महिलाएं अपने रंग-रूप का निखार बढ़ाने के लिए अक्सर ही कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं और ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। कुछ महिलाएं अपनी चमक बरकरार रखने के लिए हर महीने क्लीनअप और फेशियल भी कराती हैं। हालांकि महंगे फेशियल्स में महिलाओं का खर्च थोड़ा बढ़ जाता है, लेकिन इससे उनकी त्वचा दमकती हुई नजर आती है। क्लीनअप और फेशियल में कैमिकल तत्वों का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसीलिए बहुत सी महिलाओं को ये लगता है कि कैमिकल्स चेहरे की कोमल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस कारण बहुत सी महिलाएं रेगुलर क्लीनअप या फेशियल कराने से डरती हैं। अगर आप भी इसी सोच में पड़ी हैं तो आइए जानते हैं कि फेशियल और क्लीन-अप से आपको कौन-कौन से बड़े फायदे मिलते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 छोटी-छोटी गलतियां कहीं छिन ना लें आपकी खूबसूरती

लंबे समय तक दिखेंगी जवां

facial clean up benefits inside

30 के बाद अगर महिलाएं अपनी स्किन की देखभाल ना करें तो चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान त्वचा नजर आती है। इससे बचाव के लिए त्वचा की सही तरीके से साफ-सफाई जरूरी है। फेशियल और क्लेंजिंग से ना सिर्फ त्वचा डीप क्लीप होती है, बल्कि इससे त्वचा को पोषण देने वाले तत्व भी मिल जाते हैं। इससे चेहरे की मांसपेशियों में कसावट बनी रहती हैं और झुर्रियां देर से नजर आती हैं। एक उम्र के बाद बॉडी में कोलेजन का प्रोडक्शन कम होने लगता है। कोलेजन से स्किन में कसावट बनी रहती है, जिससे चेहरा दमकता हुआ नजर आता है। इसलिए जब कोलेजन घटता है, तो त्वचा का ग्लो कम होने लगता है। फेशियल और क्लीनअप जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट से त्वचा की खोई रंगत को पाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: संजीदा शेख की जवां और खूबसूरत त्वचा का ये है राज, जिसे अपनाना है बेहद आसान

मिलती है बेदाग त्वचा और गोरा निखार

उम्र के साथ चेहरे पर पिगमेंटेशन होने लगता है, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं, वहीं गालों में गड्ढे पड़ने लगते हैं। अगर रेगुलर तौर पर फेशियल कराया जाए तो स्किन की क्लेंजिंग होने से पिगमेंटेशन की समस्या नहीं होती। साथ ही स्किन पर उम्र के साथ नजर आने वाली झाइयां भी देरी से नजर आती हैं। उम्र ढलने पर सूरज की हानिकारक किरणों और पॉल्यूशन का प्रभाव भी स्किन पर नजर आने लगता है, जिससे हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। रेगुलर फेशियल से इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। नियमित देखभाल से चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या भी नजर नहीं आती।

स्किन रहती है हेल्दी

facial clean up gives younger look inside

हवा में मौजूद धूल-मिट्टी के कणों, गंदगी और पसीना से हमारे शरीर के रोमछिद्रों अक्सर बंद हो जाते हैं। अगर इनकी नियमित सफाई ना हो तो स्किन ब्रीद नहीं कर पाती और चेहरे पर मुंहासों की समस्या होने लगती है। नियमित रूप से चेहरे की सफाई करने और फेशियल से रोमछिद्र साफ बने रहते हैं और इससे चेहरे पर कील-मुंहासे और दानों की समस्या से छुटकारा पाने में आसानी होती है। फेशियल और क्लेंजिंग के दौरान चेहरे पर जमा धूल कण और डस्ट पार्टिकल्स पूरी तरह से साफ हो जाते हैं, इसीलिए चेहरा पूरी तरह से ग्लो करता हुआ नजर आता है। 

Recommended Video

ब्लैकहैड्स और वाइटहेड्स से मिलता है छुटकारा

अक्सर चेहरे और ठोढ़ी पर ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स हो जाते हैं। इन्हें क्लीन करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन क्लीन-अप या फेशियल कराते हुए इनकी सफाई भी हो जाती है। दरअसल स्किन में डेड सेल्स जमा हो जाने से यह प्रॉब्लम हो जाती है। फेशियल के दौरान नाक, माथे और ठोढ़ी पर मौजूद ब्लैक और वाइट हेड्स को कोमलता से साफ कर दिया जाता है। इससे नाक और ठोड़ी का हिस्सा साफ और ग्लो करता हुआ नजर आता है।