हर महिला चाहती है कि उसे बाल स्वस्थ और सुंदर नजर आएं और इसके लिए महिलाएं कई घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। लेकिन बहुत से नुस्खे उतने असरदार साबित नहीं होते। अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए कॉल लीवर ऑयल यानी मछले के तेल का इस्तेमाल करें तो इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। मछली का तेल स्किन के अलावा बालों के ल‍िए भी काफी फायदेमंद होता है। कॉड ल‍ीवर ऑयल विटामिन ई विटामिन ए और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों के लिए एक कुदरती स्रोत है।

मछली का तेल इस्तेमाल करने पर शरीर को आसानी से इसके फैटी एसिड्स का फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता है। महिलाएं ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर सार्डीन, मैकरल और सालमन जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करती हैं। इसी तरह स्वस्थ बालों के लिए मछली का तेल या इसके सप्लीमेंट्स बहुत फायदा देते हैं। आइए जानें मछली का तेल बालों को कैसे हेल्दी रखता है-

क्यों फायदेमंद है कॉड लिवर ऑयल?

कॉड लिवर ऑयल पर की गई रिसर्च कहती है कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और साथ ही साथ इसमें विटामिन-ए और विटामिन-डी का बहुत अच्छा सोर्स होता है। 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च मानती है कि अगर आप कॉड लिवर ऑयल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो ये स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है। 

बालों की ग्रोथ पर डालता है असर-

cod liver oil benefit strong silki shiny hair inside

बालों की ग्रोथ नहीं होने की असली वजह होती है उन्हें सही पोषण का ना मिल पाना। मछली के तेल में वो सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। मछली के तेल को अपनी डाइट में शामिल करने वाली महिलाओं के बाल उन महिलाओं की अपेक्षा काफी हेल्दी होते हैं, जो ये तत्व अपनी डाइट में नहीं लेतीं। कॉड लीवर ऑयल से मिलने वाले जरूरी पोषण और प्रोटीन से बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।  

इसे जरूर पढ़ें: बालों को '1 महीने' में लंबा, घना और काला बनाता है आंवले का तेल, जानें इसे घर में बनाने का तरीका

हेयर फॉल की समस्या से मिलता है छुटकारा

बालों का झड़ना एक आम समस्या है, जिससे लगभग हर दूसरी महिला परेशान रहती है। मछली का तेल इस प्रॉब्लम में काफी ज्यादा फायदेमंद और असरदार साबित हो सकता है।

मछली के तेल में जलन शांत करने वाले और शीतलता प्रदान करने वाले तत्व होते हैं, जो बालों का झड़ना कम कर देते हैं। मछली का तेल बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण देता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। 

रेशम से मुलायम हो जाते हैं बाल

cod liver oil benefit strong silki shiny hair inside

महिलाएं बालों को मुलायम बनाने के लिए आंवला तेल, नारियल तेल, सरसों तेल आदि का इस्तेमाल करती हैं। इन तेलों की तरह मछली का तेल भी बालों को मुलायम बनाता है और उन्हें अंदर से मजबूती देता है। मछली के तेल में बालों को मॉश्चरराइज कर उन्हें रेशम सा कोमल बनाने, स्कैल्प को सुरक्षा देने का गुण होता है, लेकिन इससे आने वाली दुर्गंध की वजह से इसे बालों में लगाना जरा मुश्किल हो जाता है, इसीलिए इसके सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल महिलाओं को ज्यादा रास आता है और यह असरदार भी साबित होता है।

इसे जरूर पढ़ें: रीठा और शिकाकाई के इस्तेमाल से दूर हो जाती हैं ये 4 हेयर प्रॉब्लम्स

ऐसे लगाएं मछली का तेल

दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच मछली का तेल लें मिला लें। इस मिश्रित तेल को अपनी उंगलियों के सहारे बालों में लगाएं और धीरे-धीरे इसकी मालिश करें। इसके बाद एक शॉवर कैप सिर पर लगा लें। इसके बाद कम से कम 2-3 घंटों तक सिर ढंक कर रखें ताकि स्कैल्प तेल को पूरी तरह से सोख ले। इसके बाद बालों को शैंपू करके अच्छी तरह से धो लें। इस तेल को बालों में लगाने से कुछ ही दिनों में बाल मजबूत और घने नजर आने लगते हैं।

वैसे तो कॉड लिवर ऑयल हेल्दी होता है, लेकिन हो सकता है कुछ लोगों को ये सूट ना करे। इसके लिए आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और अपने बालों और स्किन पर पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।