अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि स्किन की रंगत तो सही है, लेकिन स्किन का टेक्सचर बहुत ही बुरा और स्किन रफ हो रही है। कई लोगों की स्किन पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, कई को स्किन पोर्स की समस्या होती है, कई के साथ ये दिक्कत भी होती है कि उन्हें अपनी स्किन को और सॉफ्ट बनाना होता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि कोई ऐसा तरीका मिल जाए जिससे स्किन ठीक हो जाए तो मैं आज आपको बताने जा रही हूं ऐसा स्किन केयर रूटीन जिसके 3 स्टेप को आपको लगभग 3 बार दोहराना है और उनसे यकीनन फायदा मिलेगा।

ये स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन का टेक्सचर सही करता है। डिसकलरेशन, बड़े स्किन पोर्स, रफ स्किन और न ऐसी ही अन्य समस्याओं में इस स्किन केयर रूटीन से फायदा मिलेगा।

इस ट्रीटमेंट में कुल तीन स्टेप हैं पहले में एक्सफोलिएशन, दूसरे में टोनिंग और तीसरे में स्किन हाइड्रेशन। तो चलिए जानते हैं कि इसे कैसे करना है।

different skin textures

इसे जरूर पढ़ें- स्किन को साफ करने से लेकर बालों की ग्रोथ तक, खाने के अलावा बेसन के हैं ये 10 फायदे

1. एक्सफोलिएशन के लिए करें ये काम-

स्किन का एक्सफोलिएशन बहुत ज्यादा जरूरी है और इसे करने के कई तरीके हो सकते हैं। पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो सबसे ज्यादा नेचुरल तरीका है।

इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच गाढ़ी दही इस्तेमाल करें। इसके साथ 1 चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का जूस मिलाना है। इससे सिर्फ डार्क-स्पॉट और टैनिंग ही नहीं हटती बल्कि इससे कई तरह की समस्याएं जैसे अनईवन स्किन टोन में भी राहत मिलती है। ध्यान रहे इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाना है।

इसे लगाने के बाद 20-25 मिनट इंतज़ार करें। इसके बाद चीनी को दरदरा पीस लें। मतलब एकदम पाउडर नहीं करना है।

skin tone and skin blemishes

अब इसी शक्कर को अपनी स्किन को सर्कुलर मोशन में रब करें। यही आपका स्क्रब है। स्किन के टेक्सचर को स्मूथ करने के लिए ये करें। इससे आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं।

2. टोनिंग जिससे स्किन पोर्स पर होगा असर-

1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ 2-3 चम्मच पानी मिलाएं और उसके बाद रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं।

अगर विनेगर सूट नहीं करता है तो इसे न करें और जो भी टोनर आप अभी तक इस्तेमाल कर रही हों उसे ही करें। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकती हैं।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- तरबूज सिर्फ खाने के लिए नहीं स्किन को निखारने के भी आता है काम, बनाएं ये 3 फेस पैक

3. स्किन हाइड्रेशन के लिए इस्तेमाल करें बादाम तेल-

अब आपने अपनी स्किन एक्सफोलिएट तो कर ली। इसी के साथ, अब बादाम तेल का इस्तेमाल भी करें इसपर। ये बहुत ज्यादा नहीं लगाना है बस दो तीन बूंद में काम हो जाएगा। अपने चेहरे पर बादाम तेल लगाएं और ऐसे ही उसे थोड़ दें। ध्यान रहे जब चेहरे से विनेगर सूख जाए तभी बादाम तेल लगाएं।



ये स्टेप्स आप हफ्ते में तीन बार करें। रोज़ाना इसे न दोहराएं क्योंकि ज्यादा एक्सफोलिएशन स्किन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। बस ये सभी स्टेप ऐसे ही दोहराएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All image credit: Freepik