Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Personal Experience: नारियल तेल और कपूर के इस नुस्खे मेरे बालों पर पड़ा ये असर

    आज मैं जो रेमेडी आपके साथ शेयर करने वाली हूं, वो मेरी मां का बताया हुआ नुस्खा है। इससे मेरे सिर का डैंड्रफ तो कम हो जाता है,आप भी आजमाकर देखें।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-19,19:06 IST
    Next
    Article
    camphor and coconut oil for dandruff and hair fall

    डैंड्रफ यह सर्दियों में होने वाली सबसे आम समस्या है, जिसे हर दूसरी या तीसरी महिला गुजरती है। मैं अपनी ही बात कर लूं तो सर्दियों शुरू होने से पहले ही मेरे सिर में डैंड्रफ दिखने लगती है। सिर धोने के बाद भी स्कैल्प और बालों में व्हाइट फ्लेक्स दिखने लगते हैं। 

    डैंड्रफ को सेबोरहाइक डर्माटाइटिस से रिलेट किया जाता है, जिसकी वजह से स्कैल्प में बहुत खुजली होती है और फ्लेकी स्किन हो जाती है। 

    इसे साफ करने के लिए लोग कई सारे प्रोडक्ट्स भी यूज़ करते हैं, लेकिन उससे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता।

    आज मैं आपको ऐसा तरीका बताने वाली हूं, जिससे आपका डैंड्रफ काफी हद तक कम हो सकता है। यह नुस्खा मेरी मां का है और इसे लगाने के बाद मेरे सिर की खुजली कम हो जाती है और डैंड्रफ भी सिर पर बहुत कम दिखता है। यह नुस्खा नारियल का तेल और कपूर का मिश्रण है, जिससे डैंड्रफ की समस्या में बहुत राहत मिलती है। 

    इस्तेमाल करने से पहले ध्यान दें-

    patch test before applying product

    कपूर और नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है, लेकिन इसका बिना सोचे-समझे इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है। कपूर आंखों और त्वचा पर जलन भी कर सकता है, इसलिए इसे लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। अगर पैच टेस्ट करने के बाद आपको कोई जलन आदि न हो तो आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके स्कैल्प में यीस्ट एलर्जी की गंभीर समस्या है या कोई मेडिकल कंडीशन है, तब आपको यह नुस्खा नहीं आजमाना चाहिए। 

    मां के इस नुस्खे को ऐसे लगाएं-

    coconut oil and camphor

    मेरी मां इस नुस्खे को जिस तरह से तैयार करती हैं, वो बहुत आसान है। आप भी इसे सिर पर लगाने के लिए ऐसे लगाएं-

    सामग्री-

    • 1 कपूर की गोली
    • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल
    • 1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस (ऑप्शनल)

    बनाने का तरीका-

    • सबसे पहले नारियल के तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें। 
    • अब एक कटोरी में कपूर की गोली को कूटकर एकदम पाउडर बना लें। 
    • इस पाउडर में गर्म नारियल का तेल मिलाएं और अगर आप चाहें तो नींबू का रस भी मिला सकती हैं। 
    • तीनों चीजों को मिक्स करें और फिर एक कॉटन बॉल से अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह यह तेल लगाएं।
    • अब 30 मिनट के लिए इसे बालों पर छोड़ें। आपके सिर में थोड़ी जलन होगी, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। 30 मिनट के बाद एक माइल्ड शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। 
    • इस नुस्खे से न सिर्फ डैंड्रफ की समस्या कम होगी, बल्कि अगर आपके सिर में जूं भी हैं तो वो भी मर जाएंगे, जिन्हें आप कंघी से आसानी से निकाल सकती हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या भी काफी हद तक कम होती है। 

    कपूर और नारियल तेल के फायदे-

    how to apply coconut oil and camphor

    कपूर की एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को कम करता है। कपूर स्कैल्प को भी मॉइश्चराइज करता है। कपूर की मदद से स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज को भी रोका जा सकता है। कपूर से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और यह बालों के विकास को बढ़ाता है। इससे हेयर फॉलिकल भी मजबूत होते हैं।

    नारियल का तेल सिर पर डायरेक्ट लगाया जा सकता है और डैंड्रफ की समस्या से कम हो सकती है। इसकी हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी खुजली, रूखापन, फ्लेकिनेस को कम करने में भी मदद करता है। 

    इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें क्या है वेट डैंड्रफ? क्या होम रेमेडी अपनाकर पा सकती हैं इससे छुटकारा?

    Recommended Video


    इसे लगाने के बाद मेरे बालों पर हुआ ये असर-

    result after applying coconut oil and camphor

    मैं इस नुस्खे को पहली बार ट्राई नहीं कर रही हूं। अक्सर सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होते ही मैं मां के पास पहुंच जाती हूं और मां इस आसान से नुस्खे से मेरी परेशानी को कम कर देती हैं। मैंने बहुत समय से इसे इस्तेमाल नहीं किया था तो मैं अबकी बार इसे इस्तेमाल करने को लेकर चिंतित थी, मगर इसे 1 बार लगाने के बाद ही मुझे बहुत अच्छा असर देखने को मिला। मेरे बालों में जो असर दिखा वो था-

    • नहाने के बाद मेरे गीले बालों में फ्लेकिनेस दिखने लगती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हुआ। एक ही इस्तेमाल से मेरे सिर से डैंड्रफ कम हो गया था।
    • मेरे बाल डैंड्रफ की समस्या से बहुत झड़ते थे, लेकिन इसके इस्तेमाल से न सिर्फ डैंड्रफ कम हुआ बल्कि बालों का झड़ना भी कम हुआ।
    • मेरे सिर में हमेशा खुजली रहती थी, जो इसे लगाने के बाद काफी कम हुई। 

    ये नुस्खा मेरे लिए तो अच्छा साबित हुआ, आप भी ट्राई करके जरूर देखें। मुझे यकीन है कि आपकी डैंड्रफ की समस्या इससे काफी हद तक कम हो सकती है। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।