हमारी आंखें हमारे शरीर के उन हिस्सों में से एक हैं जिनमें बढ़ती उम्र का असर सबसे ज्यादा दिखता है। चेहरे के सभी हिस्सों में से सबसे पहले आंखों के नीचे सूजन, झुर्रियां, काले घेरे आदि आने शुरू हो जाते हैं। अगर ठीक तरह से स्किन केयर नहीं की गई तो इसी जगह पर सबसे पहले उम्र का पता लगना शुरू होता है। कई लोगों की आंखें तो उनकी उम्र से भी ज्यादा बूढ़ी लगने लगती हैं। आंखों पर सबसे पहले स्ट्रेस की वजह से भी असर हो जाता है। सबसे जल्दी ब्यूटी से जुड़ी समस्याएं भी वहीं से शुरू होती हैं। 

कितनी भी अंडर आई क्रीम लगा लीजिए, लेकिन अगर आंखों का ध्यान बहुत अच्छे से नहीं रखेंगे तो ये समस्याएं बढ़ जाएंगी। तो ऐसा क्या किया जाए जिससे ये सभी समस्याएं खत्म हो जाएं और हमारी आंखें जवां दिखने लगें। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स।  

1. आंखों को बार-बार मसलना बंद करें 

ये सुनने में बहुत छोटी सी बात लग रही है, लेकिन इसका असर बहुत बड़ा होता है। दरअसल, आंखों को बार-बार मसलने से उनके नीचे की स्किन खराब होती है। इससे झुर्रियां और झाइयां बनती हैं। ऐसा आंखों के नीचे कोई मेकअप या स्किन केयर प्रोडक्ट लगाने की वजह से भी होता है। तो अगर आपको लगता है कि आपकी आंखों में बहुत ज्यादा जलन हो रही है या कुछ और हो रहा है तो आप आई ड्रॉप डाल सकती हैं।  

eye care and younger looking eyes

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए mCaffeine Coffee Face Serum, पढ़ें रिव्यू और जानें कीमत: HZ Tried & Tested 

2.  सनस्क्रीन बहुत जरूरी है 

सनस्क्रीन बहुत जरूरी है और ये साल भर जरूरी होती है। आंखों के नीचे का हिस्सा सूरज की किरणों से ज्यादा जल्दी खराब होता है। इसलिए आंखों के लिए हमेशा सनग्लासेस लेकर रखें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। आप जिंक ऑक्साइड वाली सनस्क्रीन पर इस्तेमाल करें। ऐसी सनस्क्रीन आंखों में कोई समस्या नहीं होती है।

eye care tips and its effects

3. स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनते समय रखें सावधानी 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बहुत अच्छे से चुनना चाहिए। कारण ये है कि अगर कोई भी खराब स्किन केयर प्रोडक्ट होता है तो वो सबसे पहले आंखों के नीचे की स्किन पर असर करता है। चाहें वो फाउंडेशन हो, या फिर कंसीलर हो, या फिर आई शैडो हो या फिर रोज़ाना लगाने वाली नाइट क्रीम ही क्यों न हो। आंखों के नीचे उसकी वजह से सबसे पहले निशान होना, खुजली होना, सूजन आना, आंखों के नीचे स्किन ड्राई होना आदि इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप स्किन केयर प्रोडक्ट ध्यान से चुनें। पैराबेन नाम का कैमिकल आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाता है तो बिना पैराबेन वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें।  

eyes skin care skin care products

4. आई केयर प्रोडक्ट्स का ध्यान रखें 

खास तौर पर ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें रेटिनॉल, हाइड्रॉलिक एसिड, विटामिन B,C,K, कैफीन, मॉइश्चराइजर आदि हो। ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जो सिर्फ आंखों के लिए बने हों। आई केयर क्रीम आदि बहुत इफेक्टिव हो सकती है। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स आपकी स्किन के लिए अच्छे हो सकते हैं। आंखों को जवां दिखाने के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें।  

Recommended Video

5. नमक और मिर्च का रखें ध्यान 

ज्यादा नमक वाला या ज्यादा मिर्च और तेल मसाले वाला खाना हमारी स्किन के लिए भी नुकसानदेह होता है। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, केले और अन्य फल आदि खाने की कोशिश करें। ऐसे खाने में कई सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसमें से आंखों के नीचे की स्किन पर भी काफी असर होता है और आपके शरीर की पूरी स्किन केयर भी होती है। पानी पीते समय एक स्लाइस नारंगी, खीरा, नींबू आदि ग्लास में रखें।  

6. इस तरह के लिक्विड से रहें दूर

आप ऐसा खाना खाने से बचें जिससे शरीर से ज्यादा पानी निकले जैसे शराब, कॉफी, व्हाइट शुगर और बहुत मीठी ड्रिंक्स आदि से दूर रहें। ये शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- फेशियल से भी ज्‍यादा ग्‍लो लाते हैं ये 2 घरेलू फेस पैक, तुरंत खिल उठेगा चेहरा

7. इस स्किन केयर रूटीन का रखें ख्याल

ऐसा स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। सबसे पहले आंखों के नीचे अंडर आई सीरम लगाएं। इसे हल्के से पैट करें। इसके बाद विटामिन C और विटामिन E से भरपूर क्रीम लगाएं। आप किसी अच्छी नाइट क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके अलावा, आप आई सीरम लगाने से पहले थोड़ी देर के लिए आंखों के ऊपर आप खीरे का स्लाइस भी रख सकती हैं। इससे आपकी आंखों का स्ट्रेस भी कम होगा और उसके बाद आप आई सीरम वाला रूटीन फॉलो कर सकती हैं।