क्या सर्दियां आपकी खूबसूरती चुरा लेती हैं? हमने अक्सर देखा है कि विंटर क्रीम्स का विज्ञापन कुछ इसी तरह से किया जाता है, लेकिन क्या ये वाकई सच है कि सर्दियों में हमारी स्किन कुछ खिंची-खिंची सी लगती है, लेकिन असल में देखा जाए तो पर्याप्त मॉइश्चर न होने के कारण सर्दियों में स्किन बूढ़ी भी लगने लगती है। स्किन के बूढ़ी लगने के कई कारण हो सकते हैं। 

इस बात पर एक रिसर्च भी की जा चुकी है जिसमें 5000 महिलाओं पर शोध किया गया था। ये महिलाएं 27 से 60 साल की उम्र के बीच की इन महिलाओं की उम्र लुक्स के हिसाब से औसत 4 साल 8 महीने तक बढ़ी हुई दिखती है। न्यूयॉर्क में हुई इस स्टडी के नतीजे थे कि 82 प्रतिशत महिलाओं को सर्दियों में डार्क सर्कल की समस्या हुई जबकि उनमें से 33 प्रतिशत को ही गर्मियों में भी ये समस्या हुई। 

क्यों सर्दियों में उम्र से 5 साल बड़ी दिखती हैं आंखें-

रिसर्च बताती है कि सनलाइट की कमी के कारण स्किन थोड़ी सफेद लगने लगती है और इसके कारण आंखों के नीचे के बैग्स ज्यादा उभरकर दिखते हैं। इसके अलावा, विटामिन डी की कमी के कारण शरीर में थकान आदि भी होती है जिससे ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। कम धूप के कारण शरीर में कम सेरोटोनिन बनता है जो शरीर को अच्छा फील करवाने वाला केमिकल होता है। न्यूयॉर्क की AMA Laboratories में की गई ये रिसर्च मानती है कि विटामिन डी और के दोनों ही आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके कारण ही आंखों पर उम्र का असर ज्यादा दिखता है। 

eye age and effects

इसे जरूर पढ़ें- आंखें रहेंगी जवां और नहीं पड़ेंगी झुर्रियां, बस आजमाएं ये 7 आसान Tips 

सर्दियों में भी आंखों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए क्या करें?

सर्दियों में भी आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करनी होंगी। 

1. विटामिन डी का ध्यान रखें-

यहां विटामिन डी सप्लिमेंट्स खाने की बात नहीं हो रही है बल्कि विटामिन डी के लिए धूप में बैठने की बात हो रही है। सर्दियों में सुबह की धूप काफी फायदेमंद साबित हो सकती है और इसे जरूर लें। बिना धूप के आपको समस्याएं हो सकती हैं और सिर्फ स्किन ही नहीं हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। ऐसे में आपको सुबह की धूप में हर रोज़ बैठना चाहिए।  

Recommended Video

2. स्किन को पर्याप्त मॉइश्चराइज करें-

सर्दियों का स्किन केयर रूटीन गर्मियों के स्किन केयर रूटीन से काफी अलग होता है और आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपकी स्किन पूरी तरह से मॉइश्चराइज रहे। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो स्किन रूखी और डल लगेगी और झुर्रियां पड़ने लगेंगी। हो सके तो अंडर आई मास्क जरूर लगाएं और चेहरे पर सीरम और क्रीम से मॉइश्चर बनाए रखने की कोशिश करें।  

anti ageing eyes

3. डाइट का रखें ख्याल- 

आपको ऐसे फूड्स चुनने हैं जिनमें विटामिन डी और विटामिन के और विटामिन ए की मात्रा भरपूर हो। सर्दियों में वैसे भी कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं और ऐसे में इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा, अंडे, फिश, ऑलिव ऑयल आदि को डाइट में शामिल करें जिससे स्किन पर ज्यादा बेहतर असर होगा।  

4. एक्सफोलिएशन भी है जरूरी- 

ये बहुत जरूरी है कि आप स्किन एक्सफोलिएशन का ध्यान रखें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो सर्दियों की डेड स्किन चेहरे पर जमा होती जाएगी और इससे समस्या और बढ़ जाएगी। स्किन एक्सफोलिएशन माइल्ड होना चाहिए और एक्सफोलिएशन के बाद ठीक तरह से स्किन को मॉइश्चराइज करें।  

इसे जरूर पढ़ें- बिना किसी ब्यूटी प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों के इन 5 तरीकों से बना सकती हैं अपनी आंखों को खूबसूरत 

5. देर तक जागने से बचें- 

रात में आंखों पर फोन की रौशनी काफी नुकसान कर सकती है और ऐसे में अगर आप देर तक जागते हैं तो ये दिक्कत बढ़ सकती है। इससे आंखों के नीचे सूजन आती है। न ही देर रात तक जागना सही है और न ही मेकअप आदि में सोना सही है। इसलिए इन बातों का ध्यान अवश्य रखें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।