जिन लोगों के बाल फ्रिज़ी होते हैं उनके बाल हर मौसम में इसी हालत में रहते हैं। गर्मी हो या फिर सर्दी उनके बालों की समस्या ऐसी ही होती है और अगर देखा जाए तो इस समस्या का हल कई लोग हीट प्रोडक्ट्स के जरिए निकालते हैं। स्ट्रेटनर या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना आसान तो हो सकता है, लेकिन ये बालों के लिए बहुत परेशानी वाली स्थिति पैदा कर सकता है। 

बालों की एक समस्या खत्म करते-करते ज्यादा हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अगर आप करेंगे तो आप उन्हें ज्यादा डैमेज कर देंगे। ऐसे में गर्मियों के समय फ्रिज़ी बालों की समस्या को रोकने के लिए क्यों न हम कुछ हैक्स का इस्तेमाल करें। 

1. टॉवल से नहीं कॉटन टी-शर्ट से सुखाएं बाल-

फ्रिज़ी हेयर-केयर का सबसे पहला नियम ये होता है कि इसे आप बहुत ज्यादा ज़ोर से या किसी मोटे कपड़े से न रगड़ें। अगर आपके बाल गीले होते हैं तो आपको फ्रिज़ी हेयर-केयर के लिए टी-शर्ट की मदद से बालों को पोंछना चाहिए। वो भी बालों को रगड़ कर न पोंछें बल्कि एक पतले कॉटन टी-शर्ट से अपने बालों को हल्के हाथों से निचोड़ें और डैब करें। ऐसा करने से आप अपने गीले बालों को सपोर्ट देंगे और उन्हें और ज्यादा फ्रिज़ी होने से बचाएंगे। 

ये बालों का पानी आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है, लेकिन बालों को फ्रिज़ी नहीं बनाती।

summer frizzy

इसे जरूर पढ़ें- अगर चेहरे पर हैं बड़े पोर्स तो नीम का ये फेस पैक करेगा इन्हें कम और लाएगा स्किन पर ग्लो 

2. बालों पर लगाएं स्ट्रेटनिंग हेयर मास्क-

बालों को फ्रिज़ी होने से बचाने के लिए आप बहुत ही अच्छा एक हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मास्क है बनाना-हनी मास्क जो बालों को स्ट्रेट भी करता है और साथ ही साथ उन्हें नॉरिशमेंट भी देता है। 

सामग्री-

  • 1 पका केला
  • 2 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच आर्गन या बादाम ऑयल

आप इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मैश कर अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें और आप पाएंगे कि आपके बाल नेचुरली फ्रिज़ फ्री दिखेंगे। 

summer frizz

3. कंडीशनर और तेल का इस्तेमाल- 

कई लोग अपने बालों में ऑयलिंग नहीं करते हैं और ये ध्यान नहीं रखते हैं कि उन्हें फ्रिज़ी बालों से लड़ने के लिए कुछ प्रोडक्ट्स जैसे हेयर ऑयल आदि का इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन इसके लिए आप अपने कंडीशनर में ग्रेपसीड या जोजोबा ऑयल थोड़ा सा डाल सकते हैं।  

बस 1-2 चम्मच काफई होगा और कंडीशनर को अच्छे से लगाएं। इससे बाल धोने के बाद भी आपके बालों का फ्रिज़ कम होता जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- नींबू के छिलकों और एलोवेरा से बनाएं सीरम, चेहरे के डार्क पैचेज को करेगा दूर 

4. लगभग सूखे हुए बालों में सिरम लगाएं- 

वैसे हेयर सीरम को गीले बालों में लगाया जाता है और जिनके बाल स्ट्रेट होते हैं वो तो इसे बहुत ज्यादा गीले बालों में भी लगा लें तो भी कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अगर आपके फ्रिज़ी बाल हैं तो बेहतर होगा कि आप सीरम तब लगाएं जब बाल थोड़ा सूख गए हों। ऐसे में लंबे समय तक बालों में सीरम का असर रहेगा और सूखने के बाद फ्रिज़ीनेस कम होगी।  

5. बालों को रगड़ कर न धोएं- 

कई लोगों की आदत होती है कि वो बालों को बहुत ज्यादा रगड़ कर धोते हैं। ये तरीका बालों को और ज्यादा फ्रिज़ी बनाता है। बालों को थोड़ा ज्यादा रगड़ कर धोने की जगह हल्के हाथों से शैम्पू करें। ऐसे में न तो बाल ज्यादा उलझेंगे और न ही वो ज्यादा फ्रिज़ी होंगे।  

बालों के लिए ये हैक्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं और ये काफी आसान भी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।