मेरे बाल काफी रूखे और इन्हें सॉफ्ट बनाने के लिए मैं अक्सर बालों पर तरह-तरह के पैक लगाती हूं और कंडिशनर का प्रयोग करती हूं। मैं बाजार में मिलने वाले बहुत से रेडिमेड हेयर पैक्स का यूज किया, लेकिन इनका मुजे कोई खास फायदा नहीं हुआ। साथ ही बाजार से मिलने वाले हेयर पैक काफी महंगे भी होते हैं। ऐसे में बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए मैं ऐसी होम रेमेडी की तलाश में थी, जो सस्ता भी हो और मेरे बालों को असरदार तरीके से मुलायम भी बना दे। इस लिहाज से मैंने केले का पैक बालों पर लगाने की सोची और इसका मुझे काफी पॉजिटिव रिजल्ट मिला। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से मेरे बाल काफी सॉफ्ट हो गए और बाल झड़ने की समस्या में भी कमी आई। आप भी जानिए इसकी खूबियां और इस्तेमाल का तरीका-

केला सेहत के साथ-साथ मजबूत बालों के लिए रामबाण

banana and honey pack cheap and effective inside

स्वाद में मीठा केला शरीर को ताकत देने वाले कुदरती तत्वों से भरपूर होता है। केले रोजाना खाने से पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, डाइटरी फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व शरीर को मिल जाते हैं। यही केला त्वचा और झड़ते बालों में भी नई जान डालने के लिए जाना जाता है।

केले स्केल्प और बाल दोनों के लिए बहुत अच्छा है। इससे बालों को पोषण मिलता है, बाल मजबूत होते हैं, जिससे दो-मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है और बाल टूटने की समस्या में भी कमी आती है। केले के रेडीमेड हेयर पैक काफी महंगे मिलते हैं। अच्छी बात ये है कि जैसे आप केले का फेस पैक बनाकर चेहरे पर निखार लाने का काम करती हैं, उसी तरह बालों के लिए भी आसानी से हेयर पैक तैयार कर सकती हैं।    

इसे जरूर पढ़ें: इन 3 होम मेड हेयर पैक से आपके ड्राई हेयर हो जाएंगे रेशम से मुलायम

शहद और केले का हेयर पैक देता है स्वस्थ और मजबूत बाल

रूखे और बेजान बालों को फिर से मजबूत बनाने के लिहाज से शहद और केला दोनों ही बेहतरीन हैं। शहद कुदरती तौर पर मॉश्चराइज करने के अपने गुणों के लिए जाना जाता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है और चमक भी बढ़ जाती है। शहद और केले का पैक बनाना भी बेहद आसान है। इसीलिए आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी बिजी रहती हैं और आपके पास वक्त की कमी रहती है तो आप घर बैठे सस्ते दामों पर रेडीमेड हेयर पैक यहां से पा सकती हैं। Healthsootra Organic Green Tea Hair Pack with goodness of Fenugreek & Herbs mix - 150 Gm, जिसकी एमआरपी ₹ 299.00 है, आप डील के तहत सिर्फ ₹ 220.00 में पा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम 

शहद और केले का हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री

banana and honey pack remedy for hairfall inside

  • 2 केले
  • 2 चम्मच शहद

ऐसे तैयार करें शहद और केले का हेयर पैक

एक कटोरे में दो केलों को मैश कर लें और इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को आप सिर पर लगा लें और इसके बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इस पैक को सिर पर लगाने के बाद सिर पर शावर कैप लगा लें ताकि यह बहे नहीं। आधे घंटे बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद बालों को साफ करने के लिए शैंपू लगा लें और बाद में कंडिशनर का इस्तेमाल करें।

आप पाएंगी कि शहद और केले के हेयर पैक से बालों में नई चमक दिखाई दे रही है। आप यह पैक हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं और अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं तो दो बार भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलने से बाल कुदरती तौर पर काले नजर आने लगते हैं और असमय सफेद होने की समस्या भी दूर हो जाती है। 

अगर आप हेयर केयर, स्किन केयर, ब्यूटी टिप्स, मेकअप से जुड़ी अपडेट्स जानने में दिलचस्पी रखती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको बालों को आसानी से खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने, स्किन का निखार बढ़ाने और आसानी से मेकअप करने के बेहतरीन टिप्स की जानकारी मिलती है।