हर महिला हेल्‍दी, मजबूत और घने बालों की चाह रखती है, लेकिन हर किसी के लिए इस इच्‍छा को पूरा कर पाना मुश्किल होता है। समय बदल रहा है और आधुनिक जीवनशैली के साथ हमारी प्राथमिकताएं भी बदल रही हैं। जब हम अपने बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं, तो बालों को झड़ने, ड्रैंडफ और दो मुंहे जैसी बालों की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। खूबसूरत दिखने और स्वस्थ बाल पाने के लिए, कम से कम हम अपने बालों को अच्छी तरह से तेल तो लगा ही सकती हैं।

हिना खान टेलीविजन की सबसे फेमस एक्‍ट्रेसेस में से एक है, जिन्‍होंने इन दिनों ना केवल अपनी एक्टिंग बल्कि फैशन सेंस के कारण भी लोगों के दिलों पर राज कर रखा है। साथ ही हमें उनके लंबे और मजबूत बाल बहुत पसंद है और हम सभी उनके सुंदर बालों का सीक्रेट जानना चाहते हैं। अगर आप भी जानना चाहती ही हैं तो हिना ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू में अपने बालों के सीक्रेट शेयर किए थे। उन्‍होंने कहा, "बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है। मैं हर हफ्ते अपने बालों में तेल लगाती हूं। हेल्‍दी बालों के लिए, आपको अपने बालों में तेल लगाना चाहिए और स्पा भी लेना चाहिए।" सालों से हम बालों में तेल लगाने के फायदे सुनते आ रहे हैं। आइए उनमें से कुछ फायदों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं

डैंड्रफ दूर भगाएं

kills dandruff oil massage

डैंड्रफ बालों की सबसे आम समस्‍याओं में से एक है। डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर तब होती है जब आपका स्‍कैल्‍प ड्राई हो जाता है। ऑयलिंग आपके बालों को बहुत आवश्यक नमी प्रदान करता है। यह न केवल आपके स्कैल्प को ड्राई होने से बचाता है बल्कि आपके बालों को मजबूती भी देता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

hair growth oil massage

हमारे बालों के रोम को अच्छी ग्रोथ के लिए पोषण की आवश्यकता होती है। तेल हमारे बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है और हमारे बालों को दोबारा उगने में हेल्‍प करता है। सिर में जिस हिस्‍से में बाल कम है वहां पर रेगुलर तेल लगाने से रिग्रोथ में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में बालों की हर तरह की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मुल्तानी मिट्टी

फ्रिज़ी बालों को कंट्रोल करें

frizzy hair oil massage

फ्रिज़ी बाल किसे पसंद हैं? शायद किसी को भी नहीं! और जब हमारे कंट्रोल में नहीं रहते हैं तो हम चिढ़ने लगते हैं। उन्‍हें फ्रिज़ फ्री रखने के लिए, तेल लगाना सबसे अच्‍छा तरीका है। ऑयलिंग फ्रिज़ से निपटने से मदद करती है। यह हमारे बालों को पोषण भी प्रदान करता है।

हेयर फॉल को कंट्रोल करें

hair fall oil massage

बालों का झड़ना एक और बड़ी समस्या है जिसका हम सभी सामना करते हैं। हेयर ऑयल इसमें सबसे अच्छे तरीके से काम करता हैं और वास्तव में इस प्रॉब्‍लम से लड़ने में हमारी हेल्‍प करता हैं। ये हमारे बालों को मजबूती प्रदान करता हैं और बालों को झड़ने से रोकता है

बालों को देता है शाइन

अगर आपके बाल लंबे और घने हैं लेकिन वे डल दिखते हैं तो तेल आपके बालों में शाइन वापस लाने में मदद करता है। प्राकृतिक हेयर ऑयल में हेल्‍दी तत्व होते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाते हैं।

तो देर किस बात की आप भी बालों में अपनी पसंद का तेल रेगुलर लगाएं और बालों की इन 5 समस्‍याओं से छुटकारा पाएं।