Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    2020 के बेस्‍ट फेस ऑयल्‍स से 2021 में बेदाग त्‍वचा पाएं

    अगर आप बेदाग त्‍वचा चाहती हैं तो 2020 के बेस्‍ट फेस ऑयल्‍स को अपने ब्‍यूटी रूटीन में जरूर शामिल करें। 
    author-profile
    Published - 09 Dec 2020, 17:56 ISTUpdated - 12 Dec 2020, 17:53 IST
    face oil  main

    आजकल फेस ऑयल्‍स को सबसे अच्‍छा और फेमस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट माना जाता है। हर महिला जो अपनी स्किन केयर को लेकर सजग है, वह अब स्किन को ग्‍लोइंग और इससे जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के फेस ऑयल का इस्‍तेमाल कर रही है। यूं तो बाजार में ऑलिव, बादाम, नारियल, आर्गन, गुलाब, जोजोबा आदि कई किस्मों के तेल उपलब्ध हैं। साथ ही अलग-अलग तरह की त्वचा के लिए अलग-अलग तरह के ऑयल्‍स भी उपलब्‍ध है। हालांकि यह सभी तेल स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको ऐसे ऑयल्‍स के बारे में बता रहे हैं जो 2020 में महिलाओं द्वारा स्किन केयर के लिए सबसे ज्‍यादा पसंद किए गए हैं। आप भी इनका इस्‍तेमाल करके आने वाले साल यानि 2021 में अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं।  

    1जोजोबा तेल

    Jojoba Oil inside

    2020 में त्‍वचा की देखभाल के लिए इस तेल को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया है। आप भी 2021 में सुंदर त्‍वचा पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जोजोबा तेल में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन बी, ई और जिंक तथा कॉपर जैसे हेल्‍दी मिनरल्‍स पाए जाते हैं। यह त्वचा की प्राकृतिक रंगत लौटाने में मदद करता है। चेहरे के ओपन पोर्स को अवरोध उत्‍पन्‍न किए बिना इसे हेल्‍दी और सुंदर बनाता है। साथ ही साथ पोर्स में उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है जो कील-मुहांसों, झाइयों और पिंपल्स के लिए जिम्मेदार होते हैं। जोजोबा तेल से होंठों पर धीरे-धीरे मसाज करने से होंठ मुलायम और फ्रेश होते हैं और ड्राईनेस दूर होती है। इसके अलावा यह तेल त्वचा के रूखेपन को भी कम करता है। यह एक नेचुरल ट्रीटमेंट है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। 

    2ग्रेप सीड ऑयल

    Grape Seed Oil inside

    ग्रेप सीड ऑयल हमारी स्किन बेहद उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करते हैं। ग्रेप सीड ऑयल मुहांसे और स्किन ब्रेकआउट से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है और ब्रेकआउट को रोकने के लिए बंद पोर्स की अंदर से सफाई करता है। ग्रेप सीड ऑयल में मौजूद विटामिन ई और विटामिन सी स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं। 

    3बादाम का तेल

    Almond Oil inside

    बादाम का तेल हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इस तेल से चेहरे पर मसाज करने से न केवल चेहरे पर ग्‍लो आता है बल्कि दाग-धब्‍बों, डार्क सर्कल्‍स और झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है। इसके अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा विटामिन-ए, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी हमारी स्‍किन को हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं। 

    4मारुला तेल

    Marula Oil inside

    मारुला तेल त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने में बेहद प्रभावशील है। इस तेल का इस्‍तेमाल कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में किया जाता है। मारूला तेल में ओमेगा-6 और ओमेगा-9 बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं। मारूला ऑयल में काफी मात्रा में मिनरल्‍स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इसे लगाने से मुंहासों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

    5अनार का तेल

    Pomegranate Oil inside

    अनार के तेल में पाए जाने वाले कुछ तरह के फैटी एसिड त्वचा हाइड्रेटेड रखने का काम करते है। अनार के तेल में विटामिन ए, ई और सी काफी मात्रा होता है। अनार के बीजों से बने तेल में सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने की क्षमता होती है। इसके तेल में मौजूद विटामिन ई चेहरे को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाते हैं। साथ ही यह तेल त्‍वचा को मॉइश्चराइज करके इलास्टिसिटी को बढ़ाता है, इससे त्‍वचा में कसाव बना रहता है। इतना ही नहीं यह एंटी-एजिंग भी होता है। अगर चेहरे पर फाइन लाइन्‍स हैं तो रोजाना अनार के बीज के तेल से चेहरे की मसाज करें।

    6रोजहिप ऑयल

    Rosehip Oil inside

    रोजहिप ऑयल आपकी त्‍वचा, बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। रोजहिप ऑयल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये त्‍वचा की गहराई से सफाई करने के साथ बालों को भी जड़ों से मजबूत बनाता है। यह बालों के फॉलिकल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके सभी परेशानियों को दूर करता है। साथ ही इससे स्‍कैल्‍प के इंफेक्‍शन की समस्या भी दूर हो जाती है। 

    7आर्गन ऑयल

    Argan Oil inside

    आर्गन ऑयल आयुर्वेद की ऐसी देन है जो आपकी त्‍वचा लिए वरदान है। आर्गन ऑयल दुनिया के सबसे महंगे ऑयल में से एक है। आर्गन ऑयल में फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मॉइश्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के लिए जाने जाते हैं। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा की स्किन सेल्स को हाइड्रेट रखता है। इसमें अन्‍य एसेंशियल ऑयल्‍स की तुलना में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक फैटी एसिड दोगुनी मात्रा में होता है।

    8रेटिनॉल ऑयल

    Retinol Oils inside

    रेटिनॉल ऑयल बढ़ती उम्र के निशान को काफी हद तक कम करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने, त्वचा की बनावट को निखारने, चमक को बढ़ाने और झुर्रियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसका इस्‍तेमाल कई सारी स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स में होता है। यह डैमेज स्‍किन को एक्सफोलिएट करता है, जिससे स्‍किन ग्‍लोइंग, स्‍मूथ और गोरी होती है। इसके अलावा यह ऑयली स्‍किन पर होने वाले ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है और त्वचा से सीबम उत्पादन को कंट्रोल करता है।

    9मोरिंगा तेल

    Moringa Oil inside

    मोरिंगा तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करने के गुण होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बाहरी तत्वों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। इस तेल में मौजूद बीनेनिक एसिड त्वचा को डैमेज से बचाने में मदद करता है। यह तेल एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होने के कारण बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है। यह चेहरे से झुर्रियों को हटाने और   त्वचा को लटकने से भी रोकने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, एंटी-एजिंग के साइन्‍स को करता है और फ्री रेडिकल्‍स को दूर  करने में मदद करता है।

    10एलोवेरा का तेल

    Aloe Vera Oil inside

    एलोवेरा तेल में मौजूद विटामिन ए, सी और ई त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन इ मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इस तेल से त्वचा की रंगत में निखार लाने और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को बढ़ती उम्र में भी जवां रखने में मदद करते हैं। 

    आप भी 2020 के बेस्‍ट फेस ऑयल का इस्‍तेमाल करके 2021 में अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और जवां बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    Image Credit: Freepik.com