जहां तक स्किन केयर रूटीन की बात है तो हम कई महंगी क्रीम्स और मॉइश्चराइजर अपनी स्किन पर लगाते हैं। हो सकता है कि मेरी तरह आप भी इस गिल्टी प्लेजर को महसूस करती हों जहां हम बहुत महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीद तो लेते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल नहीं करते। अगर आपका हाल भी ऐसा ही है तो अब मैं आपको एक और ऐसी ही चीज़ के बारे में बताने जा रही हूं। दरअसल, ब्यूटी ऑयल्स का क्रेज अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है और मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से कह सकती हूं कि ये काफी मददगार साबित होते हैं। 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ड्राई या कॉम्बिनेशन स्किन वाले ही ब्यूटी ऑयल्स का उपयोग कर सकते हैं। ऑयली स्किन और बालों वाले लोगों के लिए अब खास ऑयल्स आते हैं। फेस ऑयल, हेयर ऑयल, बॉडी ऑयल आदि सब कुछ उपलब्ध है। ऑप्शन्स तो बहुत हैं, लेकिन अभी भी एक ही सवाल है जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है और वो ये कि हम अपने लिए कौन सा ऑयल चुनें जो सारी समस्याओं में काम आए? 

अधिकतर भारतीय घरों में नारियल का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब ब्यूटी ऑयल्स की बढ़ती रेंज ने हमारे सामने कई ऑप्शन्स खोल दिए हैं। आपने जोजोबा ऑयल का नाम तो सुना ही होगा। Jojoba oil (जिसे हो-हो-बा बोला जाता है) ब्यूटी के लिए परफेक्ट माना जाता है। 

jojoba oil benefits

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश 

जोजोबा ऑयल है तो बहुत अच्छा, लेकिन इसके फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका सभी को नहीं पता होता है। हमने इस मामले में मिसेज राखी आहूजा से बात की। राखी जी JOVEES कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर और फाउंडर होने के साथ-साथ ब्यूटी एक्सपर्ट भी हैं। राखी जी ने बताया कि जोजोबा ऑयल में बहुत सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी इफेक्ट्स होते हैं। लोग ये गलती करते हैं कि इसे सिर्फ तेल समझ लेते हैं क्योंकि ये असल में वैक्स एस्टर (wax ester) है जो एक तरह का केमिकल कम्पाउंड होता है।  

कैसे इस्तेमाल करना है जोजोबा ऑयल?

जोजोबा ऑयल को डाइल्यूट करने की जरूरत नहीं पड़ती। ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वाले इसे चाहें तो डाइल्यूट कर सकते हैं, लेकिन ड्राई स्किन वाले इसे ऐसे ही अपने चेहरे, शरीर या बालों में लगा सकते हैं। 

  • इसे मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें। आप 100% शुद्ध जोजोबा ऑयल ले सकते हैं या फिर कोई लोशन, क्रीम या सीरम जिसमें जोजोबा ऑयल हो। 
  • इसे सीधे बालों में भी लगाया जा सकता है। इसकी कुछ बूंदें एक कटोरी में निकाल कर अपने स्कैल्प में उंगलियों के पोरों से मसाज करें। ये बालों के हाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 
  • बालों के टिप्स पर भी जरूर इसे लगाएं। ड्राई एंड्स और रफ बालों के लिए ये अच्छा साबित हो सकता है।
jojoba oil for hair
  • आप इससे आई मसाज भी कर सकते हैं। इसे उंगलियों के पोरों या फिर इयर बड्स की मदद से अंडर आई एरिया में लगाकर मसाज करें। 
jojoba oil eye massage
  • ये ड्राई होठों को भी ठीक करने के काम आ सकता है।  

जोजोबा ऑयल के फायदे- 

जोजोबा ऑयल को कैसे इस्तेमाल करना है ये तो हमने जान लिया, लेकिन अब इसके फायदों के बारे में जानते हैं- 

स्किन में हाइड्रेशन रहता है मेनटेन-  

जोजोबा ऑयल में स्किन को ठंडा करने वाले गुण होते हैं और ये स्किन को सॉफ्ट और चिकना भी बनाता है। वैसे तो ये कई सारे ऑयल्स में होता है, लेकिन अच्छी बात ये है कि जोजोबा ऑयल स्किन में जल्दी समा जाता है। बाकी ऑयल्स को एब्जॉर्ब करने में स्किन समय लेती है, लेकिन जोजोबा ऑयल स्किन के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है।  

ये स्किन बैरियर की तरह काम भी करता है जहां स्किन में से पानी और मॉइश्चर बाहर नहीं जा पाता है। क्योंकि ये स्किन के नेचुरल तेल की तरह ही होता है इसलिए ये स्किन के ऑयल और PH लेवल को मेनटेन करता है। इसका मतलब अगर स्किन में तेल काफी कम है तो उसे ज्यादा करेगा और अगर ज्यादा है तो नेचुरल लेवल पर लाएगा।  

jojoba oil for skin

इसे जरूर पढ़ें- 10 Minute Facial: 50 रुपए से भी कम में घर पर केले की मदद से करें Anti Ageing फेशियल 

ड्राई स्किन से बचाता है ये ऑयल- 

जोजोबा ऑयल ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन इरिटेटेड रहती है और पपड़ी निकलती है तो जोजोबा ऑयल अच्छा साबित हो सकता है। इसी के साथ, इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी खूबियां भी होती हैं जो स्किन को नेचुरल तरीके से हाइड्रेट रखती हैं। ये स्किन को एक प्रोटेक्टिव सील से बांधकर रखती है और इसमें रौनक लाती है। अपने चेहरे की सफाई के बाद आप कुछ बूंदें जोजोबा ऑयल को लेकर चेहरे की मसाज करें। आप इसे अपने पसंदीदा मॉइश्चराइजर में भी मिला सकते हैं। ये स्किन को बहुत ज्यादा हाइड्रेट रखता है और स्किन को बेहतर लुक देता है।  

एंटी-एजिंग के लिए है बेस्ट- 

जोजोबा ऑयल में नेचुरल विटामिन-ई होता है और ये बहुत ही ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को टॉक्सिन्स से निजात दिलाता है। इसकी वजह से उम्र से पहले उम्रदराज दिखने की समस्या को ये खत्म करता है। इसका रेगुलर इस्तेमाल त्वचा को 5 साल तक जवां बना सकता है। इसमें अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो कनेक्टिव टिशू को रिपेयर करने का काम करते हैं। ये न सिर्फ स्किन को जवां बनाता है बल्कि इससे स्किन टेक्सचर, स्किन टोन, स्किन की इलास्टिसिटी आदि सब कुछ रिपेयर होती है।  

ये फाइन लाइन्स और रिंकल्स को भी दूर करता है। इसलिए इसे बेस्ट एंटी-एजिंग ऑयल कहा जा सकता है।  

jojoba oil cleansing

नेचुरल क्लींजर की तरह करता है काम- 

जोजोबा ऑयल नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और चेहरे से मिट्टी, गंदगी, डेड स्किन आदि को हटा सकता है। ऑयल क्लींजिंग की तकनीक वैसे भी अब ज्यादा बेहतर मानी जाती है और लोगों को इसकी खूबियां दिखती हैं। ऐसे में चेहरे पर खराब केमिकल्स वाले साबुन या फेस वॉश लगाने से बेहतर होगा कि उसकी सफाई नेचुरल ऑयल्स से की जाए। जोजोबा ऑयल स्किन की क्लींजिंग करेगा और इससे स्किन को ज्यादा खिंचाव भी महसूस नहीं होगा। सिर्फ अपने चेहरे को टावल और गुनगुने पानी से साफ करें और फिर हाथों में जोजोबा ऑयल लेकर उसकी मसाज करें। ये आपका पर्सनल स्किन सीक्रेट बन सकता है।  

क्या जोजोबा ऑयल के कोई नुकसान हैं? 

अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा संवेदनशील है तो हो सकता है रैशेज आ जाएं, पर उसके लिए आप पहले इसका पैच टेस्ट कर लें। पर उसके अलावा जोजोबा ऑयल का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे नेचुरल माना जाता है और अगर किसी को एलर्जी नहीं है तो ये कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हां, अगर आपने पहले इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो स्किन के थोड़े से हिस्से पर पहले पैच टेस्ट करें और 24 घंटे इंतज़ार करें।  

स्किन को जितना आप नेचुरल प्रोडक्ट्स से पोषण देंगे ये उतनी ही खूबसूरत दिखेगी। आप नेचुरल ब्यूटी ऑयल्स का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।