गर्मियों में ज्‍यादातर महिलाओं की त्‍वचा डल होकर डार्क दिखाई देने लगती है। ऐसे में गोरी और निखरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं कितना कुछ करती हैं। पार्लर में घंटों बिताने से लेकर महंगी क्रीम पर खर्च करने और कई तरह के नुस्‍खे आजमाने तक न जाने क्‍या-क्‍या? यहां तक कुछ महिलाएं मेडिकल ट्रीटमेंट तक करवा लेती हैं। लेकिन क्या सच में इतना पैसा और समय खर्च करने की जरूरत है? फेयरनेस क्रीम्‍स पर हजारों रुपए फूंकने के बाद भी चेहरे पर कुछ दिनों के लिए ही निखार आता है। 

जी हां बाजार में कई फेयरनेस क्रीम्‍स मौजूद हैं, जो आपके रंगत को अस्थायी रूप से हल्का कर देती हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्‍स के चलते लंबे समय तक इनका इस्‍तेमाल करने से आपकी त्वचा पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं। अगर आप गोरी और ग्‍लोइंग त्वचा चाहती हैं तो इस‍ आर्टिकल में बताए घरेलू नुस्खे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आइए पिग्मेंटेशन और डिसॉलोरेशन को कम करने के लिए सुपर स्किन व्हाइटनिंग घरेलू नुस्‍खे के बारे में जानें।

सामग्री

home remedy for skin whitening inside

  • नींबू का रस- 1
  • टमाटर का पेस्‍ट- 2 बड़े चम्मच  
  • ओट्स- 3 बड़े चम्‍मच 
  • पपीता- 2 बड़े चम्‍मच

बनाने का तरीका

  • अगर पपीता उपलब्ध नहीं है तो इसकी बजाय आप आलू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • सभी चीजों का महीन पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंडर में डालें।
  • अपने चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट के लिए मसाज करें। 
  • फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • 20 मिनट के बाद मास्क के ऊपर 2 बड़े चम्मच दही लगाएं।
  • 5 मिनट के लिए मालिश करें। 
  • आप बचे हुए मिश्रण को अपने शरीर पर लगा सकती हैं। 
  • फिर पानी से साफ कर लें। 
  • हफ्ते में तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें।
  • यह चेहरे को गोरा बनाने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स, व्‍हाइट हेड्स, एक्‍ने और डार्क सर्कल्‍स को भी दूर करता है।

स्किन व्हाइटनिंग के लिए नींबू, टमाटर, ओट्स और पपीता ही क्‍यों?

home remedy for skin whitening inside

नींबू 

नींबू के ब्लीचिंग गुण त्वचा को गोरा बनाते हैं इसलिए गोरा रंग पाने के लिए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह बाहर से आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं। नींबू का प्राकृतिक एसिड डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है जो एंटी एजिंग के साइन्‍स जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को हटाता है और चेहरे को साफ करता है। इसमें मौजूद एसिडिक प्रभाव ऑयल को सोखता है और प्राकृतिक तेल के संतुलन को कम किए बिना पोर्स को साफ करता है।

टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को निखारने में मदद करते हैं। साथ ही यह कार्बोहाइड्रेड्स, पोटैशियम और आयरन तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो स्किन को निखार देने में मदद करता है। टमाटर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, विशेष रूप से जब त्वचा को गोरा बनाने की बात आती है। टमाटर में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्किन को चमकदार बनाने में हेल्प करता है।

Recommended Video

ओट्स

ओट्स आपको न केवल हेल्दी रखने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है। यह त्वचा की टोन को बेहतर बनाता है और त्वचा में निखार लाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं और डेड स्किन सेल्‍स को हटाते हैं। यह गर्मियों में एक्‍स्‍ट्रा ऑयल का अवशोषण करने और मुंहासे का इलाज करने में मदद करता है। ओट्स में सैपोनिन नामक तत्‍व होते हैं जो नेचुरल क्लींजर के रूप में जाने जाते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और पोर्स को बंद करने वाली गंदगी को हटाने में मदद करते हैं।

home remedy for skin whitening inside

पपीता

पपीता में पपेन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है। यह नई स्किन सेल्‍स को उभरने के लिए रास्ता बनाता है। इसमें विटामिन सी भी शामिल है जो त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को हल्का और गोरा रंग देता है। पपीता चेहरे के सभी काले धब्बों से छुटकारा दिलाने वाला एक शानदार तरीका है। जी हां गोरी, मुंहासों से मुक्त और साफ त्वचा पाने के लिए पपीते के फेसपैक का इस्तेमाल करें। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 5 घरेलू चीजें अपनाएंगी तो सांवली स्किन भी निखर जाएंगी

आप भी यह घरेलू नुस्‍खा अपनाकर अपने चेहरे को गर्मियों के दिनों में गोरा और निखारा हुआ बना सकती हैं। हालांकि यह नुस्‍खा पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com