अक्सर लड़कियां शादी के बाद पैरों में बिछिया पहनती हैं। आज के समय में बिछिया पहनना न सिर्फ एक रस्म है बल्कि ये फैशन बन गया है। लेकिन कई बार बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में इसके निशान पड़ने लगते हैं। उंगलियों में पड़े निशान जल्दी ठीक भी नहीं होते हैं और ये देखने में खराब भी लगते हैं। 

इन निशानों का मुख्य कारण टाइट बिछिया या फिर इसके मैटीरियल का पसीने के साथ होने वाला रिएक्शन है जिसकी वजह से पैरों की उंगलियां काली पद जाती हैं और पैरों की खूबसूरती कम होने लगती है। वैसे तो ये निशान आसानी से ठीक नहीं होते हैं लेकिन इन्हें कुछ घरेलू उपायों से जल्दी ही ठीक किया जा सकता है और पैरों की खूबसूरती बनाए रखी जा सकती है। आइए जानें उन आसान उपायों के बारे में -

उंगलियों एक्सफोलिएट करें

अगर पैरों की उंगलियां बिछिया से काली पड़ गई हैं तो इस जगह को एक्सफोलिएट करें। त्वचा को एक्सफोलिएट (फेस एक्सफोलिएट करने के टिप्स) करने से काले पड़े हिस्से की मृत कोशिकाएं निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस प्रक्रिया के लिए आप घर पर शुगर स्क्रब तैयार कर सकती हैं और उंगलियों के निशानों को कम कर सकती हैं।  इस स्क्रब को तैयार करने के लिए दो चम्मच चीनी को 4 चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाएं और उंगलियों में निशान वाली जगह पर लगाएं। हाथों से गोल -गोल घुमाते हुए उंगलियों की मसाज करें और 15 मिनट बाद पैरों को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में कम से कम 3 बार दोहराएं। 

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल 

aloe vera gel for finger

एलोवेरा जेल किसी भी निशान को ठीक करने के लिए बेस्ट उपचारों में से एक है। जब आपकी उंगलियों में बिछिया के निशान पड़ जाएं तो आप प्रभावित हिस्सों पर एलोवेरा जेल से अच्छी तरह से मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार पैर की उंगलियों की अच्छी तरह से मसाज करें और इस प्रक्रिया को कम से कम 15 दिन तक दोहराएं। इससे बहुत जल्द ही बिछिया के निशान हल्के होकर ठीक होने लगते हैं। एलो वेरा जेल पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसका किसी की भी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले आप विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:Wedding Fashion: बिछिया के ये 5 लेटेस्ट डिजाइन पैरों को बनाएंगे खूबसूरत

समय-समय पर पैडीक्योर कराएं

padicre in foot 

उंगलियों पर बिछिया के निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप बीच -बीच में पार्लर से पैडीक्योर करवा सकती हैं या फिर घर पर ही पैडीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए आप पैरों को थोड़ी देर के लिए शैम्पू मिले हुए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें और इस पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें और उंगलियों की मसाज करें। 

Recommended Video

नींबू और शहद का करें इस्तेमाल 

घरेलू उपचार के रूप में आप नींबू  और शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस (नींबू के रस से कम करें डार्क स्पॉट्स) और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें और उंगलियों में इस मिश्रण से अच्छी तरह से मसाज करें। मिश्रण को प्रभावित जगह पर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पैरों को पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में तीन बार लगाने से पैरों की उंगलियों में पर मौजूद जिद्दी बिछिया के निशानों से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है। यह नुस्खा आपके पैरों की उंगलियों को कोमल और सुंदर बनाने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए उपयोगी हो सकता है यह फेस पैक, जानें

रखें इन बातों का विशेष ध्यान 

toe ring home remedy

  • पैर की उंगलियों  में बिछिया के निशान न पड़ें इसके लिए आप जब भी कहीं बाहर निकल रही हैं तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। कभी-कभी सूरज के संपर्क में आने के कारण होने वाला टैन किसी भी निशान को और भी जिद्दी बना देता है और इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।
  • हमेशा बिछिया अच्छी क्वालिटी की ही पहनें। कई बार खराब मैटीरियल की बिछिया भी आपके पैरों की उंगलियों में निशान का कारण बन सकती है। 
  • बिछिया बहुत ज्यादा टाइट न पहनें। जब आप बिछिया के साथ बंद फुटवियर जैसे जूतियां पहनती हैं तो ये बिछिया को उंगलियों में दबाकर काले और भद्दे निशानों का कारण बनता है। 
  • किसी एक ही उंगली में बिछिया पहनने की बजाय उंगलियां बदलकर भी इन्हें पहन सकती हैं। इससे एक ही उंगली में निशान पड़ने की संभावना काफी कम हो जाती है। 

इन टिप्स को आजमाकर आप पैरों की उंगलियों से बिछिया के निशानों को ठीक कर सकती हैं। लेकिन किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest