खीरा हमारी बॉडी के लिए हाइड्रेशन का एक अद्भुत स्रोत है, या न केवल बॉडी को हाइड्रेट करता है बल्कि वेट लॉस, सेल्‍युलाईट को कम करने, डार्क सर्कल आदि को दूर करने सहित बहुत सारे फायदे देता हैं। ऐसा ही कुछ फायदे मेरे साथ ऑफिस में काम करने वाली इना को भी हुआ। कुछ दिनों से इना में बहुत बदलाव दिखाई दे रहा था। उसका वेट कम हो गया था और उसकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल भी दिखाई नहीं दे रहे थे। यह बदलाव मुझे ही नहीं साथ काम करने वाली कई लड़कियों ने महसूस किया। मुझसे रहा नहीं गया और मैंने पूछ ही लिया कि आपमें आए बदलाव का क्‍या कारण है? तब इना ने बताया कि ''कुछ खास नहीं लेकिन हां कुछ दिनों से मैं रोजाना खीरा खा रही हूं।'' और इना ने हमें खीरे के फायदों के बारे में बताया।
आइए जानें खीरा खाने से उनमें कौन-कौन से बदलाव आए। 

बॉडी को हाइड्रेट करें

cucumber health inside

खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है और इसलिए आपकी बॉडी के लिए हाइड्रेशन का एक अद्भुत स्रोत होता है। हम जानते हैं कि हमें पूरा दिन पानी पीना चाहिए, लेकिन कभी-कभी सादा पानी उबाऊ हो जाता है। अगर आपको भी सादा पानी पीना पसंद नहीं हैं तो अपने पानी को टेस्‍टी बनाने के लिए खीरे को रस को मिलाएं। 

Read more: गर्मियों में चेहरे पर खीरे को इन 6 चीजों के साथ जरूर लगाएं

बॉडी के टॉक्सिन दूर करें

खीरे में बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के अद्भुत गुण होते है, खीरे में एनर्जी को बढ़ावा देने वाले विटामिन बी होता है जो आपकी बॉडी को जीवंत करता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं जो बॉडी के टॉस्किन हटाने में हेल्‍प करता है, साथ ही डाइजेशन में हेल्‍प करता है।

सांसों की दुर्गंध रोकें
bad breath health inside

खीरे, मुंह के स्‍लाइवा के उत्‍पादन को बढ़ावा देता है, जो दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्‍टी‍रिया को दूर करता है जिससे आपके मुंह से बदबू नहीं आती है। और इससे आपकी पर्सनैलिटी में निखार आता है।

झाइयों को भी करें हल्‍का

कद्दूकस खीरे का इस्‍तेमाल एक टॉनिक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके इस्‍तेमाल से झाइयों को दूर किया जा सकता है। इसे अपने पूरे फेस और गर्दन पर लगाने से झाइयां हल्‍की हो जाती है।

डार्क सर्कल दूर करें

खीरे में डार्क सर्कल को तेजी, आसानी और सुरक्षित तरीके से दूर करने की क्षमता होती है। खीरे में एंटीऑक्‍सीडेंट और सिलिका बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्किन को फिर से जीवंत करने में हेल्‍प करता है। बस दोनों आंखों पर खीरे के 2 स्‍लाइस काटकर रख लें और 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। या आप चाहे तो खीरे के जूस में कॉटन को डीप करके भी लगा सकती हैं।

Read more: डार्क सर्कल से 1 ही रात में मिलेगा छुटकारा अगर इन 5 चीजों को करेंगी ट्राय

वेट लॉस में मददगार

weight loss health inside

जब आप वेट कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं तो आप आसानी से शुगरी सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक, और जूस को खीरे के पानी से बदल सकती हैं, जो आपकी डाइट से खराब कैलोरी को कम करने में मदद करता हैं और आपकी बॉडी के हाइड्रेशन को टेस्‍टी बना देता है।

कैंसर के खतरे को कम करें

खीरे न केवल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, बल्कि cucurbitacins और lignans नामक पोषक तत्वों के समूह भी होते हैं, जो कैंसर से हमें बचाने में भूमिका निभा सकते हैं। इसलिए खीरे का सेवन कैंसर के खतरे को कम कर देगी।
तो देर किस बात की अगर आप भी इना की तरह चेहरे पर ग्‍लो और वेट लॉस करना चाहती हैं तो खीरे को अपनी डाइट में शामिल करें।