हर महिला मजबूत और घने बाल चाहती है। लेकिन आज के समय में बढ़ते स्ट्रेस और पॉल्यूशन की वजह से बालों को रेशम सा मुलायम बनाए रखना खासा चैलेंजिंग हो गया है। और अगर बात ड्राई हेयर की हो तो उनकी देखभाल में और भी ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ड्राई हेयर काफी ज्यादा उलझते हैं और इस कारण ज्यादा झड़ते भी हैं। ऐसे में बालों को कंघी करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। अगर मैं अपने बालों की बात करूं तो मेरे बाल ड्राई और घुंघराले हैं और मुझे इन्हें सुलझाने में खासी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो बालों को भीतर से पोषण देना बहुत ज्यादा अहम हो जाता है। अगर बालों पर ऐसे पैक लगाए जाएं, जिनसे बालों का रूखापन कम हो जाए तो कैसा रहे। तो आइए आज हम घर में रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली कुछ ऐसी चीजों की बात करेंगे, जिनके जरिए आप आसानी से अपने बालों का रूखापन दूर सकती हैं।  

लेमन ऑयल और नारियल का तेल

hair masks for dry hair use lemon oil inside

लेमन ऑयल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है। लेमन ऑयल और नारियल तेल मिलाएं और नहाने से पहले बालों की जड़ों में लगा लें। लेमन ऑयल और नारियल तेल दोनों बालों को भीतर से पोषण देने का काम करते हैं। इस मिश्रण को सिर में लगाने के बाद एक घंटे तक बना रहने दें, फिर शैंपू कर लें। आप पाएंगी कि बाल पहले से ज्यादा रेशमी और मुलायम नजर आएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम

नीम और मेंहदी

hair masks for dry hair use neem hair pack inside

नीम एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और शरीर में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स का नाश करने वाला माना जाता है। नीम की पत्तियों को पीस लें और इसमें मेहंदी, आंवला, रीठा और शिकाकाई मिला लें। यह मिश्रण नेचुरल शैंपू की तरह काम करता है। इस लेप को सिर में एक घंटे के लिए लगा रहने दें, इसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें।

नीम का यह होम मेड पैक लगाने के बाद आप पाएंगी कि बालों का रूखापन चला गया है और वे ज्यादा मुलायम नजर आ रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना ये नीम शैंपू डेंड्रफ हटाने के साथ बालों को रखता है हेल्दी

टमाटर और शहद

hair masks for dry hair use tomato inside

एंटी बैक्टीरियल तत्वों और विटामिन सी से भरपूर नींबू बालों का पीएच बैलेंस संतुलित कर सकता है। यह एक नैचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है। टमाटर का मास्क सिर पर लगाने से आपको स्केल्प पर जमा होने वाली डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, साथ ही बालों की शाइन भी बढ़ जाती है।

टमाटर का हेयर पैक बनाने के लिए आप उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिला लें और सिर पर लगा लें। इस लेप को सिर में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद सिर को धो लें। बालों को वॉश करने के बाद आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा। 

अगर आप हेयर और ब्यूटी प्रॉबलम्स पर अपडेट पाने में दिलचस्पी रखती हैं तो इनसे घरेलू नुस्खों, ब्यूटी ट्रीटमेंट, सेलेब्रिटी स्किन केयर टिप्स आदि के बारे में जानने के लिए विजिट करती रहें HerZindagi