मोरिंगा ऑयल, मोरिंगा ओलीफेरा नाम के पेड़ के बीज से तैयार किया जाता  है। ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स में बेहद समृद्ध हैं और यह आपके समग्र स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालता है । मोरिंगा ऑयल असाधारण रूप से कई लाभों के लिए जाना जाता है। यह वास्तव में त्वचा और सौंदर्य देखभाल के लिए लाभदायक है और सौंदर्य संबंधी कई उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं इस तेल के त्वचा और बालों से सम्बंधित फायदों के बारे में। 

त्वचा के लिए मोरिंगा ऑयल के फायदे 

यह तेल अपने उत्कृष्ट एंटी-एजिंग लाभों और अन्य महत्वपूर्ण गुणों के कारण कॉस्मेटिक उद्योग में विशुद्ध रूप से दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है। त्वचा के लिए ये तेल कई तरह से फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ें : 2020 के बेस्‍ट फेस ऑयल्‍स से 2021 में बेदाग त्‍वचा पाएं

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

moringa oil benefits 

विभिन्न पोषक तत्वों से युक्त मोरिंगा ऑयल अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह चेहरे की झुर्रियों को हटाने में मदद करता है और साथ ही चेहरे की त्वचा को शिथिलता को रोकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और मुक्त कणों की गतिविधि को रोकने में मदद करता है। इसके त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा की खूबसूरती बनी रहती है और त्वचा जल्दी बूढ़ी नज़र नहीं आती है।   

एक्ने और डार्क स्पॉट्स कम करे 

reduce acne skin

मोरिंगा (मोरिंगा के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा ) ऑयल चेहरे के मुंहासों को ठीक करने के उत्कृष्ट गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह त्वचा से ब्लैक हेड्स और काले धब्बों को हटाने का अद्भुत काम करता है। एक निर्दोष त्वचा वह है जिसकी इच्छा सभी रखते हैं और मोरिंगा ऑयल बेदाग़ त्वचा प्रदान करके त्वचा की रंगत को बढ़ाने में मदद करता है। 

प्राकृतिक चमक बढ़ाए 

मोरिंगा ऑयल वास्तव में त्वचा की थकान और त्वचा के अतिरिक्त इसके ऑयल के स्राव से लड़ने में मदद करता है। यह त्वचा पर प्रदूषण के दुष्प्रभाव का सामना करने के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है। यह एक बेहतरीन स्किन प्यूरीफायर की तरह काम करता है, जो इसे प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

मॉइश्चराइज़िंग गुणों से भरपूर 

moringa oil for beauty

मोरिंगा ऑयल में त्वचा को मॉइश्चराइज करने के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बाहरी तत्वों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। इस तेल में मौजूद बीनेनिक एसिड त्वचा को डैमेज से बचाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें : स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

Recommended Video

मोरिंगा ऑयल के बालों के लिए फायदे 

इस ताजा महक वाले ऑयल को प्राकृतिक हेयर क्लींजर के रूप में जाना जाता है। यहां हम बालों के लिए मोरिंगा ऑयल के कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं। 

स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ रखे 

hair oiling moringa oil

मोरिंगा ऑयल वास्तव में बालों के मसाज (बालों में तेल लगाने के फायदे) ऑयल के रूप में प्रसिद्ध है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने बालों को पहले गीला कर सकते हैं और फिर धीरे से स्कैल्प पर कुछ मोरिंगा तेल की बूंदों से मालिश करें। इस तरह यह बालों की जड़ों तक पहुंचेगा और आपके स्कैल्प को नमी प्रदान करेगा । यह ड्राई स्कैल्प वाले लोगों के लिए बेहद लाभकारी है। 

बालों की मजबूती बढ़ाए 

बालों पर मोरिंगा ऑयल का नियमित उपयोग वास्तव में मजबूत बाल प्राप्त करने में मदद करता है। यह बालों के रोम को महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पहुंचाकर बालों को मजबूती प्रदान करता है। यह बालों को भीतर से गहराई तक तरोताजा कर देता है।

डैंड्रफ की समस्या कम करे

dandruff moringa oil 

मोरिंगा ऑयल में मौजूद सभी मिनरल्स और विटामिन्स आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और डैंड्रफ और स्प्लिट एंड की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसमें बालों की देखभाल के लिए कई गुण हैं जो इसे बालों की देखभाल के लिए आदर्श हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : स्प्लिट एंड्स से जुड़े इन मिथ्स की सच्चाई जानने के लिए पढ़ें यह लेख

स्प्लिटएंडस से छुटकारा दिलाए 

क्षतिग्रस्त, सुस्त और सूखे बाल अक्सर विभाजित सिरों से भरे होते हैं। बालों के स्प्लिटएंडस की समस्या एक आम समस्या है जिससे ज्यादातर महिलाएं संघर्ष करती हैं। बालों पर मोरिंगा तेल का नियमित उपयोग बालों में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है और इसलिए बाल मुलायम और रेशमी हो जाते हैं, जिससे स्प्लिटएंडस की समस्या कम हो जाती है।  

इस तरह से मोरिंगा ऑयल बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik