आज के समय में लड़कियां हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक कई हेयर प्रॉब्लम्स का सामना करती हैं और इन्हीं हेयर प्रॉब्लम में से एक है स्प्लिट एंड्स की समस्या। स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्लम हर तरह के हेयर टाइप व हेयर लेंथ में नजर आ सकती है। इसके कारण बाल उतने ब्यूटीफुल नजर नहीं आते, जितना कि वास्तव में आने चाहिए। हालांकि स्प्लिट एंड्स को लेकर लड़कियों के मन में कई तरह की धारणाएं होती हैं।

मसलन, स्प्लिट एंड्स की समस्या वास्तव में डैमेज्ड हेयर में होती है या फिर बार-बार हेयरकट करवाने से स्प्लिट एंड्स की समस्या से बचा जा सकता है। हो सकता है कि आप भी कुछ ऐसा ही सोचती हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके मन के इन मिथ्स की वास्तविक सच्चाई क्या है।

अगर नहीं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्प्लिट एंड्स से जुड़े कुछ मिथ्स और उनकी हकीकत के बारे में बता रहे हैं-

मिथ 1-

डैमेज हेयर में होती है स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्लम

split ends myths busted damaged hair

सच्चाई- यह सच है कि डैमेज्ड हेयर में स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्लम देखी जाती है, लेकिन सिर्फ डैमेजड हेयर में ही यह प्रॉब्लम हो, यह जरूरी नहीं है। हेल्दी हेयर्स में भी यह समस्या हो सकती है। दरअसल, स्प्लिट एंड्स आपके बालों के स्ट्रैंड्स के आकार पर आधारित होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: हेल्‍दी और शाइनी बालों के लिए शुद्ध घी से बने ये होममेड हेयर पैक लगाएं

मिथ 2-

हेयरकट से स्प्लिट एंड्स का बचाव संभव

split ends myths busted haircut

सच्चाई- अगर आपको स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्लम है तो हेयर कट उसे ठीक करेगा। लेकिन हेयरकट के जरिए स्प्लिट एंड्स की समस्या से बचाव संभव नहीं है। यह एक उपचार की तरह काम करता है, बचाव के रूप में नहीं। 

मिथ 3-

होम मेड मास्क से स्प्लिट एंड्स से मिलेगा छुटकारा

split ends myths busted homemade mask

सच्चाई- हेयर मास्क और ऑयल ट्रीटमेंट आपके बालों की केवल सतह को कंडीशन करेंगे, लेकिन वे समस्या से छुटकारा नहीं दिला सकते। बालों को ट्रिम करवाना ही स्प्लिट एंड्स की समस्या से छुटकारा पाने का एकमात्र विकल्प है।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: 40 की उम्र के बाद भी आपके बालों को हेल्दी रखते हैं ये 5 फल

मिथ 4-

स्ट्रेट हेयर्स में स्प्लिट एंड्स होने का खतरा अधिक होता है

split ends myths busted straight hair

सच्चाई- ऐसा माना जाता है कि स्ट्रेट हेयर्स में स्प्लिट एंड्स होने का खतरा अधिक होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि स्ट्रेट हेयर में डैमेज अधिक विजिबल होता है। जबकि वास्तव में कर्ली हेयर अधिक रूखे होते हैं और स्कैल्प का नेचुरल ऑयल आपके बालों की टिप तक नहीं पहुँच पाता है।

Recommended Video

सच्चाई तो यह है कि घुंघराले बालों वाली लड़कियां अक्सर फ्लाईवेज़ के बारे में शिकायत करती हैं।

मिथ 5-

उंगलियों की मदद से स्प्लिट एंड्स को किया जा सकता है खत्म

split ends myths busted fingers to separate

सच्चाई- हो सकता है कि आप हेयरकट ना करवाना चाहती हों और इसलिए उंगलियों की मदद से दोमुंहे बालों को निकालकर इस समस्या को खत्म करना चाहती हों। हालांकि आपको गलती से भी यह भूल नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो वास्तव में आप अपने बालों के स्ट्रैंड्स को और भी ज्यादा कमजोर बना रही हैं। इससे आपके बाल अधिक डैमेज्ड होंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।