Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पैरों की खूबसूरती निखारने के लिए क्या सच में जरूरी है पेडिक्योर? आइए जानें

    अमूमन महिलाएं अपने पैरों की खूबसूरती को निखारने के लिए पेडिक्योर करवाती हैं, लेकिन इसके अन्य भी कई लाभ हैं? आइए इसके बारे में जानते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2021-09-21,17:44 IST
    Next
    Article
    why pedicure is necessary

    जब भी पैरों की देखभाल की बात होती है तो सबसे पहले पेडिक्योर का नाम ही आंखों के सामने घूमता है। अमूमन महिलाएं कई बार खुद को पैम्पर करने के लिए भी पेडिक्योर करवाती हैं। पेडिक्योर के बाद पैर यकीनन बेहद खूबसूरत नजर आ सकते हैं, लेकिन अगर आप सोचती हैं कि पेडिक्योर की मदद से आप महज अपने पैरों की खूबसूरती निखार सकती हैं तो, शायद  आप गलत हो सकती हैं। वास्तव में नियमित अंतराल पर पेडिक्योर करवाने से शायद आपको ऐसे कई गजब के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अगर आप भी पेडिक्योर से होने वाले फायदों से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

    संक्रमण से बचाव

    foot story

    कई बार पैरों में कई तरह का संक्रमण जैसे कॉर्न्स, गोखरू और फंगल संक्रमण हो जाता है क्योंकि इसकी शुरूआत में किसी का ध्यान उस पर नहीं जाता। लेकिन, जब आप नियमित अंतराल पर पेडिक्योर करती या करवाती हैं तो इससे संक्रमण का शुरूआती चरण में ही पता लग सकता है और फिर इसका इलाज अपेक्षाकृत आसान हो सकता है। इतना ही नहीं, पेडिक्योर के दौरान पैर के नाखूनों को काटा जाता है और उनकी अच्छे से सफाई की जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा भी कम हो सकता है।

    बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

    foot massage therapy

    पेडिक्योर के दौरान पैरों की मसाज की जाती है, जिससे पैरों में रक्त का प्रवाह बेहतर हो सकता है। साथ ही पैरों की मालिश करने से उसमें होने वाले दर्द व तनाव से आराम मिल सकता है और ज्वाइंट्स की मोबिलिटी भी सुधार हो सकती है।

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें: पैरों की खूबसूरती के लिए अब आपको पार्लर में नहीं बहाने होगें पैसे, घर में खुद से करें पेडिक्‍योर

    टेंशन से राहत 

    pedicure tension relief

    आज के समय में महिलाओं को कई प्रकार के तनाव व मानसिक दबाव से गुजरना पड़ता है, लेकिन जब आप पेडिक्योर करवाती हैं तो इससे पैरों को तो आराम मिल सकता है, साथ ही सारी टेंशन भी दूर हो सकती है और आप खुद को काफी रिलैक्स महसूस कर सकती हैं। आपने कभी नोटिस किया हो कि जब आप काफी थकी होती हैं तो गर्म पानी में कुछ देर पैर डालकर बैठ जाती हैं, इससे सारा तनाव और दर्द दूर हो जाता है। पेडिक्योर के दौरान भी गर्म पानी में पैर डालने और मसाज करने से आपका तन-मन रिलैक्स हो सकता है।

    इसे जरूर पढ़ें: आपकी एड़ियां अगर मौसम बदलते ही फट जाती हैं तो ये घरेलू उपाय जान लें 

    फटी एड़ियों से छुटकारा

    pedicure cracked heels

    फटी एड़ियां न सिर्फ देखने में भद्दी लगती हैं, बल्कि कई बार इनमें काफी दर्द हो सकता है और खून भी निकल सकता है। लेकिन जब आप पेडिक्योर करती हैं तो इससे पैर एक्सफोलिएट होते है और डेड स्किन सेल्स भी बाहर निकल सकते हैं। इससे फटी एड़ियों से निजात मिल सकती है। इतना ही नहीं, पेडिक्योर के दौरान पैरों की तेल और लोशन के साथ मसाज की जाती है, जिससे पैरों की नमी बनी रह सकती है और आपको बेहद सुदंर और सॉफ्ट पैर मिल सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।