दमकती और बेदाग़ त्वचा हर किसी का सपना होता है। इसके लिए हम हर तरह के उपाय अपनाते हैं। महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन त्वचा की खूबसूरती इस बात पर भी निर्भर करती है कि हम किस तरह की डाइट अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं।

कई बार हमारे खान-पान की आदतें भी हमारी त्वचा को नुकसान  पहुंचा सकती हैं जैसे तला भुना खाना खाना या फिर स्पाइसी खाने का सीधा असर हमारे चेहरे पर पिम्पल के रूप में नज़र आने लगता है। इसलिए हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसा जरूर शामिल करना चाहिए जो त्वचा को डीटॉक्स करने के साथ उसकी खूबसूरती को भी बनाए रखे। यहाँ हम बात कर रहे हैं धनिया और नींबू के जूस की जिससे त्वचा बेदाग़ तो हो ही जाती है साथ की खूबसूरत भी नज़र आने लगती है। 

धनिया और नींबू का जूस 

coriender lemon skin ()

धनिया और नींबू  का जूस कई तरह से त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए हम नीचे दिया गया तरीका अपना सकता हैं -

ताजा धनिया की पत्ती-1 कप 

नींबू का रस-1 बड़ा चम्मच 

पानी आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि 

coriender lemon skin ()

  • एक ब्लेंडर में, धनिया पत्ती और नींबू का रस डालें, आवश्यकतानुसार पानी डालें और इसका फाइन पेस्ट तैयार कर लें।  
  • यदि आपकी पसंद के हिसाब से ये फाइन पेस्ट तैयार नहीं हुआ है तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे मिक्सी में पीस लें। 
  • इस जूस को छन्नी से अच्छी तरह से छान लें या फिर इसका बिना छाने भी इस्तेमाल कर सकते हैं ,फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। 
  • इस जूस में स्वाद के लिए आप काला नमक या चाट मसाला भी मिला सकती हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से टत्वचा को कई फायदे होते हैं। 

त्वचा के लिए धनिया और नींबू जूस के फायदे 

त्वचा को डीटॉक्स करे 

coriender lemon skin ()

धनिया और नींबू का रस त्वचा को डीटॉक्स करता है। इस जूस से एक्सफ़ोलीएटिंग, क्लींजिंग जैसी अच्छी क्रियाओं  से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है और चेहरे की रौनक कायम रहती है। इसके अलावा ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार दे सकता है। जिससे आपकी त्वचा अधिक जवां नज़र आती है, साथ ही इसके दाग धब्बे भी दूर होने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए सेब के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended Video


पिंपल से छुटकारा 

धनिया और नींबू का जूस नियमित पीने से मुहांसों या पिम्पल की समस्या से छुटकारा मिलता है। ये ब्लड प्योरीफायर की तरह काम करता है जिससे शरीर का खून साफ़ होता है और पिम्पल ठीक हो जाते हैं। मुहांसों से बचने के लिए आप धनिया और नींबू के रस का मिश्रण चेहरे पर सीधे लगा भी सकती हैं। इस जूस को झाइंयों या मुहांसों में लगाएं और थोड़ी देर लगा रहने के बाद चेहरा पानी से धो लें। त्वचा में निखार आ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें : आंखों के आस-पास हो रही है पिगमेंटेशन तो अपनाएं ये आसान नुस्‍खे

धनिया और नींबू का ये जूस पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इसलिए त्वचा में ग्लो लाने के लिए इसका इस्तेमाल नियमित रूप से किया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik