पुराने समय से ही स्वस्थ रहने के लिए नीम का इस्तेमाल होता रहा है। नीम की छाल, पत्तियां और निंबोरी सभी कुछ कई तरह की बीमारियों में राहत देती हैं और स्किन को खूबसूरत बनाए रखने में भी बहुत असरदार हैं। गर्मियों में एक आम समस्या होता है बालों में पसीने के कारण होने वाली खुजली। पसीने की वजह से सिर में रूसी हो जाती है और कई बार एंटी डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करने के बावजूद इस समस्या में आराम नहीं मिलता। नीम के एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक गुणों को देखते हुए अगर आप गर्मियों में नीम से घर पर शैंपू तैयार करें तो वह बाजार में मिलने वाले शैंपू की तुलना में काफी सस्ता पड़ता है और तमाम तरह के कैमिकल्स से भी मुक्त होता है, जिनकी वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। घर पर आसानी से तैयार होने वाले इस शैंपू की मदद से आप हेयल फॉल की समस्या पर भी काबू पा सकती हैं। वहीं अगर आप होम मेड नीम शैंपू के साथ नीम पैक भी बालों में लगाती हैं तो यह भी बालों को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है।

नीम शैंपू बनाने के लिए सामग्री

neem home made shampoo good for health inside

  • नीम की पत्तियां 250 ग्राम
  • बेसन 1/2 किलो
  • शिकाकाई पाउडर 1/2 किलो

नीम शैंपू बनाने की विधि

सबसे पहले नीम की पत्तियां सुखाकर उनका चूरा बना लें। 250 नीम की पत्तियों को 1/2 किलो बेसन और 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को किसी साफ-सुथरे एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख लें। जब भी आपको बालों में शैंपू करना हो, तो एक कप पानी में 2 चम्मच तैयार किया हुआ मिश्रण भिगो लें और उसे सिर पर शैंपू की तरह ही लगाएं और बालों को धो लें

इसे जरूर पढ़ें: स्किन पर लगे हेयर डाई के निशान इन घरेलू नुस्खों से आसानी से छुड़ाएं

neem home made shampoo inside

Image Courtesy: wildturmeric

नीम शैंपू से मिलता है ये फायदा

घर पर बने इस नीम शैंपू से आपको सिर में पसीना की वजह से होने वाली खुजली और डेंड्रफ की प्रॉब्लम में आराम मिलेगा। इस शैंपू के नियमित इस्तेमाल से आपका सिर पूरी तरह से साफ रहेगा और सिर में खून का दौरा भी बढ़ेगा। यही नहीं इस देसी शैंपू के इस्तेमाल से बाल मजबूत हो जाते हैं। इस शैंपू के साथ आप घर पर नीम से तैयार होने वाला हेयर पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। झड़ते बालों की समस्या में आराम पाने के लिए और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के ल‍िए नीम का हेयरपैक काफी फायदेमंद हो सकता है। 

नीम का तेल भी है फायदेमंद

स्केल्प से जुड़ी तमाम प्रॉब्लम्स के लिए होम मेड नीम शैंपू के साथ अगर नीम के तेल का भी इस्तेमाल किया जाए तो कुदरती रूप से बाल मजबूत बनते हैं। नीम का तेल बालों को ऐसा पोषण देता है कि बाल हेल्दी और शाइन करते हुए नजर आते हैं। गर्मियों में पसीने और गंदगी की वजह से चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो रही है तो उस पर नीम का तेल लगाने से मुंहासे कम होने लगेंगे और धीरे-धीरे आपका चेहरा पूरी तरह से बेदाग और खूबसूरत नजर आने लगेगा। इसके लिए नीम का तेल उंगली से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।  

इस तरह तैयार करें नीम का तेल

नीम का तेल बनाने के लिए नीम के पेड़ से पकी हुई निबोली तोड़ें। इन निंबोलियों को 4-5 दिन तक सूखने दें। अच्छी तरह सूखी हुई निंबोलियों की गुठलियां निकाल लें। इन गुठलियों को ग्राइंडर में पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। जब इस पेस्ट को आप छन्नी से छानेंगी तो उसमें से नीम का तेल निकल आएगा। इस तेल को छानकर शीशी में भरकर रख लें।