• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में 1 चम्मच नारियल तेल हल कर सकता है आपकी ये समस्याएं

अगर आपकी स्किन में सनबर्न हो गया है, रैशेज हो रहे हैं या फिर स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई महसूस हो रही है तो नारियल का तेल काम आएगा।
Published -24 May 2022, 11:57 ISTUpdated -24 May 2022, 12:11 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -24 May 2022, 11:57 ISTUpdated -24 May 2022, 12:11 IST
Next
Article
dry skin and its related issues with coconut oil

Coconut Oil Benefits in Hindi: गर्मियों का मौसम स्किन की कई परेशानियों को लेकर आता है और ये कुछ ऐसा समय है जहां आपको वो चीज़ भी रिएक्ट कर सकती है जिसे आप हमेशा से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके शरीर पर गर्मियों की वजह से दाने, रैशेज, सनबर्न आदि हो गया है। पर क्या आपको पता है नारियल का तेल आपकी इन समस्याओं के लिए कुछ मदद कर सकता है। नारियल का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है और वो आपकी स्किन पर इतना असर दिखा सकता है कि वो स्किन टोन को एक जैसा बनाने के साथ-साथ दाने, रैशेज और सनबर्न आदि के लिए भी मददगार साबित हो सकता है।

National Center for Biotechnology Information (NCBI) की एक रिसर्च कहती है कि नारियल का तेल स्किन के बैरियर को बनाकर रखने में बहुत मदद करता है।

ये अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन, एलर्जेन्स, इरिटेंट्स तीनों से स्किन को बचाता है। नारियल का तेल एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के साथ आता है जिसमें स्किन को रिपेयर करने की ताकत होती है और इसलिए नारियल का तेल बेहतर माना जा सकता है।

अगर हम अपनी तीन समस्याओं के बारे में ही बात करें तो डेड स्किन, सनबर्न और रैशेज की समस्याओं के लिए नारियल के तेल से तीन अलग-अलग मास्क बनाए जा सकते हैं।

coconut oil and itching issues

इसे जरूर पढ़ें- 1 चम्मच बेसन हल कर सकता है आपकी ये तीन समस्याएं

1. डेड स्किन निकालने के लिए नारियल का तेल-

अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे पर डेड स्किन बहुत ज्यादा हो रही है तो आप उसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नारियल के तेल की मदद से एक बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं जो पूरे शरीर में इस्तेमाल किया जा सकता है।

coconut oil and its related skin issues

सामग्री-

  • 1 चम्मच नारियल का तेल
  • 2 चम्मच शक्कर

ये स्क्रब आपकी ड्राई और फ्लेकी स्किन को थोड़ा सा बेहतर बना सकता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए ये बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जा सकता है। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई हो गई है और पपड़ी निकलने जैसे हालात हो गए हैं तो नारियल का तेल बहुत ही काम का साबित हो सकता है। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप पूरे शरीर पर करें और इसे आप हफ्ते में एक-दो बार तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं।

2. सनबर्न के लिए शहद और नारियल तेल वाला मास्क-

चेहरे पर अगर सनबर्न हो गया है और स्किन को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की जरूरत है तो आप ये मास्क लगा सकते हैं। जिस मास्क की बात यहां हो रही है वो मॉइश्चराइज भी आसानी से कर सकता है और ये स्किन की रेडनेस हटाकर कॉम्प्लेक्शन को ईवन बना सकता है।

coconut oil for skin care and issues

सामग्री-

  • 1 चम्मच नारियल का तेल
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • 1 चम्मच सादा दही 

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें और तब तक चलाएं जब तक एक ही कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट नहीं बन जाता। इसके बाद इसे अपनी स्किन पर लगाएं। ये मास्क भी चेहरे और शरीर दोनों पर लगाया जा सकता है। इसे 10-15 मिनट अपनी स्किन पर लगे रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपको अपनी स्किन को सूट करता हुआ मॉइश्चराइजर लगाएं। ये मास्क आपकी स्किन को और भी ज्यादा बेहतर बना सकता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- आंखों और होंठों के पास लटकने लगी है स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय 

3. रैशेज के लिए ऐसे लगाएं नारियल का तेल- 

नारियल का तेल रैशेज को कम करने का काम भी कर सकता है। इसके लिए आप एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें। आपको बस करना ये है कि अपने शरीर पर नारियल के तेल को सर्कुलर मोशन में लगाना है। इसे आप रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह तक लगा रहने दें। नारियल का तेल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 

ये सारे पैक्स कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि हर चीज़ हर किसी को सूट नहीं करती है और इसलिए ये जरूरी है कि आप पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन में ये सूट नहीं कर रहा है तो इसे ना लगाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।