गोरी त्‍वचा को आज भी कुछ लोग खूबसूरती का पैमाना मानते हैं, लेकिन खूबसूरती के पैमाने को त्‍वचा की रंगत से नहीं मापा जा सकता है। तीखे नैन-नक्‍श, बेदाग और ग्‍लोइंग स्किन वाली लड़कियां और महिलाएं, चाहे वह सांवली हो या गोरी खूबसूरत दिखती हैं। काजोल, शिल्‍पा शेट्टी, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बासु, नंदिता दास आदि बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेस हैं, जो सांवली रंगत होने के बावजूद बेहद खूबसूरत दिखती हैं। उनकी स्किन अन्‍य एक्‍ट्रेसेस की तरह या उनसे ज्‍यादा ग्‍लो करती है और बढ़ती उम्र में भी उनकी त्‍वचा यंग दिखती है। अगर आप भी अपनी सांवली रंगत को निखारने के लिए महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा जबरदस्‍त उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी सांवली रंगत में निखार ला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 घरेलू चीजें अपनाएंगी तो सांवली स्किन भी निखर जाएंगी

glowing skin inside

जी हां आजकल हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। यूं तो आपको बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स मिल जाते हैं जो महंगे जरूर हैं लेकिन आपकी रंगत में तुरंत निखार लाने का दावा करते हैं। ऐसे प्रॉडक्ट्स बेशक आपको कुछ समय के लिए निखार देते हैं लेकिन यह परमानेंट नहीं होते हैं और इसमें मौजूद केमिकल से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए वैसे तो बहुत सारे घरेलू नुस्खे हैं लेकिन आज हम आपको सबसे आसान और असरदार घरेलू नुस्‍खा बताएंगे। इसे सिर्फ हफ्ते में एक बार लगाने से आपकी त्वचा पर कुछ ही दिनों में निखार आ जाएगा। इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको सिर्फ इन 3 चीजों यानि एलोवेरा जैल, नींबू और शहद की जरूरत होती है और इसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी। तो देर किस बात की? चलिए इस नुस्‍खे के बारे में जानें।

Recommended Video

सामग्री

  • एलोवेरा जैल- 2 चम्‍मच 
  • नींबू का रस- 1/2 चम्‍मच 
  • शहद- 1 चम्‍मच   
face mask for dusky skin inside

बनाने का तरीका

  • इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एलोवेरा जैल डालें। 
  • फिर उसमें नींबू का रस और शहद डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।
  • सारी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। 
  • अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 
  • पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।
  • सिर्फ इस नुस्खे की मदद से आप सांवली त्‍वचा को खूबसूरत और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। 
  • इस नुस्खे को आपको हफ्ते में सिर्फ 1 बार इस्तेमाल करना होगा।  
  • इसे इस्तेमाल करने के बाद आपको कम से कम 5 घंटों के लिए चेहरे पर किसी भी चीज के इस्‍तेमाल से बचना होगा।
face mask for dusky skin inside

एलोवेरा जैल, नींबू और शहद ही क्‍यों?

एलोवेरा जैल और नींबू में विटामिन्‍स भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा में मौजूद तत्व त्वचा को सुंदर और हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा स्किन के लिए किसी वरदान की तरह है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण स्किन की हर समस्‍या जैसे झाइयां, रिंकल्‍स, पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो चेहरे से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने का काम करता है। साथ ही नींबू में नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा में निखार लाते हैं। शहद आपकी स्किन को नेचुरल नमी प्रदान करता है। इन तीनों चीजों को अगर मिला दिया जाए तो इसके दोगुना फायदे आपको मिल सकते हैं। 

आप भी त्‍वचा से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं तो फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान बताने की कोशिश करेंगे। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com & Instagram