सर्दियां आने में हैं और अब स्किन भी ड्राई होना शुरू हो गई है। एक तरह से देखा जाए तो इस बदलते हुए मौसम में स्किन की समस्याएं काफी ज्यादा हो जाती हैं और ऐसे में स्किन में खुजली भी होने लगती है। जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है उन्हें तो अपनी स्किन की केयर जरूरत से ज्यादा करनी होती है नहीं तो उनकी स्किन में स्केल्स भी पड़ जाते हैं। 

बदलते मौसम में ड्राई स्किन की समस्या न सिर्फ आपके लुक को खराब कर सकती है बल्कि आपकी स्किन को एज भी कर सकती है। ऐसे में हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। पूजा जी ने हमें बताया कि आखिर ड्राई स्किन के लिए कौन से इंग्रीडिएंट्स बेहतर हो सकते हैं। 

ये इंग्रीडिएंट्स आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप इनकी मदद से फेस मास्क बना सकते हैं और साथ ही साथ इन्हें ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- पैर की उंगलियों में बिछिया से पड़ गए हैं निशान तो ये टिप्स आएंगे काम

dry skin and ingredients

ऑयली स्किन और ड्राई स्किन के लोगों को अलग-अलग तरह के इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है और ऐसे में आपके लिए ये जरूरी होता है कि आप अपने लिए किस तरह के इंग्रीडिएंट को चुनते हैं। ड्राई स्किन वाले लोगों की स्किन फ्लेकी हो जाती है और चेहरे के कुछ एरिया हमेशा ही ड्राई रहते हैं। जब भी ड्राई स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने की बात की जाती है तो मॉइश्चराइजेशन, एक्सफोलिएशन, टोनिंग जैसी चीजें बहुत जरूरी होती हैं। 

किन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर बनाना चाहिए मास्क?

अब उन इंग्रीडिएंट्स की बात कर लेते हैं जिनका इस्तेमाल कर हमें फेस मास्क बनाना चाहिए-

1. शहद, दही और केले से बना मास्क

इसे आप चेहरे, हाथ-पैर आदि कहीं भी लगा सकते हैं। हां, ये थोड़ा चिपचिपा मास्क होता है तो चेहरे के लिए ही इसे ज्यादा बेहतर माना जाता है। दही में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही साथ इसमें ऐसी खूबियां मानी जाती हैं जो डल और ड्राई स्किन को बेहतर बना सकती हैं। स्किन को हेल्दी ग्लो देने के लिए ये अच्छा माना जाता है। 1 स्कूप दही और शहद के साथ 1 पका हुआ केला मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करें।  

इससे अच्छे नतीजे पाने के लिए इसे हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें।  

ingredients for dry skin

2. अंडे का योक 

ड्राई स्किन के लिए अंडे का योक सबसे अच्छा माना जाता है। अंडे की सफेदी चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल निकाल सकती है और एग योक उससे उल्टा काम करता है। इसमें बहुत सारे हाइड्रेटिंग फैट्स होते हैं जो स्किन को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। इसे थोड़े से शहद के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। ये चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए ही छोड़ना चाहिए और फिर पानी से इसे धो लेना चाहिए।  

Recommended Video

3. शिया बटर 

ड्राई स्किन के लिए शिया बटर बहुत अच्छा माना जाता है और इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर आप पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। शिया बटर चुटकियों में पिघल जाता है और ये स्मूथ मिक्सचर स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इस मिक्सचर को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अपने चेहरे को पैट ड्राई करें और अगर पूरी बॉडी पर ये लगाया है तो इसी तरह से पैट ड्राई करें। 

 4. एलोवेरा और खीरा 

ये दोनों ही चीज़ें आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं। हालांकि, इनकी तासीर ठंडी होती है और इसलिए ये गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। हालांकि, स्किन बहुत ज्यादा हाइड्रेट रहे इसके लिए आप इन्हें सर्दियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, बहुत ज्यादा ठंड से अगर आपको समस्या है तो इन्हें इस्तेमाल ना करें।  

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: मच्छर के काटने के बाद दाने हो रहे हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे 

1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच खीरे का पल्प इस्तेमाल करें। इन्हें अच्छे से मिक्स करें ताकि ये स्मूथ बन जाए और फिर साफ चेहरे पर अप्लाई करें। इसे लगाकर सूखने दें और फिर पानी से धो लें। ये काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और ये आपकी स्किन हो हाइड्रेट रखेगा।  

ये सारे इंग्रीडिएंट्स ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। हालांकि, आपको ये ध्यान रखना जरूरी है कि कई लोगों की स्किन अलग होती है और हर किसी पर एक जैसी सामग्री इस्तेमाल नहीं की जानी चाहिए। अगर आपकी स्किन पर कोई चीज़ सूट नहीं करती है तो उसका इस्तेमाल ना करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।