सर्दियां जाने को हैं और मौसम बदलने वाला है, लेकिन जाते-जाते भी सर्दियां आपकी स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे समय में सर्दियों की वजह से स्किन में ड्राईनेस, रैश, पिंपल्स आदि की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही साथ, गर्मियों की शुरुआत होने से पहले अगर स्किन को ठीक नहीं किया गया तो स्किन में बहुत सारी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में सुबह की शुरुआत में ही अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रख लेंगी तो ये सबसे अच्छी बात होगी। ऐसे में आपकी स्किन की समस्या खत्म होती जाएगी। तो चलिए आज बात करते हैं ऐसे ही बेहतरीन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन की जो स्किन को जरूरी पोषण देगा।  

1. क्लेंजिंग ऑयल से करें शुरुआत- 

क्लेंजिंग मिल्क का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन सर्दियों के समय क्लींजिंग ऑयल की आपकी स्किन की देखभाल करेगा। 

Neutrogena और Inveda जैसे कई ब्रांड्स अपने क्लेंजिंग ऑयल प्रोड्यूस करते हैं। अपने चेहरे से रात भर की गंदगी साफ करने के लिए क्लेंजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप रुई के फाहे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।  

skin care routine like bollywood divas

इसे जरूर पढ़ें- Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें 

2. क्लेंजर का इस्तेमाल- 

आम तौर पर लोग फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियों के लिए आप फेस क्लींजर ले सकती हैं। ये फेस वॉश की तरह ही होता है, लेकिन ये चेहरे पर ज्यादा सॉफ्ट होता है। ये स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है और स्किन खिंची-खिंची नहीं लगती है।  

morning skin care routine steps

3. अब टोनर की बारी- 

स्किन टोनर लगभग हर मौसम में आपकी स्किन को अच्छा बनाने की काबिलियत रखता है। इससे आपके चेहरे पर अगर कोई भी तेल या धूल का कण रह गया है तो वो साफ हो जाएगा और स्किन पोर्स का Ph बैलेंस सही करता है। टोनर्स स्किन को ज्यादा तेल प्रोड्यूस करने से भी रोकते हैं साथ ही साथ परफेक्ट नमी भी बरकरार रखते हैं।  

4. सीरम है बहुत जरूरी-  

फेस सीरम बहुत जरूरी हो सकता है अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा फटी या खिंची हुई सी लगती है। स्किन टोनर की जरूरत ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा होती है जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है। अपनी स्किन के हिसाब से सीरम चुनें ताकि चेहरे में चमक आ सके। स्किन की हेल्थ के लिए ये काफी काम की टिप है। सीरम चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट इसे सूखने दें और फिर देखें क्या फायदा होता है।  

simple morning skin care routine

5. अच्छे से मॉइश्चराइज करें-  

अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर लें। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप वॉटर बेस्ड जेल भी ले सकती हैं क्योंकि हम पहले ही फेस सीरम लगा चुके हैं। ये पूरे दिन आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा। ध्यान रहे चेहरे के साथ-साथ आपको ये मॉइश्चराइजर गले में भी लगाना है।  

bollywood skin care routine

6. अब आई सनस्क्रीन की बारी-  

सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगानी होती है ये शायद आपने सभी से सुना होगा। ये बहुत जरूरी है। आप एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन हमेशा इस्तेमाल करें भले ही धूप हो या नहीं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care: सर्दियों में फ्रिजी और डैमेज बालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 हेयर सीरम

7. अंडर आई क्रीम- 

अगर आपके आंखों के नीचे बहुत ज्यादा ड्राईनेस होती है और साथ ही साथ काले घेरे बने हुए हैं तो आप अपने चेहरे पर अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। अंडर आई क्रीम की वजह से रिंकल और ड्राईनेस बिलकुल नहीं होगी। 

8. प्राइमर का इस्तेमाल-

ये स्टेप तब आएगी अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं। घर पर रह रही हैं तो प्राइमर की जरूरत नहीं है। आप मेकअप करना चाहती हैं तो प्राइमर लगाएं ताकि मेकअप ज्यादा देर आपके चेहरे पर रहे और साथ ही साथ स्किन बिलकुल फ्रेश लगे। आप प्राइमर जरूर लगाएं मेकअप करने से पहले।