यूं तो हम आपको समय-समय पर त्‍वचा को निखारने के उपायों के बारे में अवगत कराते हैं। खासतौर पर महिलाओं की आसानी के लिए हम उन्‍हें घर में आसानी से बनने वाले तरीके बताते हैं, ताकि जो महिलाएं व्यस्‍त होने के कारण पार्लर नहीं जा सकती हैं। वह घर में ही मौजूद चीजों और बहुत कम समय ही अपने चेहरे पर गजब का निखार पा सकें। कुछ दिनों पहले हमने आपको दादी मां के एक उबटन के बारे में बताया था जिसे आपने बेहद पसंद किया और शायद उसका इस्‍तेमाल करके बहुत सारी महिलाओं ने ग्‍लोइंग स्किन भी पाई। आज हम आपके लिए फिर से दादी मां के बताए कुछ उबटन लेकर आए हैं जो आप आसानी से घर में मौजूद चीजों से बनाकर खुद को सुंदर बना सकती हैं। और सबसे अच्‍छी बात इन उबटन का इस्‍तेमाल आप चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर आसानी से कर सकती हैं।   

उबटन का नाम सुनते ही हमें शादी की याद आने लगती हैं क्‍योंकि सुंदरता को निखारने के लिए शादी से कुछ दिनों पहले रेगुलर दुल्‍हन को उबटन लगाया जाता है। लेकिन क्‍या जानती हैं कि उबटन सिर्फ दुल्‍हन के लिए ही नहीं होता है बल्कि आप भी इसे अपनी त्‍वचा को निखारने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। शायद आपने अपनी दादी-नानी में मुंह से भी सुंदरता को निखारने के लिए उबटन का इस्‍तेमाल करने के बारे में सुना होगा। यह उबटन त्‍वचा की लगभग सारी समस्‍याओं को दूर करके आपकी खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है। अगर किसी भी महिला को अपनी सुंदरता को बढ़ाना है तो उसे दादी मां के बताए घर में बने उबटन का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कील-मुंहासे, झाइयां और टैनिंग से बचने के लिए करें ये उपाय

गोरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहारा लेती हैं। मगर इससे आपको बहुत ज्‍यादा फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे खासतौर पर दादी मां के बताये उबटन को अपनाकर ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। सबसे अच्‍छी बात इससे आपकी त्‍वचा की सारी समस्‍याएं तो दूर होगी ही साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं। तो देर किस बात की चलिए हम आपको दादी मां के कुछ ऐसे उबटन के बारे में बताते हैं, जिससे आप बेदाग व निखरी त्‍वचा पा सकती हैं।

हल्दी
glowing skin turmeric ubtan

हल्‍दी त्‍वचा के लिए कितनी अच्‍छी होती है इस बारे में हम आपको समय-समय पर बताते रहते हैं। जी हां हल्‍दी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और करक्यूमिन नामक तत्‍व ना केवल हेल्‍थ के लिए बल्कि आपको सुंदर बनाने में भी मददगार होते है। आपने देखा ही होगा दुल्‍हन को शादी से पहले हल्‍दी लगाई जाती है ताकि उसके त्‍वचा निखरी हुई दिखाई दें। हल्‍दी का उबटन बनाने के लिए आपको हल्‍दी, बेसन या आटा, ताजी मलाई, थोड़ा सा सरसों का तेल और दूध की जरूरत होती है। सबसे पहले हल्‍दी में बेसन या आटा मिला लें। फिर इसमें ताजी मलाई, दूध और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। जब ये थोड़ा सूख जाए तो इसे हल्‍का सा रगड़कर साफ कर लें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

ग्रीन-टी

हल्‍दी की तरह ग्रीन टी में भी एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है। इसलिए इसका इस्‍तेमाल वेट लॉस के लिए किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आप ग्रीन टी का उबटन बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। ग्रीन टी का उबटन बनाने के लिए आपको 2 ग्रीन टी के बैग, 1 छोटा चम्‍मच नींबू के रस और 1 छोटा चम्‍मच शहद की जरूरत होती है। सबसे पहले 2 ग्रीन-टी बैग को पानी में अच्छी तरह डिप करें और फिर उसमें से पाउडर निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए ड्राई होने दें और फिर इसे पानी से धो लें। अगर आप घर बैठे अपने चेहरे के लिए शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्किट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं

चंदन पाउडर
glowing skin sandelwood ubtan

चंदन पाउडर हमारी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व चेहरे को बूढ़ा होने से बचाते हैं। ये त्‍वचा को टाइट कर उसे जवां बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा चंदन में हर्बल एंटीसेप्टिक गुण होते है। इसके अलावा अगर यह सनटैन को भी ठीक करता है। चंदर का उबटन बनाने के लिए आापको थोड़े से चंदन पाउडर, 1 छोटा चम्‍मच टमाटर और नींबू के रस की जरूरत होती है। सबसे पहले चंदन पाउडर में इन दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। आप इसका इस्‍तेमाल रोजाना कर सकती हैं। ऐसा करने से ना केवल आपकी स्किन ग्‍लोइंग होगी बल्कि यह एलर्जी व पिंपल्स जैसी समस्याओं को भी दूर करेगा।

बादाम

बादाम में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना छुपा होता है, इसलिए ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। बरसों से स्किन केयर में बादाम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसे लगाने से एजिंग से निजात और स्किन से कालेपन दूर होने की समस्या कम होती है। इसके अलावा बादाम में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो चेहरे में निखार लाते हैं और स्किन का रूखापन भी दूर करते हैं। रात को 10-15 बादाम को भिगो दे और सुबह उठकर इसे छील कर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें हल्‍का सा दूध और शहद मिला कर आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। रेगुलर ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें: दादी मां का नुस्खा- अगर हटाने हैं चेहरे पर से चेचक के दाग यो इस्तेमाल करें बेसन

एवोकाडो
glowing skin avocado ubtan

एवोकाडो का इस्तेमाल करके आप नेचुरली खूबसूरत दिख सकती हैं। त्वचा में निखार लाने के लिए यह एक अद्भुत औषधि है। इसमें त्वचा के लिए आवश्यक कई तरह के विटामिन्‍स और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। साथ ही एवोकाडो में भरपूर मात्रा में नेचुरल ऑयल और फैट होते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। एवोकाडो का पैक बनाने के लिए एवोकाडो, शहद और दही की जरूरत होती हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन डी की मदद से यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। आधा कप दही में डेढ़ कप एवोकाडो मसलकर मिलाएं और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें और अपनी त्वचा पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। फिर पानी से फेसपैक को साफ कर लें।

इन उबटन को नेचुरली खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो दादी-मां के बताए ये उबटन ट्राई कर सकती हैं। लेकिन आपको एक बात का ध्‍यान रखना हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है, इसलिए इसमें से कोई भी उबटन चेहरे पर इस्‍तेमाल करने से पहले इसका पैच टेस्‍ट करके देख लें।