बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत महिला भी हैं। जैकलीन फर्नांडिस के फैंस हमेशा ही उनसे यह जानना चाहते हैं कि वह नैचुरली इतनी खूबसूरत कैसे नजर आती हैं। हालही में उनके फैन ने उनसे उनके खूबसूरत बालों का राज जानना चाहा। जैकलीन के फैन उनके इंस्टाग्राम पेज पर उनकी एक तस्वीर पर उनसे पूछा कि उनके बाल बेहद मजबूत और चमकदार नजर आते हैं। इसके पीछे क्या राज है। इस पर जैकलीन ने अपने फैन को हेयर केयर टिप देते हुए बताया कि वह अपने बालों की केयर कैसे करती हैं। तो चलिए हम भी आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने बालों की केयर करके जैकलीन जैसे बाल पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon Hair Care Tips: बारिश के मौसम में बाल हो गए हैं फ्रीजी तो इस तरह करें केयर

jacqueline fernandez hair care home remedies

हॉट कोकोनट ऑयल से डीप मसाज 

बॉलीवुड एक्ट्रेस होने की वजह से जैकलीन को लगभग रोज ही बालों को स्टाइल देना होता है। वह कई तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इससे उनके बाल डैमेज न हों इसलिए वह सबसे पहले उनके ब्रांड्स का ध्यान रखती हैं। साथ ही काम खत्म होते ही जैकलीन सबसे पहले अपने बालों को अच्छे शैंपू से वॉश कर लेती हैं। इतना ही नहीं हफ्ते में एक बार जैकलीन अपने बालों में हॉट कोकोनट ऑयल से मसाज जरूर करती हैं। इससे उनके बालों को नरिशमेंट मिलता है और साथ ही उनके बाल थिक और चमकदार बने रहते हैं हैं। 

नारियल का तेल झड़ते बालों में काफी फायदेमंद होता है। महिलाएं किसी भी उम्र की क्यों ना हो लेकिन बालों का झड़ना सबके लिए ही बड़ी समस्या होती है। ऐसे में आपको भी बालों में नारियल का तेल लगाना चाहिए। डैन्ड्रफ की समस्या भी आम है। खासकर गर्मियों में सिर में पसीना आने की वजह से ये और भी बढ़ा जाती है। नारियल के तेल में इस समस्या का भी समाधान है। नारियल का तेल आपके बालों और त्वचा को डीप हाईड्रेट करता है जिस वजह से बालों में चमक आती है और डैन्ड्रफ खत्म हो जाता है लेकिन नारियल का तेल कैसे लगाना ये जान लें। इन दिनों बालों का उम्र से पहले सफेद होना आम हो गया है।अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इसमें भी नारियल का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बाजार में आपको नारियल का तेल आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 300 एमएल नारियल के तेल के साथ 75 एमएल नारियल का तेल मुफ्त भी मिलेगा और यह मात्र 160 ₹ में मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: 1 बूंद लौंग के तेल से पाएं बेदाग खूबसूरती और लंबे घने बाल

jacqueline fernandez real hair length

होममेड हेयर मास्क 

जैकलीन कभी भी बाजार में मिलने वाले मेहंगे हेयर मास्क का इस्तेमाल नहीं करतीं। वह हमेशा घर पर ही अपने लिए हेयर मास्क बनाती हैं। अपने बालों में चमक लाने के लिए जैकलीन अंडे के सफेद हिस्से और बियर से घर पर ही हेयर मास्क बनाती हैं। अंडे में बहुत प्रोटीन होता है और बाल प्रोटीन से ही बनते होते हैं। जब बाल डैमेज होते हैं तो सबसे ज्यादा प्रोटीन लॉस होता है। वहीं बीयर भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह बालों को चमकदार बनाती है। अगर आपके बाल बेजान हैं तो अपने बालों को बियर से धोएं। इससे आपके बालों में शाइन आ जाएगी। जी हां बियर माल्ट से बनती है जिसमें प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है। और माल्ट आपके बालों को चमकदार बनाने में हेल्प करता है। कंडीशनर के तौर पर इसका इस्तेमाल करने से बालों में शाइन आती है। शैंपू करने के बाद बियर से बाल धोने से या बियर स्प्रे करने से बालों की अच्छी कंडीशनिंग होती है। आप चाहें तो बाजार से बीयर शैंपू भी खरीद सकती हैं। यह भी आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। बाजार में आपको बीयर शैंपू आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे ऑनलाइन यहां से खरीदती हैं तो यह आपको मात्र 149 रुपए में 350 एमएल मिल जाएगा। 

खानपान पर ध्यान 

अपने बालों की अच्छी हेल्थ के लिए जैकलीन अपने आहार में जिंक सपलीमेंट्स, अलसी और ओमेगा 3 रिच फूड आइटम्स जैसे फिश और नट्स को शामिल करती हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। यह बालों को मजबूत बनाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इसलिए उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिसमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है। इसके लिए डाइट में मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू खाना शुरू करें। वहीं बालों को काला और लंबा बनाने के लिए जिंक जरूरी होता है। ये बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है। अंडे में और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है।