो देता है। अगर आप सिर्फ ये पैक लगाएंगी तो भी फायदा करेगा। इस फेस पैक को इस्तेमाल करते समय ध्यान रखिएगा कि आपकी स्किन साफ होनी चाहिए।  

कच्चे दूध में बहुत थोड़ा सा हल्दी पाउडर, आधा चम्मच शहद, स्किन ड्राई है तो इसमें मिलाएं बेसन नहीं तो इसमें मिलाएं मुल्तानी मिट्टी। इसे अच्छे से मिक्स करें और ध्यान रहे कि इसे पतला ही रखना है। ये गाढ़ा नहीं होना चाहिए। इसे अपने पूरे चेहरे और गले में लगाएं और फिर इसे 20 मिनट तक रखें। उससे ज्यादा रखने की जरूरत नहीं है।  

बस हो गया आपका फेशियल वो भी कुछ ही मिनटों में। ध्यान रखें कि इस पूरे प्रोसेस का सबसे जरूरी पार्ट चेहरे की सफाई है तो शुरुआती दो स्टेप्स बिलकुल न भूलें।