• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये आसान घरेलू नुस्खे 

अगर आपकी नाक पर ब्लैकहेड्स की समस्या है, तो आप एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए ये टिप्स नियमित रूप से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।
author-profile
Next
Article
easy home remedies to remove blackheads on nose at home in hindi

इस बदलते लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में ब्लैकहेड्स की समस्या काफी हद तक बढ़ गई है। जिसके कारण उनकी खूबसूरती पर एक दाग सा लग जाता है। ब्लैकहेड्स होना एक आम बात है, जो अक्सर नाक के ऊपर वाले हिस्से में उभरकर चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगा देते हैं। कई महिलाएं इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे तरीकों को आजमाती हैं, जिनसे ये ठीक होने के बजाय और ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्लैकहेड्स कुछ ऐसे बम्प्स हैं जो तब होते हैं जब आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। साथ ही, जब इन बंद छिद्रों को खुले में उजागर किया जाता है, तो यह आगे ऑक्सीकरण करता है और एक गहरा काला रंग ग्रहण करता है। 

beauty expert

ऐसे कई कारक हैं जो ब्लैकहेड्स में को बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि, आप घर पर ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ आसान घरेलू उपायों से इस समस्या से निजात पा सकती हैं। अगर आपकी नाक पर ब्लैकहेड्स की समस्या है, तो आप ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी द्वारा बताए गए हैं ये प्राकृतिक उपचार और स्क्रब आप नियमित रूप से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। बता दें कि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी से बात की है। रेनू जी को ब्यूटी इंडस्‍ट्री में 32 वर्षों का अनुभव है, आइए जानते हैं। 

ब्लैकहेड्स होने के कारण 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी कहती हैं कि जब त्वचा के पोर्स में ऑयल ज्यादा जमा हो जाता है और इस जमी हुई गंदगी में प्रदूषण के कारण पोर्सेस में बैक्टीरिया चले जाने के कारण नाक पर काले दाग हो जाते हैं, उन्हें ही ब्लैकहेड्स कहते है। हालांकि, ब्लैकहेड्स ज्यादा दूर से दिखाई नहीं देते हैं लेकिन अगर करीब से कोई चेहरा देखे, तो यह साफ नजर आते हैं। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी आगे कहती हैं कि ब्लैकहेड्स हार्मोन असंतुलन की वजह से भी हो जाते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ये टिप्स आजमाएं

स्टीम लेना है जरूरी 

ब्लैकहेड्स बहुत जिद्दी होते हैं और इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट और प्राकृतिक चीजें हैं, जिनसे उन्हें हटाया जा सकता है। लेकिन ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी कहती हैं कि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले स्टीम जरूर लें क्योंकि इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे। 

चावल का आटा और एलोवेरा जेल 

rice flour

इसके लिए आप एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच एलोवेरा जेल लें। फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें और अपनी नाक पर लगा लें। जब ये सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से हटा दें। बस आपकी नाक साफ हो जाएगी। 

बीन्स वैक्स है उपयोगी 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी कहती हैं कि आप ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए बीन्स वैक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको बीन्स वैक्स को हल्का गर्म करना है और फिर अपनी नाक पर लगा लेना है। इसके बाद, जब यह सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से हटा लेना है। 

टमाटर का करें इस्तेमाल 

steam

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए सबसे आसान और सस्ता नुस्खा टमाटर का पल्प है। इसके लिए बस आपको अपनी नाक पर टमाटर का पल्प लगाना है और 15 मिनट बाद धो लें, बस हो गया आपका काम। 

नारियल का छिलका है उपयोगी 

इस उपाय को अपनाने के लिए सबसे पहले आप नारियल का छिलका लें और उसे जला दें। फिर इसका कोयला बन जाएगा। आप इसे एक डिब्बे में रख लें जब इस्तेमाल करना हो, तो गुलाब जल में मिलाकर इसे लगा लें और हल्के हाथों से साफ करें। 

शहद और ओट्स 

oats

आप ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ओट्स  को पीसकर रख लें और फिर एक चम्मच ओट्स के पाउडर में एक चम्मच शहद को मिला लें। अब इसे नाक पर लगा लें और थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ कर लें। 

शुगर स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप चीनी का स्क्रब बना सकती हैं इसके लिए 3  बड़े चम्मच जोजोबा ऑयल लें और इसे एक कप सफेद चीनी के साथ मिलाएं। इसे तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक एक समान गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। आप जोजोबा ऑयल की जगह ऑलिव या बादाम तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्क्रब को अपनी नाक पर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से की त्वचा पर लगाएं और मालिश करें। 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

care after remove blackheads

  • ब्लैकहेड्स को ज्यादा नाक पर से ज्यादा रगड़कर साफ न करें क्योंकि इससे निशान पड़ सकते हैं। 
  • जब आप स्टीम लें और पहले चेहरे पर कोई तेल या क्रीम लगा लें।
  • जब आप ब्लैकहेड्स निकाल लें, तो इसके बाद मॉइस्चराइज जरूर लगा लें क्योंकि ब्लैकहेड्स के छेदों को बंद करना जरूरी है। 
  • ब्लैकहेड्स निकालने के बाद तुरंत बाहर न जाएं जैसे अक्सर महिलाएं बाजार चली जाती हैं। 

उम्मीद है कि आपको ब्लैकहेड्स को हटाने से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही आपको आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य खबर और बिग बॉस कंटेस्टेंट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।