गर्मियों का समय टैनिंग का समय होता है और इस मौसम में यकीनन लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर देखा जाए तो गर्मियों में स्किन बर्न होने से लेकर स्किन की अन्य समस्याओं जैसे टैनिंग, झाइयां, पिगमेंटेशन, स्किन में झुर्रियां पड़ने जैसी कई समस्याएं होती हैं और इन्हें ठीक करने के लिए कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट भी किए जाते हैं। यकीनन जहां बात ब्यूटी ट्रीटमेंट की हो वहां पर नेचुरल चीज़ें सबसे ज्यादा असर कर सकती हैं। 

जहां तक टैनिंग हटाने की बात है तो टमाटर को बहुत ही उपयोगी माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और साथ ही साथ विटामिन C के गुणों के साथ होता है। 

टमाटर में विटामिन A, B, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी भरपूर होता है और यही कारण है कि ये न सिर्फ डाइट को लेकर बल्कि स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज आपको टमाटर से स्किन केयर के बारे में बताते हैं और कैसे न सिर्फ चेहरे की बल्कि पूरे शरीर की टैनिंग हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है वो भी आपसे शेयर करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मेहंदी नहीं ये है सबसे अच्छा नेचुरल हेयर कलर, जानें लगाने का सही तरीका

टमाटर को स्किन केयर में इस्तेमाल करने के फायदे-

  • ये सेल्स को डैमेज से बचाता है।
  • स्किन को मॉइश्चराइज करता है।
  • इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।
  • ये स्किन से डेड सेल्स को हटाता है। 

इसमें मौजूद विटामिन C कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे स्किन इलास्टिसिटी बढ़ती है। 

tomato detan effects

कैसे बनाना है DIY टैनिंग फेसपैक-

हमें सबसे अहम इंग्रीडियंट जो इस तरह के पैक के लिए चाहिए वो है ग्रेट किया हुआ टमाटर। आप इसे चेहरे, हाथ, बॉडी कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सामग्री-

  • 1/2 चम्मच शहद
  • 1/2 चम्मच कॉफी पाउडर
  • आधे टमाटर का पल्प 

आप इसे सीधे अपने साफ चेहरे पर लगाएं। अगर आप हाथ और बॉडी के लिए बना रहे हैं तो आप सभी इंग्रीडियंट्स को इसी मात्रा में बढ़ाते रहें। अब जब आप फेस पैक लगा लें तो हल्के हाथों से मसाज करें। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ आपकी स्किन की टैनिंग को भी खत्म करना है।  

एक बार आपने मसाज कर ली तो इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। चाहें आपने इसे चेहरे पर लगाया हो या फिर हाथ पैर पर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसे धोने के लिए आपको ठंडा पानी ही इस्तेमाल करना है। गर्म या गुनगुने पानी से इसे न साफ करें।  

tomato detan facepack

इसे जरूर पढ़ें- अगर नहीं जा पा रही हैं ब्यूटी पार्लर तो घर पर ऐसे बनाएं अपरलिप्स और हटाएं Face Hair 

अगर टमाटर से बनाना है डेली चेहरा साफ करने वाला क्लींजर तो करें ये काम- 

अगर आप टमाटर से डेली चेहरा साफ करने वाला क्लींजर बनाना चाहती हैं जो आपकी स्किन को टैनिंग से फ्री रखेगा तो आप उसके लिए भी टमाटर के पल्प का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि इसे भी शरीर में कहीं भी लगाया जा सकता है।  

सामग्री- 

  • आधे टमाटर का पल्प
  • दो चम्मच कच्चा दूध 

इन दोनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें। सिट्रिक एसिड में जब दूध का लैक्टिक एसिड मिलेगा तो ये बेहतरीन टोनर का काम करेगा और साथ ही साथ ये आपके एक्ने के स्पॉट्स आदि को भी हल्का करेगा। ये तरीका काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे आपको फायदा भी होगा।  

ऊपर दी गई रेमेडीज में से कोई भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी है, किसी इंग्रीडियंट को चेहरे पर लगाने से दिक्कत होती है या फिर आप किसी तरह का कोई ट्रीटमेंट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसे इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।