गर्मियां आ गई हैं और इस वक्त आम भी बाजार में मिलने लगा है। आम का सीजन यकीनन खास होता है। वैसे तो आम स्वादिष्ट बहुत होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस भरी गर्मी में आम आपकी स्किन का मॉइश्चर भी बनाए रख सकता है। उसे सिर्फ खाने के काम नहीं लिया जाता बल्कि उससे तो फेस पैक भी बनाए जा सकते हैं। फलों में ऐसे कई गुण होते हैं जो हमारी स्किन के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर बात आम की करें तो इसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ विटामिन जी भी होता है जो स्किन की टोनिंग में मदद करता है और साथ ही साथ अगर त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी लग रही है तो उसे भी ठीक करता है।

तो देर किस बात की चलिए जानते हैं आम के कुछ खास फेस पैक्स के बारे में। ये फेस पैक आपके किचन में मौजूद सामान से ही बन जाएंगे और साथ ही साथ इन्हें बनाने के लिए आपको इतनी मेहनत करनी की जरूरत भी नहीं।

इसे जरूर पढ़ें-सिर्फ 3 बार करें इस 3 Step स्किन केयर रूटीन को फॉलो, दूर हो जाएंगी दाने, टैनिंग और स्किन पोर्स की समस्याएं

1. डेड स्किन हटाने के लिए ओटमील और आम का फेस पैक

अगर आपको सॉफ्ट स्किन चाहिए और डेड स्किन चेहरे पर काफी ज्यादा हो गई है तो आप आम से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी स्किन न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है। इसमें ओटमील के साथ बादाम का पाउडर भी डाल सकती हैं। इससे नेचुरल स्क्रब बनता है जो किसी भी कैमिकल स्क्रब से बहुत ज्यादा अच्छा होता है।

different mango facepacks

कैसे बनाए ये फेस पैक-

1 पका हुआ आम
7-8 पिसे हुए बादाम
3 चम्मच ओटमील
2 चम्मच कच्चा दूध

पके हुए आम को दूध में मिलाकर उसमें ओटमील और बादाम का पाउडर मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद स्क्रब कर लें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इससे ज्यादा चेहरे को स्क्रब न करें।

2. स्किन टोनिंग और मुंहासों के लिए आम और शहद से बना फेस पैक

आम के साथ शहद मिलाकर फेस पैक बनाने से स्किन की टोनिंग काफी अच्छी हो सकती है। स्किन टोनिंग के लिए आपको ये फेस पैक काफी अच्छा लग सकता है। अगर चेहरे पर ज्यादा मुंहासे होते हैं तो ये फेस पैक एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है।

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

आधा कप आम का गूदा
1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

आम के गूदे, शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इससे अपने चेहरे को साफ करें और इसकी एक पतली लेयर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

3. स्किन टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और आम का फेस पैक

जहां आम आपकी स्किन को काफी हाइड्रेट कर सकता है वहीं मुल्तानी मिट्टी स्किन टोन को लाइट करने में मदद कर सकती है। ये फेस पैक खास तौर पर गर्मियों के लिए काफी अच्छा है जब आपकी स्किन पैची और डिहाइड्रेटेड लगती है।

mango facepacks at home

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

1 पका हुआ आम
3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
2 चम्मच गुलाब जल
1 चम्मच दही

दही और आम को अच्छे से ब्लेंड कर लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। थोड़ा गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें- ऐसे घर बैठे आलू से करें चेहरे पर ब्लीच, बिना पार्लर जाए निखर उठेगा चेहरा

 

4. सॉफ्ट स्किन के लिए बेसन और आम का फेस पैक

अगर गर्मियों की वजह से स्किन सॉफ्ट नहीं लगती तो ये फेस पैक आपके काफी काम आ सकता है। गर्मियों में इस फेस पैक में मिले इंग्रीडियंट्स नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं। ये स्किन के लिए बिलकुल सही हैं।

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

1 पका हुआ आम
4 चम्मच बेसन
1 पिसा हुआ अखरोट
1 चम्मच शहद

आम के गूदे के साथ शहद, बेसन और अखरोट पाउडर मिलाकर अच्छे से पीस लें। अगर थोड़ा सा गाढ़ा लग रहा है ये पेस्ट तो आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद स्क्रब कर हटा दें। इसके बाद आप चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

5. एंटी-एजिंग के लिए एवोकाडो और आम का फेस पैक-

अगर आपकी स्किन पर समय से पहले झुर्रियां पड़ रही हैं तो ये फेस पैक काफी काम का साबित हो सकता है। इस फेस पैक में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेट करते हैं। इससे ब्लैक हेड्स भी हट जाते हैं।

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

1 चम्मच आम का पल्प
2 चम्मच एवोकाडो प्यूरे
1 चम्मच नारियल का तेल

सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर ये फेस पैक लगाएं। इसे हटाते वक्त सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

ये सभी फेस पैक गर्मियों के लिए बेस्ट हैं और अगर आप इन्हें ट्राई करें तो हमें अपना एक्सपीरियंस कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Indian Makeup and beauty blog/ pinterest/ Indiamart