मानसून में स्किन से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं, इस मौसम में चेहरे पर कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं। हालांकि इसकी देखरेख सही तरीके से की जाए तो यह समस्या तुरंत ठीक हो जाती है। वहीं बात करें पैरों की तो बारिश के पानी के संपर्क में आने से पैरों में बदबू, फंगल इंफेक्शन और अन्य तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है। इसके लिए सिर्फ साफ-सफाई ही नहीं बल्कि एक्सट्रा केयर की भी जरूरत होती है।

बारिश के मौसम में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए नियमित एक्सफोलिएट करना जरूरी है। नियमित एक्सफोलिएट करने से पैरों में जमी डेड सेल और गंदगी से छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल इस मौसम में पैरों में गंदगी जम जाती है, जिसे बॉडी वॉश से साफ नहीं किया जा सकता है, ऐसे में एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। आज हम यहां बता रहें हैं 3 ऐसे तरीके, जिससे आप पैरों को मानसून के दौरान एक्सफोलिएट कर सकते हैं। 

पीनट ऑयल का इस्तेमाल

peanut oil skincare

मानसून में अगर आप नियमित शूज पहनती हैं तो पैरों को एक्सफोलिएट जरूर करें। कई बार बारिश का पानी शूज के अंदर चला जाता है, जिसकी वजह से पैर घंटों गीले रहते हैं, इससे ना सिर्फ बदबू आने लगती है बल्कि संक्रमण भी फैल जाता है। इसके लिए आप पीनट ऑयल का इस्तेमाल करें।

सामग्री

  • पीनट ऑयल- 5 से 6 बूंद
  • कॉफी पाउडर- 1 चम्मच
  • सी सॉल्ट- 1/4 चम्मच
  • कॉर्न फ्लोर- 1/4 चम्मच

विधि

  • इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बाउल में मिक्स कर दें और इसे अपने पैरों पर लगाएं।
  • एड़ियों से लेकर घुटनों तक अच्छी तरह मसाज करें और फिर अपने पैरों को गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
  • कोशिश करें कि अपने पूरे पैरों को मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर दें। इसके बाद किसी साफ टॉवेल से पोंछ दें।
  • हफ्ते में करीब 3 बार इस स्क्रब को जरूर करें, इससे आपके पैरों की रंगत भी निखर आएगी। (पैरों को पेडिक्योर)

टी बैग का करें इस्तेमाल

tea bag

मानसून में पैरों को सुरक्षित और फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए आप टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 3 से 4 टी बैग लें और उसे गुनगुने पानी में डाल दें। इसके बाद इसमें डेटोल की कुछ बूंदें डाल दें। अब इस पानी में अपने पैरों को 20 मिनट तक डुबाए रखें। बारिश के समय अगर आप बाहर से थकी हारी आई हैं और ज्यादा कुछ करने का मन नहीं है तो इस सिंपल तरीके को आजमा सकती हैं। दरअसल चाय में टैनिक एसिड होता है, जो कि कीटाणुओं को खत्म कर पैरों की दुर्गंध को खत्म करता है। ॉ

इसे भी पढ़ें: इन 5 अलग तरह के मैनीक्योर के बारे में क्या जानती हैं आप?

Recommended Video

दूध का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

raw milk

गुनगुने पानी में एक कप दूध मिक्स कर दें और इसी के साथ एक डोप शैंपू मिलाएं। इन सभी चीजों को मिक्स करने के बाद अपने पैरों को आधे घंटे के लिए डुबाए रखें। शैंपू आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाएगा और स्किन को हाइड्रेट रखेगा जबकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो पैरों पर जमे डेड सेल से छुटकारा दिलाएगा। बारिश के पानी में आपके पैर अधिक समय से गीले हो रखे हैं तो इस ट्रिक को जरूर ट्राई करें। इसके बाद पैरों को साफ टॉवेल से पोंछने के बाद एलोवेरा जेल लगा लें।

बारिश के मौसम में अपने पैरों को सिर्फ नॉर्मल पानी से धोने की जगह यहां बताए गए इन तरीकों को आजमा सकती हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे आगे शेयर करने में हमारी मदद करें और इस तरह ब्यूटी आर्टिकल के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।