ब्लैकहेड्स अक्सर आपकी नाक के ऊपर वाले हिस्से में उभरकर चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगा देते हैं। कई बार आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे तरीकों को आजमाती हैं जिनसे ये ठीक होने के बजाय और ज्यादा बढ़े हुए नज़र आने लगते हैं। दरअसल ब्लैकहेड्स कुछ ऐसे बम्प्स हैं जो तब होते हैं जब आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जब इन बंद छिद्रों को खुले में उजागर किया जाता है, तो यह आगे ऑक्सीकरण करता है और एक गहरा काला रंग ग्रहण करता है। ऐसे कई कारक हैं जो ब्लैकहेड्स में योगदान कर सकते हैं जैसे अत्यधिक सीबम तेल उत्पादन।

सीबम हमारी त्वचा के भीतर मौजूद वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल है जो हमारी त्वचा को शुष्क होने से बचाता है। हालांकि ब्लैकहेड्स सामान्य पिंपल्स से अलग होते हैं, लेकिन कुछ ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया की गतिविधि के कारण बनते हैं। यदि आपकी नाक पर ब्लैकहेड्स की समस्या है तो ये प्राकृतिक मास्क और स्क्रब आपके नियमित स्किनकेयर का हिस्सा हो सकते हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट विजय से जानें घर पर ब्लैक हेड्स हटाने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जिनसे आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं।

पोर स्ट्रिप्स का करें इस्तेमाल

pore strip

हालांकि पोर स्ट्रिप्स नाक के ऊपर के ब्लैकहेड्स को वापस आने से नहीं रोकेंगे क्योंकि वे आपकी त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित नहीं करते हैं। लेकिन नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। नाक के ऊपर के रोम छिद्रों को खोलने के लिए अपने चेहरे को पहले गर्म पानी से भाप लें। इसके लिए आप स्टीम जग का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद आप इन स्ट्रिप्स को नाक के ऊपर लगाकर इससे ब्लैकहेड्स हटाने का प्रयास करें। पोर स्ट्रिप्स में महत्वपूर्ण प्राकृतिक तेलों और बालों के रोम को हटाने की क्षमता भी होती है जो त्वचा के लिए सहायक होते हैं। पोर स्ट्रिप्स बाजार में आसानी से मिल जाती हैं। अन्यथा आप इन्हें घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए एकबड़े चम्मच दूध में एक बड़ी चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को 10 सेकंड्स के लिए माइक्रोवेव कर दें। इस मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद नाक के ऊपर के हिस्से में जहां ब्लैकहेड्स हैं वहां अच्छी तरह से लगाएं। इसके ऊपर साफ कॉटन स्ट्रिप भी लगा दें और 15 मिनट तक छोड़ दें। 15 मिनट बाद कॉटन को धीरे से हटा लें और अपने चेहरे को मॉइस्चराइज कर लें| इस प्रक्रिया में आसानी से ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: शहद की मदद से दूर हो सकता है होंठों का कालापन

Recommended Video

शुगर स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप चीनी का स्क्रब बना सकती हैं इसके लिए 3  बड़े चम्मच जोजोबा ऑयल लें और इसे एक कप सफेद चीनी के साथ मिलाएं।  यह स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को कम करने में मदद करता है और ब्लैकहेड्स को रोकता है। इसे तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक एक समान गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। जोजोबा ऑयल की जगह ऑलिव या बादाम तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब को अपनी नाक पर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से की त्वचा पर लगाएं और मालिश करें। 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रब करें।

ओटमील स्क्रब

oatmeal scrub

यह स्क्रब न केवल छिद्रों को बंद करने में मदद करेगा, बल्कि आपको एक प्राकृतिक चमक देने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए दो बड़े ओटमील, तीन बड़े चम्मच दही और आधा चम्मच शहद लें। इसे तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक आपको एक महीन पेस्ट न मिल जाए। इसे अपनी नाक और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगाए रखें। 15 मिनट बाद इसे नाक वाले हिस्से पर रगड़ते हुए हटाएं और चेहरा पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराएं। इससे ब्लैकहेड्स बहुत जल्द ही ठीक होने लगते हैं।

उपर्युक्त में से कोई भी तरीका आजमाकर आप अपनी नाक के ऊपर होने वाले बैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन इनमें से कोई भी नुस्खा आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik