इस बदलते लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में ब्लैकहेड्स की समस्या काफी हद तक बढ़ गई है। जिसके कारण उनकी खूबसूरती पर एक दाग सा लग गया है। ब्लैकहेड्स होना एक आम बात है। जब त्वचा के pores में ऑयल ज्यादा जमा हो जाते है और इस जमी हुई गन्दगी में प्रदूषण के कारण pores में बैक्टीरिया चले जाने के कारण जो काले दाग हो जाते है उन्हें ब्लैकहेड्स कहते है। अक्सर ब्लैकहेड्स नाक पर ज्यादा होते है। जिस तरह मुंहासों के दाग आसानी से पीछा नहीं छोड़ते हैं, उसी तरह ब्लैकहैड्स भी बहुत जिद्दी होते हैं और इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि ब्लैकहैड्स ज्यादा दूर से दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अगर करीब से कोई चेहरा देखें तो पूरी पर्सनेलिटी को खराब कर देता है। अगर आप भी उन्ही में से एक है जो ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान है तो अब आपकी इस समस्या का समाधान हमारे पास है। जानें किस तरह आप अपनी खूबसूरती को ब्लैकहेड्स फ्री रख सकती हैं।

नीम और हल्दी है से करें ब्लैकहेड्स रिमूव

Blackheads inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

वैसे तो नीम डाइबिटीस रोगियों के लिए अमृत होता है लेकिन ये ब्लैकहेड्स के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ऐसे anti-oxidants मौजूद है जो ब्लैकहेड्स को जड़ से हटा कर, आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगाते है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए पीसे हुए नीम की पत्ती में थोड़ी सी हल्दी मिक्स करें और ब्लैकहेड्स पर मसाज करें। 5-7 मिनट के बाद रुई से नीम और हल्दी को साफ कर लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से आप ब्लैकहेड्स फ्री रहेंगी और पाएंगी खूबसूरत चेहरा।

धनिये से पाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा

Blackheads inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

स्वादिष्ट धनिया ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करता है क्योंकि इसमें मौजूद anti-oxidant पार्टिकल्स ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा दिलाते है और त्वचा को भी glowing बनाते है। इसे अच्छे से पीस कर चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करने पर आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से आपको ब्लैकहेड्स फ्री और ग्लोइंग चेहरा मिलेगा।

Read more : बढ़ती उम्र को घटाने के लिए try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask

Blackheads inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

खाने की शोभा बढ़ाने वाला आलू ब्लैकहेड्स के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि आलू की तासीर बेहद गर्म होती है जो ब्लैकहेड्स का तेजी से सफाया कर स्किन को nourish करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू को पीस कर पेस्ट बना कर 5 मिनट तक मसाज करें और ताजे पानी से धोलें। इस तरह सप्ताह में एक से दो बार जरूर करें और पाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा।

Read more: हल्दी को बनाइये अपना face guard जो दूर रखती है कील-मुंहासे

मेथी के पत्ते त्वचा बनाये ब्लैकहेड्स फ्री

Blackheads inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

मेथी की सब्जी तो बेहद स्वादिष्ट होती ही है लेकिन मेथी के पत्ते ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए है भी काफी फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इसमें ऐसे मिनरल्स मौजूद होते है जो ब्लैकहेड्स रिमूव करने में मदद करते है। इसे लगाने के लिए मेथी के पत्तों को पीस कर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। करीब 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें और पाए ब्लैकहेड्स फ्री चेहरा।

ब्लैकहेड्स हटाए ग्रीन टी

Blackheads inside

Image Courtesy : Shutterstock.com

सेहत के लिए फायदेमंद ग्रीन टी ब्लैकहेड्स के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें ऐसे anti-oxidant तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लैकहेड्स को आसानी से निकालने में मदद करते है। ग्रीन टी को ब्लैकहेड्स पर लगाने के लिए इसके पत्तों को पीस लें। करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और उसके बाद उन्हे धो लें। कम से कम सप्ताह में ऐसा 2 बार करने से आप ब्लैकहैड फ्री त्वचा पाएंगी।

Read more : नेचुरल होममेड फेस मास्क से इस तरह निखारें अपनी खूबसूरती