• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 5 कारणों से बालों में घी लगाना है हमेशा फायदेमंद

क्या आपको पता है कि बालों में घी लगाने से आपको कितना फायदा हो सकता है? जानिए इसके असल फायदों के बारे में।   
author-profile
Published -04 Feb 2022, 15:17 ISTUpdated -04 Feb 2022, 15:22 IST
Next
Article
how to use ghee on hair

दादी और नानी के नुस्खों को याद किया जाए तो हमेशा उनमें घी शामिल होता था। घी लगी हुई रोटी खाने की बात हो या एक चम्मच घी डालकर गर्मागर्म दाल पीने की बात हो ये सब कुछ घी के साथ बहुत ही अच्छा लगता है। भारत में ये माना जाता है कि घी का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है और डाइट में इसे खाना सही है ये सभी डायटीशियन भी मानते हैं, लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि ये ब्यूटी के लिए कितना फायदेमंद है तो आप क्या कहेंगे? 

घी को स्किन पर या बालों में लगाने को लेकर बहुत सारे फायदे बताए जाते हैं, लेकिन ये असल में कितना फायदेमंद है या फिर इसे किस तरह से लगाना चाहिए ये भी क्या आप जानते हैं? आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर निकिता कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर देसी घी का इस्तेमाल करने को लेकर एक बहुत जरूरी पोस्ट शेयर की है। 

देसी घी का इस्तेमाल आप बालों के लिए किस तरह से कर सकते हैं ये बताने के साथ-साथ निकिता कोहली ने ये भी बताया है कि आखिर घी का इस्तेमाल करने के जरूरी फायदे क्या होते हैं। 

ghee and hair shine

घी बालों में लगाने के फायदे क्या होते हैं?

अगर आप अपने बालों में घी लगाने की कोशिश करते हैं तो आखिर ये किस तरह से आपके बालों की खूबसूरती पर असर डालता है ये जानने के लिए चलिए आपको एक बार बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों की मजबूती के लिए शहनाज हुसैन के ये टिप्‍स अपनाएं

बालों के हाइड्रेशन के लिए बेहतर है-

अगर आपके बाल ड्राई होते हैं तो बालों के फ्रिज़ी होने की संभावना बढ़ जाती है। बालों के फ्रिज़ी होने की समस्या स्टाइलिंग से लेकर बालों के डैमेज होने तक कई परेशानियां क्रिएट कर सकती है। इसलिए घी लगाया जाता है ताकि घी में मौजूद फैटी एसिड्स आपके स्कैल्प से लेकर आपके बालों के स्ट्रैंड्स तक को नॉरिशमेंट दें और बालों को ड्राई होने से बचा सकें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nitika Kohli (@drnitikakohli)

 

बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है-

गुनगुने घी से स्कैल्प की मसाज करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। घी उसी तरह का असर करता है जैसे कि तेल, लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड्स होते हैं जो स्कैल्प के सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। अगर ये आपको सूट कर जाता है तो बाल ज्यादा मोटे और लंबे होने की संभावना रहती है। घी का इस्तेमाल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। 

बालों के टेक्सचर को अच्छा करने के लिए-

बालों में सीधे घी लगाने के कारण लोगों का हेयर टेक्सचर भी ठीक होने लगता है। घी में कोई एक्स्ट्रा केमिकल्स नहीं होते हैं जो बालों में एक्स्ट्रा स्मूथनेस और शाइन देते हैं। घी को आप सीधे स्कैल्प से लेकर बालों के स्ट्रैंड्स तक में लगा सकते हैं और इसलिए ये फायदेमंद लगता है। 

hair care with ghee

डीप कंडीशनर की तरह करेगा काम-

बालों की डीप कंडीशनिंग को लेकर बहुत सारी बातें कही जाती हैं। कई हेयर एक्सपर्ट ये दावा करते हैं कि बालों की डीप कंडीशनिंग से उनकी पूरी क्वालिटी पर असर पड़ता है। तेल को रात भर बालों में लगाने की जगह आप घी को रात भर बालों में लगाएं। तकिया आदि पर ग्रीस न लगे इसके लिए शावर कैप लगाकर सोएं। ऐसा करने से आपके बालों में काफी रौनक आएगी और ये स्मूथ भी दिखेंगे। 

किस तरह से घी लगाएं बालों में?

अब बात करते हैं घी लगाने के तरीके पर कि आप घी को किस तरह से बालों में लगा सकते हैं। इसे आप सीधे भी बालों में लगा सकते हैं। उसके लिए इसे थोड़ा सा गुनगुना करने की जरूरत होगी। इसे स्कैल्प से लेकर बालों के एंड्स तक पूरा लगाएं। 

घी, बादाम तेल और नींबू

बालों में लाइट डैंड्रफ हो रहा है तो उसके ट्रीटमेंट के लिए आप घी, बादाम तेल और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। नींबू का रस ज्यादा न मिलाएं। इसे थोड़ी देर स्कैल्प पर लगाकर फिर शैम्पू से धो दें। 

Recommended Video

ऑलिव ऑयल और घी डीप कंडीशनिंग के लिए

आप अपने बालों में अगर डीप कंडीशनिंग करना चाहते हैं और ये चाहते हैं कि घी का असर बालों की फ्रिजिनेस को कम कर दे तो आप गुनगुने घी में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर लगा सकते हैं। ये हॉट ऑयल थेरेपी की तरह ही काम करेगा और आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ-साथ आपके बालों की लेंथ को भी शाइनी बनाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं ये 5 तेल, मिलेंगे सुंदर और घने बाल 

बालों को स्ट्रांग और स्ट्रेट बनाने के लिए 

बालों को स्ट्रांग और स्ट्रेट बनाने के लिए आप नारियल के तेल के साथ घी लगाएं। 3:1 के अनुपात में घी और नारियल के तेल को मिलाएं। ऐसा करने से आपके बालों में ज्यादा बेहतर शाइन आएगी। इसे गुनगुना कर आपको बालों में अच्छे से मसाज करनी है।  

ये सारे टिप्स आपके बालों को काफी ज्यादा राहत दे सकते हैं और उन्हें आसानी से बेहतर बना सकते हैं। कई लोगों को घी सूट नहीं करता है और इसलिए उन्हें पहले टेस्ट कर लेना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।