सर्दियों के मौसम में हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। अगर 40 से ऊपर आपकी उम्र है तो ज्वाइंट पेन, कमर दर्द, कलाइयों में दर्द होना शुरू हो जाता है। यही नहीं ये समस्या इन दिनों कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। इसके अलावा जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या पहले से हैं उनकी परेशानी इस मौसम में डबल हो जाती है। हालांकि ऐसे कई उपाय हैं जो ज्वाइंट पेन, कमर दर्द या फिर अन्य हड्डियों से जुड़ी परेशानी को कम कर सकते हैं।

सर्दियों में हड्डियों की समस्या बढ़ने की वजह मौसम भी है। मौसम के अधिक प्रभाव की वजह से ज्वाइंट न सिर्फ बढ़ जाता है बल्कि आपकी नसों में भी दर्द की समस्या होने लगती है। लो टेम्प्रेचर जोड़ों के अंदर फ्लूइड को गाढ़ा कर सकता है, जिससे जकड़न हो सकती है। ठंड के तापमान के कारण दर्द रिसेप्टर्स अधिक सेंसटिव हो सकते हैं और लोगों को अधिक दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में लोग एक्सरसाइज कम कर देते हैं वहीं एक जगह बैठने की वजह से हड्डियों में समस्या शुरू हो जाती है। 

सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

streching exercise

  • सर्दियों के मौसम में फिजिकली हमेशा एक्टिव रहें और रोजाना एक्सरसाइज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और हमेशा शरीर को गर्म रखता है। एक्सरसाइज हड्डियों व मांसपेशियों को हेल्दी रखने और ज्वाइंट पेन की समस्या को कम करने में मदद करती है।
  • अगर आपको ज्वाइंट पेन की समस्या है तो ऐसी एक्सरसाइज को चुने जिससे आपके जोड़ों पर अधिक दवाब न पड़ें। एक्सरसाइज के तौर पर आप स्ट्रेचिंग कर सकती हैं यह दर्द को कम करने में मदद करता है, पाइलेट्स मांसपेशियों को मजबूत करता है और पोश्चर में सुधार करता है। इसके अलावा आप चाहें तो स्विमिंग पूल बेस्ड एक्सरसाइज ज्वाइंट पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करता है, और यह काफी प्रभावी तरीका है।

 

warm clothes

  • सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़ें जरूर पहनें। क्योंकि गर्मी न सिर्फ आपको ठंड से बचाएगी बल्कि मांसपेशियों को भी रिलैक्स करती है। आप चाहें तो सर्दियों में हॉट वॉटर बैग या फिर किसी और चीज से अपनी हड्डियों को सेक सकती हैं।
  • अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। सर्दियों में लोगों को काफी नींद आती है, इसका मतलब यह नहीं कि आप दिनभर सोएं। रात में 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

इसे भी पढ़ें: foot corn cure: पैरों में फुट कॉर्न की समस्या को ऐसे करें ठीक, इन घरेलू नुस्खों में छिपा है इलाज

sleep

  • सर्दियों में पॉजिटिव और एक्साइटेड करने वाली चीजें करें। सर्दियों में अक्सर लोग आलस में डूबे रहते हैं, जिसकी वजह से मूड सही नहीं रहता है। वहीं अगर आपको ज्वाइंट पेन की समस्या है तो यह और भी प्रभावित कर सकती है।
  • सर्दियों में उम्र के हिसाब से हेल्दी डाइट फॉलो करें जिसमें कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद हो। डेयरी प्रोड्क्टस, बादाम, सोया कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं। अंडे, और अनाज जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

Recommended Video

 
 

healthy diet

अगर आपको ज्वाइंट पेन की समस्या है तो सर्दियों में अपना खास ख्याल रखें। नंगे पाव चलना या फिर गर्म कपड़े नहीं पहनने से दर्द बढ़ सकता है। वहीं अगर आपको दर्द की समस्या शुरू हो गई और आप कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।