मौसम बदल रहा है। इस मौसम में मच्छरों के अलावा लाइट वाले कीड़े भी खूब आते हैं और इन से खुद को बचाना भी आसान नहीं है क्योंकि लाइट के जलते ही यह उसके आस-पास मंडराने लग जाते हैं। यह दिखने में बहुत ही सूक्ष्म होते हैं, मगर जब काटते हैं तो मच्छर के काटने जैसे ही लाल चकत्ते और दाने हो जाते हैं। 

कई बार तो मच्छर और कीड़े के काटने पर जो चक्‍कते पड़ते हैं वह बाद में छोटे-छोटे दानों का रूप ले लेते हैं और अगर थोड़ी भी उनमें खुजली होती है, तो वह दोबारा से उभर आते हैं। ऐसे में दानों को ठीक होने में वक्त भी लग जाता है। 

हालांकि, मच्छर के काटने से जो दाने होते हैं, उनसे इंस्‍टेंट राहत नहीं पाई जा सकती है। मगर उनका उभार कम हो जाए इसके लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। 

इस बारे में हमने स्किन एक्सपर्ट अमित बांगिया से बात की। वह कहते हैं, 'दानों को ठीक करने का सबसे अच्छा इलाज है कि उन्हें नोचा या खुजलाया न जाए, साथ ही उन पर बहुत ज्यादा देसी नुस्खों का इस्तेमाल न किया जाए। अगर दानों में खुजली करने से त्वचा में खरोंच आ गई है, तो आप नॉर्मल कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगा सकते हैं, वो भी बहुत ही कम मात्रा में।'

इसके अलावा डॉक्टर अमित यह भी बताते हैं कि आप घर पर कौन से छोटे-छोटे सेफ उपाय कर सकते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: झुर्रियां दूर करने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये एसेंशियल ऑयल्‍स

बर्फ का इस्तेमाल करें 

बर्फ का इस्तेमाल करने से त्वचा की सूजन कम होती है। मगर बहुत देर तक बर्फ से दानों की सिकाई न करें। बर्फ को पहले क्रश कर लें और फिर उसे एक कपड़े में लपेट कर, उससे सिकाई करें। ऐसा करने पर दानों में आए उभार को कम किया जा सकता है। 

mosquito  bite  swollen  eye

शहद का प्रयोग करें 

शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप थोड़ा सा शहद (शहद का इस्‍तेमाल ऐसे करें) दानों पर लगा लेंगी, तो आपको थोड़ा बहुत फायदा जरूर मिलेगा। दानों में हो रही खुजली भी कम हो जाएगी और यदि आपको जलन हो रही है तो वह भी ठीक हो जाएगी। शहद को 10 से 15 मिनट के लिए ही दानों में लगा कर रखें और फिर हाथों को वॉश कर लें। 

insect  bite  swelling  duration

एलोवेरा जेल लगाएं 

एलोवेरा जेल को भी आप दानों पर लगा सकती हैं। यदि आपको एलोवेरा जेल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल कतई न करें। वैसे एलोवेरा जेल भी एंटी इंफ्लेमेटरी होता है और त्वचा में आई किसी भी तरह की सूजन को कम करता है। आप एलोवेरा जेल को नारियल के तेल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकते हैं। नारियल का तेल त्वचा में आए लालपन और खुजली को कम करता है।  

इसे जरूर पढ़ें: मच्छरों को कोसों दूर रखते हैं यह सात प्लांट्स जानिए इनके बारे में

insect  bite  big  bump

टी-ट्री ऑयल यूज करें 

टी-ट्री ऑयल एक बहुत ही बेहतरीन एसेंशियल ऑयल है। आप इसे नहाने के पानी में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी कैरियर ऑयल के साथ इसकी 2-3 बूंद मिक्स करके त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको राहत मिलेगी। डॉक्टर अमित बांगिया कहते हैं, '5 से अधिक बूंद किसी भी एसेंशियल ऑयल की इस्तेमाल न करें।'

तुलसी के रस से मिलेगा लाभ 

तुलसी एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल होती है और इसकी पत्तियों का रस आप दानों में लगा सकते हैं। मगर यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे दाने आकार में बढ़ सकते हैं या फिर कोई और समस्या हो सकती है।  

नोट- साधारण मच्छर के काटने पर यदि दाने हो गए हैं, तो हफ्ते भर में ही वह ठीक भी होना शुरू हो जाते हैं और उनका उभार भी कम हो जाता है। यदि आपके दाने ठीक नहीं हो पा रहे हैं, तो देर न करें और किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें। स्किन एक्सपर्ट आपको दाने ठीक करने के लिए दवा बताएगा। वहीं सेंसिटिव स्किन वालों को भी किसी भी तरह का कोई नुस्खा अपनाने से पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि एक्सपर्ट द्वारा बताए गए टिप्‍स से आपको इंस्‍टेंट रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। इसलिए पूरी सावधानी के साथ ऊपर बताए गए टिप्स को आजमाएं।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik